Bulandahahr News: एक हाथ में हथकड़ी दूसरे हाथ में कलम, कोर्ट के आदेश पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल हुआ कैदी

Bulandahahr News: यूपी के बुलंदशहर में आज अलीगढ़ से एक परीक्षार्थी पुलिस अभिरक्षा में बुलंदशहर के राजकीय इंटर कॉलेज में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचा। आकाश के एक हाथ में हथकड़ी तो दूसरे में कलम और एडमिट कार्ड थे।

Sandeep Tayal
Published on: 31 Aug 2024 4:05 PM GMT
Handcuffs in one hand and pen in the other, prisoner appeared in UP Police recruitment exam on courts order
X

एक हाथ में हथकड़ी दूसरे हाथ में कलम, कोर्ट के आदेश पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल हुआ कैदी: Photo- Newstrack

Bulandahahr News: यूपी के बुलंदशहर में पुलिस भर्ती परीक्षा के अंतिम दिन एक हाथ में हथकड़ी, दूसरे हाथ में पेन लेकर पुलिस भर्ती परीक्षा देने अलीगढ़ से अभियुक्त आकाश पहुंचा। तो वहीं चौथे और पांचवें दिन परीक्षा के दौरान 5 मुन्ना भाई पकड़े गए।

एक हाथ में हथकड़ी, दूसरे में थी कलम

यूपी के बुलंदशहर में आज अलीगढ़ से एक परीक्षार्थी पुलिस अभिरक्षा में बुलंदशहर के राजकीय इंटर कॉलेज में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचा। आकाश के एक हाथ में हथकड़ी तो दूसरे में कलम और एडमिट कार्ड थे।

बता दें कि आकाश पर अलीगढ़ में आईपीसी की धारा 307 के तहत मामला दर्ज है और आकाश ने कोर्ट में परीक्षा का मौलिक अधिकार दिए जाने के लिए याचिका दाखिल की थी जिस पर कोर्ट के आदेश पर आकाश को पुलिस अभिरक्षा में परीक्षा देने के लिए बुलंदशहर भेजा गया, परीक्षा देकर आकाश को पुलिस कर्मी अलीगढ़ लेकर रवाना हो गए। बताया कि परीक्षार्थी आकाश पुत्र प्रेमचंद जनपद अलीगढ़ के चंदौस का रहने वाला है। उसने पुलिस में भर्ती के लिए जेल में रहकर अपनी तैयारी की।

फर्जी दस्तावेज पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देने आए 5 मुन्ना भाई गिरफ्तार

बुलंदशहर में नाम और जन्मतिथि बदलकर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देने पहुंचे पांच युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। परीक्षा केंद्र के गेट पर बायोमेट्रिक जांच के दौरान सभी का फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। परीक्षा में शामिल होने के लिए पांचों ने अपनी उम्र कम करवाई थी और नाम भी बदल लिया था।

डीएवी काॅलेज के गेट पर बायोमेट्रिक हाजिरी लगाने के दौरान अलीगढ़ के गांव फतेहगढ़ी निवासी विष्णु कुमार नामक अभ्यर्थी पकड़ा गया, जिसने पुराने दस्तावेज में जन्मतिथि एक जुलाई 1997 थी लेकिन परीक्षा के लिए विष्णु ने अपना नाम बदलकर राजू चौधरी कर लिया, बताया गया को जन्मतिथि भी बदल ली।

वहीं गांधी बाल निकेतन इंटर काॅलेज में परीक्षा देने आए बिहार के भोजपुर क्षेत्र के गांव करारी निवासी लाल जी कुमार की पहले दस्तावेज में जन्मतिथि चार फरवरी 2002 थी। जिसे नए दस्तावेज में चार सितंबर 2004 किया गया था। अन्य सभी ने भी अपना नाम और जन्मतिथि बदलवाई थी।

पुलिस ने पकड़े गए मुन्ना भाईयो से पूछताछ के बाद बताया कि सभी ने दस्तावेज में फेरबदल की बात स्वीकार की है। दोनों ने बताया कि पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए निर्धारित उम्र सीमा वह पार कर चुके थे। इसलिए उन्होंने दोबारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी और पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया।

एसपी सिटी शंकर प्रसाद ने बताया कि बुलंदशहर में शनिवार को भी फर्जी दस्तावेज पर परीक्षा देने आए 3 मुन्ना भाई पकड़े गए है । सभी ने अपने नाम और जन्मतिथि में बदलाव करवाया था, ताकि भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकें। मामले में रिपोर्ट दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

ADG ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

बुलन्दशहर में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस सीधी भर्ती परीक्षा- 2023 का अपर पुलिस महानिदेशक मेरठ जोन मेरठ डी0के0 ठाकुर ने एसएसपी श्लोक कुमार के साथ परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे एल, सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस बल की तैनाती, अभ्यर्थियों की सघन चेकिंग एवं सत्यापन आदि का भी निरीक्षण कर संतोष व्यक्त किया

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story