×

Bulandshahr News: भू-माफिया सुधीर गोयल खाकपति से ठगी के रास्ते बना अरब पति!

Bulandshahr News: ठगी के शिकार लोगों से बचने के लिए गैंगस्टर सुधीर गोयल अपने साथ शस्त्रधारी निजी कमांडो रखता था। यही नहीं अधिकारियों और राजनीतिज्ञों में अपनी पैठ बनाने के लिए समाजसेवी संगठनों के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन करता था।

Sandeep Tayal
Published on: 12 Jan 2024 5:01 AM GMT
Bulandshahr News
X

भू-माफिया सुधीर गोयल (Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में ईडी की छापेमारी के बाद 100 करोड़ का लैंड स्कैम करने वाला अरबपति भूमाफिया गैंगस्टर डेढ़ दशक पहले खाक पति था। सूत्रों की माने तो सुधीर गोयल के पिता सब्जी आढ़ती का काम करते है। पिता के कारोबार को संभालने के बाद व्यापारिक घाटा और कर्जा होने पर सुधीर गोयल ने आत्महत्या करने की कोशिश की थी। लेकिन, उसे लोगों ने बचा लिया। इसके बाद वह जमीनों के रास्ते लोगों को ठगने लगा। रसूखदार लोगों के साथ मिलकर गैंग तैयार कर जमीनों की खरीद फरोख्त में लोगो को ठगते-ठगते महज डेढ़ दशक में अरबपति बन गया।

डेढ़ दशक पूर्व कंगाली के चलते जान देने को हुआ था मजबूर!

डेढ़ दशक पूर्व सुधीर गोयल पुत्र कृष्ण गोयल देवीपुरा के एक पुराने मकान में अपने परिवार के साथ रहता था। पिता कृष्ण गोयल सब्जी की आढ़त के कारोबार करते है। सुधीर गोयल ने अपने भाई के साथ पिता का कारोबार संभाला था। लेकिन, व्यापार में मोटा घाटा और कर्जा होने के बाद परेशान सुधीर गोयल अपने भाई के साथ नहर में छलांग लगाने जा पहुंचा था। बताते हैं कि कुछ लोगों ने सुधीर गोयल को आत्म हत्या करने से रोक लिया और सहारा दिया, जिसके बाद सुधीर गोयल ने प्रॉपर्टी डीलिंग का कारोबार शुरू किया और फिर ठगी के रास्ते लखपति से करोड़ पति बनने लगा। अब बुलंदशहर में काटी कॉलोनी राधिका एनक्लेव में आलीशान कोठी में रहता है।

भूमाफिया ने ऐसे बनाया ठग गैंग!

बताया जाता है कि प्रॉपर्टी डिलिंग के जरिए लोगो को ठगने के लिए सुधीर गोयल ने रसूखदार लोगो का पूरा गैंग तैयार किया, जिसमे व्यापारी नेता, एक पूर्व चेयरमैन, बैनामा लेखक, सफेदपोश, अधिकारियों पर पकड़ रखने वाले लोगो का गठजोड़ तैयार किया। इसके बाद किसानों की कृषि भूमि को धोखाधड़ी से कब्जे में ले अवैध तरीके से प्रॉपर्टी डीलिंग का बड़ा कारोबार शुरू कर दिया। बुलंदशहर, अनूपशहर, हापुड आदि में अवैध तरीके से कॉलोनियां काटी। जानकारी के मुताबिक अनूपशहर में भी बिना लैंड यूज चेंज कराए अवैध कॉलोनी काटने का कारोबार जारी है। हालांकि, ईडी ने 9 दिसंबर को सुधीर गोयल और उसके गैंग के सदस्यों के 11 ठिकानों पर छापेमारी कर जारी प्रेस नोट में 1 दर्जन से अधिक अवैध कॉलोनियां सुधीर गोयल एंड गैंग्स द्वारा बिना लैंड यूज चेंज कराए और बिना अधिकृत स्वीकृति के काटने का खुलासा किया था।

बुलंदशहर की एएसपी आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा ने बताया कि गत दिवस अनूपशहर के डिग्री कॉलेज के असिटेंट प्रोफेसर और उसके जेई भाई को भूमिया सुधीर गोयल और उसके खाल और निवासी साथी जयप्रकाश द्वारा राधिका एंक्लेव में प्लॉट दिखाकर गलत जमीन का बैनामा करने के मामले में शिकायत प्राप्त हुई है, जिस पर विधिक कार्रवाई की जा रही है। सुधीर गोयल के खिलाफ धोखाधडी के 14 मुकदमें जनपद बुलंदशहर में दर्ज है और आ रही तहरीरों पर विधि कार्रवाई की जा रही है। सुधीर गोयल उसकी पत्नी राखी गोयल, उसके साथी आलोक कुमार उर्फ जग्गा,जयसिंह और जयप्रकाश जिला कारागार में बंद है।

निजी सुरक्षा घेरे में रहता था सुधीर गोयल

ठगी के शिकार लोगों से बचने के लिए गैंगस्टर सुधीर गोयल अपने साथ शस्त्रधारी निजी कमांडो रखता था। यही नहीं अधिकारियों और राजनीतिज्ञों में अपनी पैठ बनाने के लिए समाजसेवी संगठनों के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन करता था। प्रभावशाली लोगों के साथ अपने फोटो खिंचवाकर लोगों को दिखाकर प्रभावित करता है। ठगी के शिकार लोगो को उसके बाउंसर उसके पास तक नहीं जाने देते थे।

ऐसे चलता है भू माफिया ठगी का नेक्सस

बुलंदशहर की एएसपी और आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा ने बताया कि सुधीर गोयल और उसके गैंग के सदस्य गांव में जमीन देख किसान से सौदा तय कर खरीद लेते हैं। उसी भूमि में प्लाट काटने लगते हैं जो भूमि अभियुक्तों द्वारा ली जाती है। उसे अभियुक्तों द्वारा रजिस्टर्ड कराया जाता है तथा कभी-कभी अभियुक्तगण किसान से सौदा तय करने के बाद कुछ पैसे किसान को दे देते हैं और जो व्यक्ति अभियुक्तों से प्लॉट खरीदता है उसको इस किसान से सीधे रजिस्ट्री कराते हैं, जिससे रजिस्ट्री कराया गया पैसा सीधा किसान के खाते में जाता है, परंतु भू माफिया किसान से दिनांक रहित चेक लेकर अपने पास रखते थे और जब चाहे खाते से पैसा निकलकर ठगी कर लेते थे।

भू-माफियाओं द्वारा इसी प्रकार किसान से कृषि भूमि क्रय कर 10 से ज्यादा अवैध कालोनी काटी गई है। कोई भी कॉलोनी बीडीए व अन्य संबंधित विभाग से अनुमोदित नहीं है परंतु अभियुक्तगण उन कॉलोनी में ही प्लाट बेचकर व्यक्तियों को विश्वास दिलाते हैं कि अभियुक्तों द्वारा काटी गयी कॉलोनी पूरी तरह से एप्रूव्ड है और सभी सुख सुविधाओं से लैस है। यही नहीं कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिनमें सौदा कीमती प्लॉट्स का किया और बैनामा लेखक से मिलकर प्लॉट की जगह किसी सस्ती जमीन को स्टांप पेपर पर लिखवा देते थे और धोखाधड़ी करते थे। आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा ने लोगों से अपील की है कि अनधिकृत कॉलोनी में प्लॉट्स फ्लैट्स ना खरीदे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story