×

Bulandshahr News: पीएम आवास योजना की अनुदान राशि का गबन, JE और फर्जी लाभार्थी के खिलाफ FIR दर्ज

Bulandshahr News: डूडा के म्युनिसिपल इंजीनियर अनमोल अग्निहोत्री ने पीएमसी के जेई अम्बुज त्यागी और फर्जी लाभार्थी यासीन के खिलाफ थाना नारसैना में धारा 420 और 406 आईपीसी के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है।

Sandeep Tayal
Published on: 11 Jan 2024 7:31 AM GMT
X

Bulandshahr News (Newstrack)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जनपद के बुगरासी नगर पंचायत क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान निर्माण के नाम पर सरकार द्वारा दी जाने वाले 2.5 लाख रुपए की अनुदान राशि का जेई और लाभार्थी द्वारा मिलकर गबन करने का मामला प्रकाश में आया है। डूडा के म्युनिसिपल इंजीनियर अनमोल अग्निहोत्री ने पीएमसी के जेई अम्बुज त्यागी और फर्जी लाभार्थी यासीन के खिलाफ थाना नारसैना में धारा 420 और 406 आईपीसी के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है।

जेई ने फर्जीवाड़े की जियो टैग भी कर डाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर गरीब को घर देने के लिए पीएम आवास योजना शुरू की, जिससे भू स्वामी शासन द्वारा दी जाने वाली अनुदान राशि से अपने घर का निर्माण कर सके। लेकिन जिनके कंधों पर पीएम आवास योजना से लाभार्थियों को लाभान्वित कराने की जिम्मेदारी है, उनमें से ही एक जेई ने फर्जी लाभार्थी को पहले से निर्मित मकान को योजना के तहत निर्माण होना दर्शाकर 2.5 लाख रूपये का रिश्वतखोरी कर गबन करा लिया। बाकायदा लाभार्थी का सर्वेक्षण और जियो टैगिंग करने वाली कार्यदायी संस्था के जेई अंबुज त्यागी ने यासीन पुत्र सद्दीक निवासी रोगन ग्राम बुगरासी के पूर्व निर्मित मकान की 4 बार जियो टैगिंग कर मकान निर्माणधीन होना पोर्टल पर दर्शा डाला। 19.11.23 को निर्माण पूर्ण होने की जियोटैग भी कर डाली।


ऐसे हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा

दरअसल, एक स्थानीय नागरिक द्वारा लाभार्थी यासीन का बयान दर्शाए गए मकान के वीडियो के साथ बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था, जिसके बाद डूडा हरकत में आया और मामले का संज्ञान ले विधिक कार्रवाई की।


जानिए क्या लिखा है FIR में

नरसैना थाने पर दर्ज कराई गई रिपोर्ट में कहा गया है कि जनपद बुलन्दशहर के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रो में रुद्राभिषेक इन्टरप्राईजेज लि० नोएडा द्वारा कन्सलटेन्ट, पी0एम0सी0 संस्था के रुप में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत लाभार्थियों के सर्वेक्षण एवं जियोटैग का कार्य तथा आवास निर्माण में तकनीकी सहायता प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। दिनांक 01-12-2023 को सोशल मीडिया और व्हाटसप ग्रुप के माध्यम से वायरल वीडियो क्लीप से जानकारी में आया है कि यासीन पुत्र सद्दीक निवासी मौ० रोगनग्राम कस्बा बुगरासी चौकी बुगरासी थाना नरसैना जिला बुलन्दशहर के द्वारा कंसलटेन्ट संस्था के नगर पंचायत बुगरासी में तैनात अवर अभियन्ता अम्बुज त्यागी पुत्र सचिन त्यागी निवासी गणेशपुर थाना हस्तिनापुर जनपद मेरठ से सांठ गाँठ करके रु 2.5 लाख की धनराशि बिना आवास निर्माण कराये ही पुराने बने बनाये आवास का जियोटैग करा कर प्राप्त कर ली है। पोर्टल पर निर्माण के प्रारम्भ से आवास के कम्पलीट होने तक की जियोटैग संस्था के अवर अभियन्ता अम्बुज त्यागी के द्वारा की गई। इस प्रकार की यासीन एव अवर अभियन्ता अम्बुज त्यागी के द्वारा षड्यंत्र रचकर सरकारी अनुदान राशि का गबन कर बन्दरबांट कर ली गई , जिसको यासीन द्वारा वीडियो क्लिप में भी स्वीकार किया गया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story