Bulandshahr News: शिकारपुर में FDA की छापेमारी, मिलावटी दूध बनाने की फैक्ट्री पकड़ी

Bulandshahr News: खाद्यय सुरक्षा विभाग बुलंदशहर का सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि FDA की टीम ने शिकारपुर में एक चिलिंग प्लांट में छापेमार कार्रवाई की।

Sandeep Tayal
Published on: 29 Jun 2024 1:43 PM GMT
Food Safety Department team raided adulterated milk factory
X

खाद्यय सुरक्षा विभाग की टीम ने मिलावटी दूध बनाने की फैक्ट्री पर की छापेमारी: Photo- Newstrack

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में सेहत के दुश्मनों पर खाद्यय सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी कर कार्रवाई की है। खाद्यय सुरक्षा विभाग बुलंदशहर का सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि FDA की टीम ने शिकारपुर में एक चिलिंग प्लांट में छापेमार कार्रवाई की, प्लांट में मिल्क पाउडर, रिफाइंड ऑयल और केमिकल्स से दूध बनाने की तैयारी चल रही थी, असली दूध में सिंथेटिक दूध मिलाकर बेचने का गोरखधंधा चल रहा था। बरामद सिंथेटिक दूध को नष्ट कराया गया और भारी मात्रा में दूध बनाने का केमिकल्स आदि बरामद हुए है। बरामद सिंथेटिक दूध का सैंपल जांच को भेजा जा रहा है।

केमिकल्स से बनाया जा रहा था सिंथेटिक दूध

खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि एक सूचना के आधार पर खाद्यय सुरक्षा अधिकारी कुंवरपाल, राम मिलन राना, मनीषा शर्मा, अमित गौतम आदि की टीम ने कोमल प्रसाद के शिकारपुर के उटरावली में स्तिथ हरित प्रदेश चिलिंग प्लांट पर छापा मारा। हरित प्रदेश मिल्क का चिलिंग सेन्टर का संचालन कोमल प्रसाद के घर पर हो रहा था। बताया गया कि आस-पास के गाँव से दूध कलेक्शन का कार्य करता है। इनके घर पर छान बीन की गयी तो सिंथेटिक दूध बनाने की तैयारी चल रही थी। इनके यहाँ से सिंथेटिक दूध बनाने में प्रयुक्त 300 किग्रा सोरबीटोल, तीन टिन रिफाइन्ड,पामोलीन ऑयल, 25 किग्रा के 15 कट्टे White Powder,एक बाल्टी में अन्य अज्ञात केमिकल मौके पर पाया गया तथा कुछ बर्तन में केमिकल से दूध बनाया जा रहा था।


मौके से तैयार लगभग 50 ली० नकली दूध मिला। मौजूद दूध व सभी केमिकल के नमूने जॉच हेतु लेकर प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। पूछ-ताछ करने पर बताया कि वह कम्पनी की आड में सिंथेटिक दूध का कारोबार कर रहा था। इस बात की प्रबल सम्भावना प्रतीत होती है कि उपरोक्त सिंथेटिक दूध एत्रित दूध में मिला कर कम्पनी में भी सप्लाई किया जा रहा था। इसकी जाँच की जा रही है। मौके पर उपलब्ध सिथेटिक दूध को नष्ट करा दिया गया है। मौजूद समस्त केमिकल को सीज कर दिया गया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि केमिकल युक्त दूध बच्चो और वृद्धों का स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालता है। उन्होंने बताया कि मिलावट खोरी के खिलाफ खाद्य सुरक्षा विभाग का अभियान जारी रहेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story