×

Bulandshahr News: बुलंदशहर में नही है सीएसडी कैंटीन, फौजी और उनके परिजन परेशान

Bulandshahr News: बुलंदशहर के फौजी परिवार पिछले 16 साल से बाबूगढ़ छावनी, मेरठ, अलीगढ़, गाजियाबाद की सीएसडी कैंटीन से दैनिक उपभोग की वस्तुएं लाने को मजबूर है। हजारों ऐसे फौजी परिवार है जो सरकार द्वारा प्रदत्त सीएसडी कैंटीन सेवा का लाभ नहीं ले पा रहे।

Sandeep Tayal
Published on: 1 Feb 2024 8:49 AM GMT
Bulandshahr News
X

प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Bulandshahr News: यूपी का बुलंदशहर फौजियों का जिला है, देश को आजादी दिलाने से लेकर, कोई ऐसा युद्ध नहीं, जिसमे बुलंदशहर के वीर सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति न दी हो, इसके बावजूद बुलंदशहर के फौजियों और उनके परिजनों को सरकार द्वारा प्रदत्त सीएसडी कैंटीन सेवा बुलंदशहर में सुलभ नहीं हो रही। सीएसडी कैंटीन सेवा प्राप्त करने के लिए फौजियों को 50-80 किमी का सफर कर पड़ोसी जनपदों में जाना पड़ता है। बुलंदशहर के सेवा निवृत्त फौजियों ने एक बार फिर सरकार से बुलंदशहर में सीएसडी कैंटीन सेवा प्रारंभ कराने की मांग की है। बुलंदशहर में 2 फरवरी को आ रहे सब एरिया कमांडर मेजर जनरल वी. पड़ेरा से भी फौजी सीएसडी कैंटीन सेवा शुरू कराने की मांग करेंगे।

विभागीय उदासीनता का दंश झेल रहे फौजी परिवार

बुलंदशहर का सैदपुर और भटोना ऐसे गांव है जो दुनिया के नक्शे पर वीर फौजियों के गांव के नाम से जाने जाते है। आज भी सैदपुर के हर घर का एक सदस्य देश सेवा को समर्पित है। भारतीय पूर्व सैनिक संघ के गुलावठी ब्लॉक क्षेत्र के समन्वयक देवेंद्र सिंह फौजी ने बताया कि बुलंदशहर जनपद में लगभग 30 हजार फौजियों के परिवार रहते है, 6 हजार विधवा वीरांगनाएं है, बुलंदशहर में वर्ष 2008 से सीएसडी कैंटीन सेवा बंद है, जिसके बाद से ही सेवा निवृत्त फौजी सरकार से बुलंदशहर में फौजी परिवारों के हितार्थ कैंटीन सेवा शुरू कराने की मांग कर रहे है। देश के रक्षा मंत्री तक को संगठन द्वारा पत्र भेजा जा चुका है। लेकिन, विभागीय उदासीनता का दंश बुलंदशहर के फौजी परिवार झेल रहे है। आज भी फौजी परिवारों को बुलंदशहर में सीएसडी कैंटीन सेवा सुलभ नहीं हो पा रही है।

सब एरिया कमांडर मेजर जनरल सुनेगे समस्याएं

भारतीय पूर्व सैनिक संघ के गुलावठी ब्लॉक क्षेत्र के समन्वयक देवेंद्र सिंह फौजी ने बताया कि 2 फरवरी 2024 को मेरठ सब एरिया के कमांडर मेजर जनरल वी. पडेरा बुलंदशहर में आयेंगे, जिला पंचायत हाल में फौजियों, सेवा निवृत्त फौजियों, विधुर वीरांगनाओं की समस्याओं को सुन समाधान करेंगे। देवेंद्र सिंह फौजी ने जनपद के फौजियों और उनके परिवारों से अपनी समस्याओं से सब एरिया कमांडर मेजर जनरल को अवगत कराने के लिए 2 फरवरी को जिला पंचायत बुलंदशहर पहुंचने की अपील की है।

पड़ोसी जनपदों से सामान लाने को मजबूर फौजी

दरअसल, बुलंदशहर के फौजी परिवार पिछले 16 साल से बाबूगढ़ छावनी, मेरठ, अलीगढ़, गाजियाबाद की सीएसडी कैंटीन से दैनिक उपभोग की वस्तुएं लाने को मजबूर है। हजारों ऐसे फौजी परिवार है जो सरकार द्वारा प्रदत्त सीएसडी कैंटीन सेवा का लाभ नहीं ले पा रहे। देवेंद्र सिंह फौजी ने बताया कि 50-80 किमी का सफर कर फौजी दूसरे जनपदों की कैंटीन से समान लाने को मजबूर हैं।

भारतीय पूर्व सैनिक संघ के गुलावठी ब्लॉक क्षेत्र के समन्वयक देवेंद्र सिंह फौजी ने बताया कि बुलंदशहर जनपद में सीएसडी कैंटीन सेवा शुरू कराने, बुलंदशहर में रिक्रूटमेंट भर्ती कराने आदि समस्याओं को कल यानी शुक्रवार को सब एरिया कमांडर मेजर जनरल वी.पड़ेरासे रिटायर्ड फौजी मांग करेंगे और ज्ञापन सौंपेंगे

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story