×

Bulandshahr News: बुलंदशहर में 72 घंटे में रेल हादसे की दूसरी साजिश नाकाम, दिल्ली-हावड़ा रूट पर झारखंड एक्सप्रेस पलटने की रची साजिश? पटरी पर रखे गए लोहे के टुकड़े

Bulandshahr News: खुर्जा जंक्शन के एसएसई विकास सिंह ने जीआरपी खुर्जा में रेलवे एक्ट के तहत अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। बुलंदशहर के एसएसपी ने भी घटना स्थल का निरीक्षण किया और अधिनस्थों को पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए।

Sandeep Tayal
Published on: 10 Dec 2023 4:09 PM GMT
Bulandshahr News: Second conspiracy of rail accident in Bulandshahr in 72 hours foiled, pieces of iron kept on the tracks
X

Bulandshahr News: बुलंदशहर में 72 घंटे में रेल हादसे की दूसरी साजिश नाकाम, पटरी पर रखे गए लोहे के टुकड़े: Photo- Newstrack

Bulandshahr News: यूपी के बंदशहर में 2 दिन बाद फिर बड़े रेल हादसे को अंजाम देने की साजिश नाकाम हुई है। दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक पर बुलंदशहर जनपद के सिकंदरपुर स्टेशन के पास 1375-22-24 पर रेलवे ट्रैक पर लोहे के टुकड़े रखकर दिल्ली से बिहार जा रही 12818 झारखंड एक्सप्रेस को पलटने की साजिश की गई। रेल के इंजन के पहिए से लोहे का टुकड़ा टकराया, तेज आवाज हुई और लोको पायलट ने रेल को रोक दिया और इसकी सूचना कंट्रोल को दी। बस फिर क्या था रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया, मामले को लेकर खुर्जा जंक्शन के एसएसई विकास सिंह ने जीआरपी खुर्जा में रेलवे एक्ट के तहत अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले की जानकारी पाकर बुलंदशहर के एसएसपी ने भी घटना स्थल का निरीक्षण किया और अधिनस्थों को पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए।

इस बार झारखंड एक्सप्रेस को पलटने की थी साजिश?

जनपद बुलंदशहर के खुर्जा जंक्शन के एसएसई विकास सिंह ने बताया कि 9 दिसंबर को लगभग 22 बजे दिल्ली से हटिया बिहार जा रही झारखंड एक्सप्रेस के इंजन के निचले हिस्से से ट्रैक पर पड़ा रेलवे लाइन का टुकड़ा जा टकराया। लोको पायलट ने ट्रेन को रोका और कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंचे रेलवे अधिकारियों को ट्रैक पर रेलवे लाइन का टुकड़ा मिला है।


आनंद बिहार दिल्ली स्टेशन से पैसेंजर ट्रेन झारखंड एक्सप्रेस 12818 शनिवार की देर शाम रांची हटिया स्टेशन के लिए जा रही थी। जैसे ही ट्रेन खुर्जा क्षेत्र के सिकंदरपुर रेलवे स्टेशन के निकट यात्रियों से भरी ट्रेन पहुंची तो 1375-22- 24 के निकट ट्रैक पर लोहे का टुकड़ा झारखंड एक्सप्रेस के इंजन से टकराया। इससे जोरदार आवाज हुई और यात्री भी सहम गए। लोको पायलट ने रेलवे कंट्रोल रूम को ट्रैक पर इंजन से कुछ टकराने की सूचना दी। मामले की जानकारी पाकर रेलवे विभाग में हड़कंप मच गया। आनन फानन में रेलवे अधिकारी और खुर्जा नगर पुलिस मौके पर पहुंची। जहां रेलवे ट्रैक का एक अतिरिक्त टुकड़ा लाइन पर पड़ा मिला।

जीआरपी और एसएसई ने कराई एफआईआर

जीआरपी खुर्जा के प्रभारी निरीक्षक वीरेंद्र चैधरी ने बताया कि खुर्जा जंक्शन के एसएसई विकास सिंह ने अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध रेलवे एक्ट की धारा 153 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है। मामले की जांच कर विधि कार्रवाई की जा रही है।

ट्रैक की सुरक्षा को पेट्रोलिंग बढ़ाई

रेलवे ट्रैक पर 72 घंटे में दूसरी बार लोहे का टुकड़ा मिलने की जानकारी पाकर बुलंदशहर के एसपी श्लोक कुमार खुर्जा के सीओ वरुण सिंह और रेलवे विभाग की इंटेलीजेंस टीम ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया। एसएसई विकास सिंह ने बताया कि 3 दिन में दूसरी बार रेलवे ट्रैक पर लोहे का टुकड़ा रखा जाना किसी बड़े हादसे की साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता रेलवे विभाग और पुलिस मामले को गंभीरता से ले रही है जहां रेलवे विभाग ने पेट्रोलिंग बढ़ा दी है तो वहीं पुलिस की भी पेट्रोलिग बढ़ी है। बुलंदशहर के एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि वैज्ञानिक तरीके से ट्रैक पर रेल के टुकड़े रखने वालों का पता लगाने में पुलिस की टीमें जुटी हैं। पुलिस की टीमें भी बुलंदशहर के रेलवे ट्रैक पर नजर बनाए हुए हैं।

6 दिसंबर को भी शिव गंगा को पलटने की रची गई थी साजिश, टकराया था लोहे का टुकड़ा

बुलंदशहर में 6 दिसंबर का दिन श्री राम अनुयायियों के लिए शौर्य दिवस तो राम विरोधी इसे काला दिवस मानते हैं। 6 दिसंबर 2023 की रात को दिल्ली से बनारस जा रही शिव गंगा एक्सप्रेस ट्रेन को ट्रैक पर लोहे की पटरी के टुकड़े रखकर पलटाने की बड़ी साजिश रची गई थी, जिसके बाद खुर्जा जंक्शन के एसएसई विकास सिंह ने बड़ा रेल हादसा कराने की साजिश रचने का अज्ञात पर आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई थी। खुर्जा कोतवाली नगर पुलिस अभी रेल हादसे के साजिशकर्ताओं का पता भी नहीं लगा पाई थी कि 72 घंटे में दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर ट्रेन हादसे की साजिश एक बार फिर रची गई और ट्रैक पर सिकंदरपुर रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक पर लोहे के टुकड़े रखकर रेल पलटने की साजिश रची गई। इस आतंकवादी गतिविधि कहें या फिर किसी सामाजिक तत्व की शरारत, यह जो भी हो लेकिन रेलवे ट्रैक पर बार-बार लोहे के टुकड़े रखने की वारदातों से किसी बड़े रेल हादसे को अंजाम देने की बड़ी साजिश से इंकार नहीं किया जा सकता।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story