×

Bulandshahr News: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर DM-SSP ने छात्राओं को दिए सफलता प्राप्त करने के गुर

Bulandshahr News: डीएम ने प्रतियोगिताओं की तैयारी के संबंध में बताया कि जीवन में जिस भी क्षेत्र में आप कार्य करना चाहते हैं उसके लिए लक्ष्य बनाकर मेहनत करें। पढ़ाई का एक माहौल बनाकर तैयारी करें।

Sandeep Tayal
Published on: 7 March 2024 12:07 PM GMT
Bulandshahr News
X

Bulandshahr News (Pic:Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर के स्कूलों में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day 2024) मनाया गया। छात्राओ से डीएम चंद्र प्रकाश सिंह और एसएसपी श्लोक कुमार ने संवाद कर उन्हे सफलता प्राप्त करने पर सुरक्षा के गुर सिखाए साथ ही छात्राओ ने "मेरे अधिकार और अनंता थीम" पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समाज कल्याण विभाग द्वारा गौरी शंकर कन्या महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह एवं एसएसपी श्लोक कुमार ने प्रतिभाग करते हुए संयुक्त रूप से मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को मेरे अधिकार और अनंता थीम के आधार पर आयोजित किया गया।

छात्राओं ने डीएम और एसएसपी से किया सवाल

महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा महिला सशक्तिकरण पर विभिन्न प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में महिलाओं से संबंधित अधिकारों की जानकारी दी गई। साथ ही महिला कल्याण विभाग के द्वारा महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं, महिला हेल्पलाइन नंबर और वन स्टॉप सेंटर में दी जाने वाली समस्त सेवाओं के बारे में विस्तार पूर्वक से बताया गया। कार्यक्रम में विभिन्न छात्राओं द्वारा जिलाधिकारी, एसएसपी से प्रतियोगिताओं में कैसे सफलता मिलेगी, गांव में साफ सफाई, शौचालय, विद्यालय आने में ट्रांसपोर्ट की समस्या, छात्राओं की सुरक्षा सहित अन्य भिन्न मुद्दों के बारे में सवाल किए गए। जिलाधिकारी ने छात्राओं के सवाल के विस्तार से जवाब दिया।

पढ़ाई का माहौल बनाकर करें तैयारी - डीएम

उन्होनें प्रतियोगिताओं की तैयारी के संबंध में बताया कि जीवन में जिस भी क्षेत्र में आप कार्य करना चाहते हैं उसके लिए लक्ष्य बनाकर मेहनत करें। पढ़ाई का एक माहौल बनाकर तैयारी करें। ऑनलाइन एवं किताबों से प्रतियोगिता की तैयारी के लिए पढ़ाई करें। प्रदेश सरकार द्वारा अभ्युदय योजना के तहत बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी नि:शुल्क कराई जा रही है। जनपद में अभ्युदय योजना के अंतर्गत डायट परिसर में कोचिंग सेंटर बनाया गया है। महिला एवं छात्राओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है। इसलिए एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया गया है जो कि शोहदों और मनचलों पर कार्यवाही कर रही है।

18 वर्ष की आयु पर बनवा दिया जाए वोटर कार्ड

निर्देशित किया कि एंटी रोमियो स्क्वायड की टीम छात्राओं के कॉलेज आने जाने के समय भ्रमणशील रहे। गांव मे साफ सफाई के लिए बीडीओ को निर्देश दिए गए। साथ ही छात्राओं से कहा कि वह भी सभी को साथ लेकर अपने गांव में सफाई रखने के लिए श्रम दान करे। जो छात्राएं 18 वर्ष की हो गई है उनसे अपना वोट बनवाने के लिए भी कहा गया। कॉलेज की प्राचार्या को निर्देश दिए गए कि ऐसी व्यवस्था करें कि कॉलेज में 18 वर्ष की आयु होने पर उनका वोट बनवा दिया जाए।

इन्हें किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में जनपद की महिलाओं के लिए प्रेरक बनी महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। जिसमें खेल जगत से गीता तेवतिया, शिक्षा के क्षेत्र से डॉक्टर अंशु बंसल, इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष, सुरभि वेलफेयर सोसाइटी, राधे श्याम क्लब, स्वयं सहायता समूह से क्षमा शर्मा, हेमलता, रेखा आदि को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी जय प्रकाश यादव कॉलेज की प्राचार्या अंशु बंसल, महिला कल्याण अधिकारी रूचिका सहित कॉलेज की अध्यापिका, छात्राएं उपस्थित रही।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story