Bulandshahr: अब मेडिकल स्टोर संचालक भी करेंगे जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरुक, स्वास्थ्य विभाग को देना होगा डाटा

Bulandshahr News: बुलंदशहर में केमिस्ट एसोसिएशन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, औषधि निरीक्षक एवं पीएसआई इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Sandeep Tayal
Published on: 4 Nov 2023 12:28 PM GMT
population control
X

population control (Photo-Social Media)

Bulandshahr News: बढ़ती जनसंख्या को लेकर सरकार द्वारा परिवार नियोजन कार्यक्रम चलाए जा रहे है। लेकिन सरकारी अस्पतालों के सहारे जनसंख्या नियंत्रण में अपेक्षित परिणाम प्राप्त न होने पर अब स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल स्टोर संचालकों से लोगो को जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्रेरित करने की अपील की है। साथ ही परिवार नियोजन के लिए बेचे जाने वाले साधनों का मासिक डेटा भी मांगा है। बुलंदशहर में केमिस्ट एसोसिएशन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, औषधि निरीक्षक एवं पीएसआई इंडिया के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यशाला में परिवार नियोजन पर जोर दिया। परिवार नियोजन स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बेहतर करने के लिए जनपद के दवा स्टॉकिस्ट से सहयोग करने की अपील की। इसी दौरान उन्होंने कहा कि सभी स्टॉकिस्ट परिवार नियोजन सामग्री की रिपोर्ट अवश्य दें।

एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

बुलंदशहर के भूड़ स्थित अलका मोटल में जनपद केमिस्ट एसोसिएशन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, औषधि निरीक्षक सहित पीएसआई इंडिया के सहयोग एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह, औषधि निरीक्षक अरविंद कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार, एनयूएचएम कार्यक्रम के नोडल डॉ शशिकांत राय ने संयुक्त रूप से किया। आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए सीएमओ डा. विनय कुमार सिंह ने कहा कि जनपद में परिवार नियोजन के साधन निजी दुकानों से खरीद कर प्रयोग करते हैं। लेकिन निजी दवा की दुकानों का डाटा शासन को प्राप्त नहीं होता है। इस लिए जनपद के समस्त दवा के स्टॉकिस्ट रिपोर्ट तैयार करके विभाग को उपलब्ध कराएं।

स्वास्थ्य विभाग को देना होगा परिवार नियोजन साधनों के बिक्री का डाटा

जिला औषधि निरीक्षक अरविंद कुमार ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि कई लोग दवाई के स्टोर से दवाएं लेते हैं। उसके साथ वह परिवार नियोजन के साधन भी खरीदकर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में केमिस्ट ड्रगिस्ट सही साधन लेने के लिए प्रेरित करें तो परिवार नियोजन कार्यक्रम बेहतर तरीके से चलेगा। उन्होंने जनपद के एसोसिएशन व स्टॉकिस्ट से कहा कि परिवार नियोजन का डेटा 1 अप्रैल से 30 अक्टूबर तक का मासिक साझा कराना सुनिश्चित करें। जिसके साथ की आगामी माह से प्रत्येक माह का डेटा अगले माह की 5 तारीख तक मेल के द्वारा विभाग की आईडी पर भेजना सुनिश्चित करें।

50% लोग करते है परिवार नियोजन साधनों का प्रयोग: सर्वे

जनपद के पीएसआई इंडिया के कार्यक्रम प्रबंधक आई बी श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद में लोग परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का प्रयोग निजी दुकानों से खरीद कर रहे हैं। लेकिन निजी दवाई के स्टोर से परिवार नियोजन के निजी साधनों का सही डाटा नहीं मिल रहा है। जनपद में संचालित समस्त दवाई के स्टोर संचालकों द्वारा सही जानकारी दी जाए ताकि इसका उपयोग कर जनपद की प्रगति में शामिल किया जा सके। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 5 के अनुसार 50 प्रतिशत से अधिक लोग निजी क्षेत्र से परिवार नियोजन साधन लेना पसंद करते है l इसलिए निजी क्षेत्र अपना डाटा समय से उपलब्ध कराए।एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरव गर्ग ने आश्वासन दिया कि बुलंदशहर केमिस्ट एसोसिएशन पूर्व की भांति इस मिशन में भी सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर 'चलेगा और हर संभव मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेगा। कार्यशाला के दौरान डीपीएम हरि प्रसाद, जिला अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर वीरेंद्र कुमार वर्मा, डीसीएए आतिफ अली और किरण पाल, विक्रेता एसोसिएशन के गौरव गर्ग, नीरज अग्रवाल, आदि सभी स्टॉकिस्ट तथा पीएसआई इंडिया से विशाल सक्सेना फील्ड प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर आदि मौजूद रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story