×

Bulandshahr News: भ्रष्टाचार के मसाले से पुल बनाने वाली एडीकॉन 3 साल के लिए ब्लैक लिस्टेड, FIR

Bulandshahr News: प्रबंध निदेशक ने अनुबंधित फर्म मेसर्स एडीकान कंक्रीट एलएलपी को भविष्य में निविदा प्रक्रिया में प्रतिभाग न करने के लिए तीन वर्ष हेतु डिबार एवं ब्लैक लिस्ट करने तथा रिपोर्ट दर्ज कराकर कृत कार्रवाई से अवगत कराने के आदेश जारी किए हैं।

Sandeep Tayal
Published on: 4 April 2024 8:40 AM GMT
Bulandshahr News
X

निर्माणाधीन पुल (Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर में बुलंदशहर और अमरोहा को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर 83 करोड़ रुपए की लागत से बनाये जा रहे पुल के तीन बीम गिरने के मामले में राज्य सेतु निगम के प्रबंधक निदेशक धर्म वीर सिंह ने कार्रवाई की है। कार्यदाई संस्था एडीकान को 3 साल के लिए ब्लैक लिस्टेड करने और संबंधित खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए सेतु निगम गाजियाबाद के महाप्रबंधक को आदेश जारी किए हैं।

जानिए क्या था पूरा मामला

बुलंदशहर जनपद के स्याना विधानसभा क्षेत्र के गांव माली की मढैया में 83 करोड़ की लागत से बुलंदशहर और अमरोहा को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर 1062 मीटर लंबा पुल बनाया जा रहा है। दिसंबर 2021 में पुल निर्माण का कार्य शुरू किया गया औऱ मई 2024 तक इसे पूरा करने का समय दिया गया था, लेकिन 29 मार्च 2024 की रात को पुल के 3 बीम अचानक गिर गए थे, जिसके बाद यूपी के पूर्व सीएम और नेता विपक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर पुल निर्माण गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए थे। मामले में डीएम सीपी सिंह ने तत्काल 3 सदस्यीय जांच टीम का गठन के जांच शुरू करा दी तो वहीं शासन ने भी पीडब्ल्यूडी और सेतु निगम की संयुक्त जांच टीम गठित कर जांच शुरू कराई। शासन के उप सचिव राजेश प्रताप सिंह ने लोक निर्माण विभाग ग्रामीण के प्रमुख अभियंता अशोक अग्रवाल, राज्य सेतू निगम के प्रबंध निदेशक धर्मवीर सिंह और लोक निर्माण विभाग के पश्चिम क्षेत्र मुख्य अभियंता सदनलाल गुप्ता की टीम ने स्थलीय निरीक्षण किया था।


जानें राज्य सेतु निगम के प्रबंध निदेशक ने क्या आदेश जारी किए

राज्य सेतु निगम के प्रबंध निदेशक धर्मवीर सिंह ने बुलंदशहर में गंगा नदी पर गिरी पुल के मामले में सख्त एक्शन लिया है। राज्यसेतु निगम के प्रबंध निदेशक ने गाजियाबाद के महाप्रबंधक को लिखे पत्र में कहा है कि जनपद बुलन्दशहर में विधान सभा स्याना के ऊंचागांव के थाना गजरौला के माजरा माली की मड़ैया एवं जनपद अमरोहा के विरामपुर के मध्य गंगा नदी पर निर्माणाधीन सेतु के तीन गर्डर 29 मार्च की रात लगभग 11.00 बजे पलटकर नीचे गिर गये। हादसे की जाँच के लिए प्रमुख अभियन्ता (ग्रामीण सड़क), लोक निर्माण विभाग, लखनऊ की अध्यक्षता में शासनादेश संख्या 380/23-9-2024 द्वारा एक समिति गठित की गयी।


समिति द्वारा 31 मार्च को स्थलीय निरीक्षण किया गया। उक्त समिति की जाँच आख्या के निष्कर्ष "ठेकेदार द्वारा अनुबन्ध की शर्तों का उल्लंघन करते हुए कार्य सम्पादित किया गया है, जिसके कारण उक्त घटना घटित हुई है। प्रबंध निदेशक ने अनुबंधित फर्म मेसर्स एडीकान कंक्रीट एलएलपी को भविष्य में निविदा प्रक्रिया में प्रतिभाग न करने के लिए तीन वर्ष हेतु डिबार एवं ब्लैक लिस्ट करने तथा रिपोर्ट दर्ज कराकर कृत कार्रवाई से अवगत कराने के आदेश जारी किए हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story