Bulandshahr News: संजोया था सिपाही बनने का सपना, अब पति संग चला रही निगम की बस

Bulandshahr News: बुलंदशहर जनपद की रहने वाली वेद कुमारी अप्रैल 2023 से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की रोडवेज बस का स्टेयरिंग संभाल रहीं हैं।

Sandeep Tayal
Published on: 31 Oct 2023 12:56 PM GMT
Story of couple driving UPSRTC bus on contract
X

Story of couple driving UPSRTC bus on contract

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जिले की स्याना तहसील के खंदोई गांव निवासी 35 वर्षीय वेद कुमारी ने पुलिस भर्ती की तैयारी कर यूपी पुलिस में महिला कांस्टेबल बनने का सपना संजोया था। लेकिन उससे पहले यूपीएसआरटीसी की संविदा पर वेद कुमारी और उसके पति की नियुक्ति हो गई। बस फिर क्या था तब से दंपत्ति रोडवेज गाड़ी चला रहे हैं। यह घटना हम साथ-साथ हैं, कि कहावत को भी चरितार्थ कर रहे है।

जिंदगी और नौकरी की गाड़ी दोनो चला रहे साथ-साथ

बुलंदशहर जनपद की रहने वाली वेद कुमारी अप्रैल 2023 से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की रोडवेज बस का स्टेयरिंग संभाल रहीं हैं। वेद कुमारी संस्कृत से परास्नातक हैं, अभी तक वह दिल्ली पुलिस में भर्ती होने की तैयारी कर रही थी लेकिन रोडवेज में महिला चालकों की जगह निकलने पर वेद कुमारी ने अपना इरादा बदल कर रोडवेज बस का सारथी बनने की ठान ली। वेद कुमारी का मानना था कि पुलिस में नौकरी लग भी गई तो अलग-अलग रहने के साथ परिवार भी सफर करेगा।

कौशल विकास मिशन के तहत उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के सहयोग से साल 2021 वेद कुमारी ने माडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट कानपुर से भारी वाहन चलाने का सात का प्रशिक्षण लिया। इसके बाद वेद कुमारी को लोनी डिपो की वर्कशॉप में 10 माह के प्रशिक्षण के लिए भेज दिया गया था। अप्रैल 2023 में कौशांबी डिपो की रोडवेज बस का वेद कुमारी ने पहली बार स्टेयरिंग थामा था, खास बात ये है किट इसी बस में वेद कुमारी के साथ उनके पति मुकेश कुमार परिचालक के रूप में साथ निभा रहे हैं। यह दंपति अब कौशांबी- बुलंदशहर - बदायूं रूट पर एक ही रोडवेज बस पर जिंदगी और नौकरी का सफर यात्रियों के साथ कर रहे है। वेद कुमारी ने बताया कि परिवार अब

गाजियाबाद में रहता है, एक 16 साल को बेटा और एक चार साल की बेटी है। बेटा सूर्यकांत 10वीं और बेटी भाविका केजी में पढ़ रही है। सूर्यकांत ही अपनी बहन का ध्यान रखता है ।यूपीएसआरटीसी गाजियाबाद परिक्षेत्र ए.के. चौधरी ने बताया कि कौशांबी डिपो से कौशांबी - बदायूं रूट पर परिचालक पति के साथ रोडवेज बस चला रहीं है । एक साथ काम करके दोनो खुश है। कौशल विकास मिशन महिलाओं के सपनों का द्वार खोल रहा हैं। दंपती रोडवेज में संविदा पर तैनात है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story