Bulandshahr: रिश्वत वसूलने पर SSP की सख्त कार्रवाई, सिपाही सस्पेंड, SHO-इंस्पेक्टर लाइन हाजिर

Bulandshahr: खुर्जा कोतवाली नगर में एक महिला से 25 हज़ार रुपए की अवैध वसूली करने पर सिपाही राजकुमार को एसएसपी ने निलंबित कर दिया है और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कराया है।

Sandeep Tayal
Published on: 27 Dec 2023 9:49 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 10:12 AM GMT)
bulandshahr News
X

बुलंदशहर में रिश्वत वसूलने पर एसएसपी की सख्त कार्रवाई (न्यूजट्रैक)

Bulandshahr News: जिले के खुर्जा नगर थाने में सिपाही द्वारा वसूलीबाजी करने पर एसएसपी श्लोक कुमार ने सख्त कार्रवाई की है। खुर्जा कोतवाली नगर में एक महिला से 25 हज़ार रुपए की अवैध वसूली करने पर सिपाही राजकुमार को एसएसपी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और पीड़िता की शिकायत पर सिपाही राजकुमार के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा के तहत मामला दर्ज कराया है। एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि थाने में रिश्वतखोरी के मामले में लापरवाह खुर्जा कोतवाली नगर के एसएचओ रविरतन और निरीक्षक इमाम जैदी को भी लाईन हाजिर किया गया है। खुर्जा कोतवाली नगर में निरीक्षक अजय कुमार को प्रभारी निरीक्षक के पद पर तैनात किया गया है।

नहीं दी रिश्वत, तो डाल दिया था हवालात में

भ्रष्टाचार को लेकर सरकार और अधिकारी दोनो ही गंभीरता से भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई में जुटे है। ताजा मामला यूपी के बुलंदशहर जनपद की खुर्जा कोतवाली नगर का है, जहां एसएसपी श्लोक कुमार ने मुख्य आरक्षी राजकुमार पर भ्रष्टाचार के आरोप में सख्त कार्रवाई की है। दरअसल हरियाणा की एक युवती खुर्जा में संदिग्ध परिस्थिति में पुलिस को मिली थी। बताया जाता है कि युवती की सुपुर्दगी के लिए युवती के परिजनों को पुलिसकर्मी ने फोन कर हरियाणा से खुर्जा कोतवाली नगर बुलाया था।

विधवा महिला ने पड़ोसी युवक से मिन्नतें की और कार लेकर हरियाणा से खुर्जा नगर कोतवाली पहुंची। आरोप है कि युवती को खोजने और सही सलामत उन्हें सौंपने की एवज में हेड कांस्टेबल राजकुमार ने विधुर महिला और उसके साथ आए युवक से मेहनताना मांगा। रुपए न देने पर पहले तो उसे हवालात में डालने की धमकी दी, जब थाने में शोर शराबा हुआ तो मुख्य आरक्षी ने वर्दी की हनक दिखाया और युवक को हवालात में डाल दिया।


हवालात में डालने से पहले जामा तलाशी ले जाती है। आरोप है कि मुख्य आरक्षी ने युवक की जेब से 25 हजार रुपये, मोबाइल, बेल्ट और पर्स छीन लिया। इसी बीच शोर शराबा सुनकर पहुंचे कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि रतन ने युवक को हवालात से बाहर कराया। आरोप है कि हवालात से बाहर निकले जाने पर मुख्य आरक्षी ने युवक को अन्य सामान वापस कर दिया लेकिन 25 हजार रुपये नहीं लौटाए। विरोध करने पर मुकदमा दर्ज कर हेड कांस्टेबल ने जेल भेजने की धमकी दी। मजबूरन पीड़ित पड़ोसी युवक विधवा और उसकी बेटी को लेकर हरियाणा लौट गया।

थाने में हुई आरोपी हेड कांस्टेबल की शिनाख्त, फिर हुई ऐसे कार्रवाई

एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि मंगलवार को जन शिकायत सुनने के दौरान हरियाणा की महिला ने सिपाही पर 25 हजार रुपए छीनने का आरोप लगाते हुए प्रार्थना पत्र दिया, थाने में भ्रष्टाचार की शिकायत जान एसएसपी ने अविलंब अपने पीआरओ धर्मेंद्र सिंह को गाड़ी से पीड़िता को साथ लेकर खुर्जा कोतवाली में जाकर सिपाही की पहचान कराने और मामले की जांच करने के निर्देश दिए। जैसे ही मामले की जांच को एसएसपी के पीआरओ खुर्जा नगर कोतवाली पहुंचे तो कोतवाली में हड़कंप मच गया।

पीड़िता ने खुर्जा कोतवाली में रुपए छीनने वाले सिपाही की पहचान कर ली। पीआरओ ने शाम को एसएसपी श्लोक कुमार को मामले की जांच रिपोर्ट जैसे ही सौंपी एसपी रेट हेड कॉन्स्टेबल राजकुमार को निलंबित कर दिया और राजकुमार के खिलाफ खुर्जा नगर कोतवाली में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत पीड़िता की तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कराई। एसपी श्लोक कुमार ने बताया कि प्रकरण में खुर्जा कोतवाली नगर प्रभारी निरीक्षक रवि रतन और इंस्पेक्टर क्राइम इमाम जड़ी की लापरवाही सामने आई है, जिस पर दोनों को लाइन हाजिर कर दिया गया है। इंस्पेक्टर अजय कुमार को खुर्जा नगर कोतवाली का प्रभारी निरीक्षक बनाया गया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story