Bulandshahr News: बुलंदशहर जिपं के 3 साल बेमिसाल, 129 करोड़ के कराए विकास कार्य: डॉ.अंतुल तेवतिया

Bulandshahr News: जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अतुल तेवतिया ने कहा कि सरकार की योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित कराना और शासकीय विकास कार्यों को गुणवत्ता युक्त तरीके से क्रियान्वित करना ही लक्ष्य है।

Sandeep Tayal
Published on: 12 July 2024 2:58 PM GMT
Bulandshahr News
X

Bulandshahr News (Pic: Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर की जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.अंतुल तेवतिया ने बताया कि उनके 3 साल बेमिसाल रहे। क्योंकि 129 करोड़ रुपए के जनपद में जिला पंचायत द्वारा गुणवत्तायुक्त विकास कार्य कराए गए जिसके परिणाम स्वरूप बुलंदशहर जिला पंचायत उत्तर प्रदेश की पहली ऐसी जिला पंचायत बनी जिसे गुणवत्ता युक्त विकास कार्य करने और पर्यावरण के क्षेत्र में ISO सर्टिफाइड जिला पंचायत घोषित किया गया।

शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन लक्ष्य - डॉ. अंतुल

बुलंदशहर जिला पंचायत में आयोजित पीसी में प्रदेश की सर्वाधिक शिक्षित जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अतुल तेवतिया ने कहा कि सरकार की योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित कराना और शासकीय विकास कार्यों को गुणवत्ता युक्त तरीके से क्रियान्वित करना ही लक्ष्य है। जिला पंचायत को आत्म निर्भर बनाया जा रहा है। शासन से निर्धारित लक्ष्य 5.84 करोड़ के सापेक्ष 6 करोड़ राजस्व अर्जन किया गया है। इस अवसर पर जिला पंचायत के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी धर्मजीत त्रिपाठी, गुलावठी नगर पालिका अध्यक्ष शैलेश तेवतिया, जिला पंचायत सदस्यों ने जिला पंचायत अध्यक्ष के 3 साल बेमिसाल कार्यक्रम में उनका भव्य अभिनंदन भी किया।

यूपी की पहली ISO सर्टिफाइड जिपं

जिला पंचायत बुलन्दशहर ने ISO: 9001: 2015 प्रमाण पत्र प्राप्त कर प्रदेश स्तर पर कीर्तिमान स्थापित किया है। बेहतर प्रबंधन प्रणाली व अवसंरचनात्मक मूलभूत विकास कराने के लिए यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली प्रदेश की पहली जिला पंचायत बनी है। पर्यावरण संरक्षण कार्य कराने पर भी ISO:14001:2015 प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया है।


72 आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद ले किया कायाकल्प

जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ.अंतुल तेवतिया ने बताया कि 72 आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लेकर उनका कायाकल्प कराया जा रहा है। समय-समय पर निरीक्षण कर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर साज-सज्जा के साथ-साथ बच्चों के लिए खिलौने, कुर्सियां, पानी के कैम्पर और पठन-पाठन सामग्री के उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाती है।

करोड़ो की लागत से बन रहे 5 अमृत सरोवर

आजादी के अमृत महोत्सव पर जिला पंचायत द्वारा जल संरक्षण, संवर्धन हेतु करोड़ो रुपयें की लगत से पांच अमृत सरोवरों का निर्माण कराया जा रहा है, जनपद के गांव खंगावली, गवां, सैदपुर में अमृत सरोवर के कार्य पूर्ण किये जा चुके है, तथा बनैल, भटौना में कार्य प्रगति पर है। अमृत सरोवरों का पेड़ पौधे लगा सौंदर्यकरण कराया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन को धरातल पर उतरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जनस्वास्थ्य, पर्यावरण, स्वच्छता अभियान सम्बन्धी कार्य कराये जा रहे हैं। अमृत सरोवर, नाला/नाली व सामुदायिक शौचालय भी बनवाए है। ओर ये कार्य निरंतर जारी है।


ग्रामीण भारत को भी कर रहे रोशन

जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ अतुल तेवतिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों को रोशन करने का काम भी जिला पंचायत ने किया है। बाकायदा ग्रामीण क्षेत्रों में हाईमास्ट लाईटें भी लगवाई गई। साथ ही सोलर लाइट भी गांव गली में लगवाई जा रही है जिससे ग्रामीण भारत रोशन रहे।

महापुरुषों और शहीदों की स्मृतियों को स्थापित किया

डॉ अंतुल तेवतिया ने बताया कि जिला पंचायत बुलन्दशहर द्वारा शहीदों के सम्मान में जाबाज शहीद जवानों के नाम से शहीद स्मारको ,शहीद गेट बनवाकर शहीदों और महापुरुषों की स्मृतियों को स्थापित करने का काम योगी सरकार में कराया जा रहा है। फौजियों के गांव सैदपुर में दादी धाम के पास शहीद वॉल का निर्माण कार्य प्रस्तावित है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story