Bulandshahr News: पुलिस सुरक्षा के बीच मनाया गया महाशिवरात्रि पर्व, हुआ महादेव का अभिषेक

Bulandshahr News: महाशिवरात्रि पर्व को लेकर मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु शिवालयों में जल चढ़ाना शुरू कर दिए। वहीं, डीएम और एसएसपी ने अहार और नरौरा अनूपशहर के विभिन्न गंगा तटों और मंदिरों का निरीक्षण कर अफसरों को आवश्यक निर्देश दिए।

Sandeep Tayal
Published on: 8 March 2024 10:30 AM GMT
Bulandshahr News
X

 Bulandshahr News (Pic:Newstrack) 

Bulandshahr News: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए जल लेकर कांवड़िये लौट आए हैं। इसके चलते जनपद हर-हर महादेव और बोल-बम के जयकारों से गुंजायमान है। वहीं, महाशिवरात्रि को लेकर जनपद समेत नगर के प्रमुख शिव मंदिरों में कमेटी के पदाधिकारी तैयारियों में जुटे नजर आए। शुक्रवार अलसुबह मंदिरों के कपाट खुल गए और शिवभक्तों की भारी भीड़ रही। इससे पूर्व दूर दराज जिले के अलावा अन्य शिवभक्त हरिद्वार, नरौरा, अनूपशहर और ब्रजघाट आदि गंगाघाटों से शिव कांवड़ लेकर अपने-अपने शिवालयों को लौट आए।

वहीं, जगह-जगह शिवभक्तों के स्वागत को लेकर लंगर (भंडारे) पंडाल आदि लगे हुए है। शिवभक्तों के खाने-पीने से लेकर दवाई आदि की व्यवस्था की गई है। शिवभक्तों की सेवा में जुटे सेवादार वरुण शर्मा ने बताया कि भंडारे में शिव भक्तों के लिए प्रत्येक सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रयास किया गया है। नरौरा से प्रदेश के विभिन्न जनपदों के अलावा राजस्थान व मध्य प्रदेश के श्रद्धालु रामघाट से कांवड़ भरकर अपने-अपने गंतव्य को रवाना होते हैं। बुधवार को दोपहर में भीड़ चरम पर होने के दौरान अधिकारी व्यवस्थाओं को संभालते नजर आए। वहीं नावों पर तैनात तैराक स्नानार्थियों की सुरक्षा में लगे रहे।


नरौरा, रामघाट में लगने वाले विशाल कांवड़ मेले में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ने शुक्रवार सुबह से नरौरा के पं.दीनदयाल चौराहे से वाया रामघाट-अतरौली होते हुए अलीगढ़ जाने वाले यातायात को वाया डिबाई डायवर्ट किया गया। जिसे बुधवार को भी डायवर्ट रखा गया। रामघाट पुलिस द्वारा कांवड़ियों की सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यकता जताए जाने पर नरौरा से वाया डिबाई ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है।


नगर के राज राजेश्वर मंदिर, भूतेश्वर मंदिर, साठा देवी मंदिर, भवन मंदिर, हनुमान मंदिर, मनसा देवी मंदिर और गंगेरुवा स्थित श्री द्वाद्वस महालिंगेश्वर सिद्ध महापीठ समेत अन्य मंदिर सज चुके हैं। इसके अलावा औरंगाबाद में प्राचीन नागेश्वर महादेव मंदिर, शिव मंदिर, चांमड़ देवी मंदिर, अहार स्थित अंबकेश्वर मंदिर, अनूपशहर, स्याना, जहांगीराबाद, खानपुर, बुगरासी, बीबीनगर, गुलावठी, ऊंचागांव, नरसेना, डिबाई, नरौरा, अहमदगढ़ और शिकारपुर समेत अन्य स्थानों पर स्थित शिवालयों में जलाभिषेक किया गया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story