×

Bulandshahr News: दुग्ध फैक्ट्री में जीएसटी का छापा, पकड़ी गयी 70 लाख की टैक्स चोरी

Bulandshahr News: जिले में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) विभाग को टीम ने मिल्क प्लांट में छापेमारी की कार्यवाही की। इस दौरान 70 लाख रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी गई है।

Sandeep Tayal
Published on: 28 Oct 2023 11:03 AM GMT
X

बुलंदशहर में मिल्क प्लांट में जीएसटी का छापा (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: जिले में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) विभाग को टीम ने मिल्क प्लांट में छापेमारी की कार्यवाही की। जीएसटी विभाग के संयुक्त आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने बताया कि छापेमारी के दौरान 70 लाख रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी गई है। जीएसटी विभाग की छापेमारी से हड़कंप मचा हुआ है।

जनपद बुलंदशहर के अहमदगढ़ थाना क्षेत्र में स्तिथ एक मिल्क प्लांट में जीएसटी विभाग की टीम ने शुक्रवार को छापेमारी की कार्यवाही की। बताया जाता है कि छापे के दौरान अधिकारियों ने कंपनी में मिले कर्मचारियों के फोन को एक स्थान पर रखवा दिया गया और गहनता से सेल परचेस टैक्स आदि को चेक किया गया।

जीएसटी विभाग के अधिकारियों की मानें तो मिल्क प्रोडक्ट निर्माण करने वाली कंपनी में ई-वे बिल का फर्जीवाड़ा किया जा रहा था। एक ही तारीख और समय में एक ही वाहन पर कई ई-वे बिल जारी किए थे। जिसके आधार पर जीएसटी विभाग की टीम की मिल्क प्लांट में छापेमारी की तो कर अपवंचन का मामला सामने आया। कई घंटे तक चली छापेमारी के दौरान मौके पर पहुंचे पत्रकारों को भी मिल्क प्लांट संचालक के गुर्गों ने प्लांट में प्रवेश नहीं करने दिया और बाहर से कवरेज करने का भी विरोध किया।

ऐसे पकड़ी गई जीएसटी चोरी

बुलंदशहर के जीएसटी विभाग के संयुक्त आयुक्त विवेक सिंह ने बताया कि डिबाई जीएसटी कार्यालय के क्षेत्राधिकार के अंतर्गत पंजीकृत फर्म जिसके द्वारा मिल्क से मिल्क प्रोडक्ट निर्माण कर बिक्री का कार्य किया जाता है। फर्म के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही थीं। फर्म की बीफा, कंप्रेहंसिव ई-वे टूल्स आदि के आधार पर जांच की गई। जांच में फर्म द्वारा वर्ष 2022-23 व 2023-24 में बिक्री के सापेक्ष अधिक मूल्य के ई-वे बिल डाउनलोड करने का मामला सामने आया।

फर्म द्वारा एक ही वाहन पर एक ही तारीख और समय पर कई ई-वे बिल जारी किए गए। जिससे कर चोरी का मामला विभाग की पकड़ में आया। इसी के आधार पर जांच की गई। जांच में मामला सही मिलने पर व्यापारी द्वारा 70.03 लाख जमा किए गए। डिप्टी कमिश्नर धर्मेन्द्र बहादुर, सहायक आयुक्त रवि कांत, राज्य कर अधिकारी भूपलाल गौतम व पंकज चौहान ने संयुक्त रूप से छापेमारी की।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story