Bulandshahr News: बुलंदशहर में पकड़ी गई सिंथेटिक पनीर फैक्ट्री, दिल्ली - एनसीआर में होती थी सप्लाई

Bulandshahar News: एसडीएम खुर्जा दुर्गेश सिंह और खाद्य सुरक्षा विभाग के उपायुक्त ने खुर्जा तहसील के गांव भुनना जाटान में टीम के साथ छापेमार कार्रवाई कर सिंथेटिक पनीर की फैक्ट्री पकड़ी।

Sandeep Tayal
Published on: 25 Oct 2024 1:56 PM GMT (Updated on: 25 Oct 2024 2:01 PM GMT)
Bulandshahr News ( Pic- News Track)
X

Bulandshahr News ( Pic- News Track)

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जनपद के भूनना जाटान गांव में FDA की टीम ने छापा मारकर सिंथेटिक पनीर बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। खुर्जा के एसडीएम दुर्गेश सिंह और खाद्य सुरक्षा विभाग के उपयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि भारी मात्रा में सिंथेटिक पनीर, दूषित दूध, रिफाइंड ऑयल के टीन, सोया पेस्ट,व्हाइटनर आदि मौके पर मिले सभी की सैंपल लिए गए हैं जो जांच को भेजे जाएंगे। FDA की टीम ने दूषित दूध और पनीर को भी नष्ट करा दिया। बताया गया कि दिल्ली एनसीआर में सिंथेटिक पनीर की सप्लाई की जाती थी। खुर्जा, अनूपशहर, सिकंदराबाद में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, अनिल कुमार सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी महेश कुमार, राम मिलन राना, सनजीत कुमार, सुनील कुमार सिंह, पंकज वर्मा, कमलेश कुमार, अनिल कुमार कौशल, अमित कुमार गौतम, मुनेन्द्र सिंह राना, मनीषा शर्मा तथा सेनेट्री सुपरवाईजर बिहारी लाल शुक्ला की टीम ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर खाद्य सामग्री के 12 सैंपल लिए जिन्हें प्रयोगशाला जांच को भेजा जाएगा।

FDA ने सिंथेटिक पनीर - दूध कराए नष्ट

बुलंदशहर में मिलावट खोरों पर खाद्य सुरक्षा विभाग लगातार छापे मार कार्रवाई कर रहा है । शुक्रवार को एसडीएम खुर्जा दुर्गेश सिंह और खाद्य सुरक्षा विभाग के उपायुक्त ने खुर्जा तहसील के गांव भुनना जाटान में टीम के साथ छापेमार कार्रवाई कर सिंथेटिक पनीर की फैक्ट्री पकड़ी। विनीत कुमार ने बताया कि प्लांट पर दूध में सोया मिल्क, रिफाईण्ड तेल व कुछ दूध को गाढ़ा करने वाले पदार्थ तथा कैमिकल जैसे डेरी व्हाइटनर, सैफोलाईट व सैकरीन आदि मिलाकर पनीर तैयार किया जा रहा था मौके से लगभग 4000 लीटर दूषित दूध को नष्ट कराया गया।

पनीर फैक्ट्री के मालिक विशाल निवासी-भुन्ना जाटान ने बताया कि वह दूध में इन कैमिकलों को मिलाकर पनीर तैयार कर रहा था। FDA की टीम ने दूध, पनीर, सोया मिल्क व अपमिश्रक के 4 सैंपल लिए है जिन्हें जांच को प्रयोगशाला भेजा जाएगा। लगभग 750 कि०ग्रा० पनीर व सोया बड़ी 1250 कि०ग्रा को गढवा खुदवाकर नष्ट करा दिया गया। उक्त फैक्ट्री के पंजीकरण को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

जंक्शन पर 2 रसगुल्ले फैक्ट्री पर छापा, 3 सैंपल लिए

खाद्य सुरक्षा उपयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि FDA की टीम ने खुर्जा जंक्शन रोड स्थित कलंदर गढ़ी में 2 रसगुल्ला निर्माण इकाईयों में कार्यवाही की। सतेन्द्र रसगुल्ले वाले के यहाँ से सफेद रसगुल्ला का 1 नमूना लिया एवं ताला तेवतिया रसगुल्ला निर्माण इकाई पर वनस्पति मिश्रित करके सफेद रसगुल्ला का निर्माण किया जा रहा था। यहाँ से दूध, वनस्पति एवं सफेद रसगुल्ला के नमूने लिये गये। गंदगी की स्थिति को देखते हुए तत्काल प्रभाव से कार्य करने पर रोक लगा दी गई है।

सिकंदराबाद में घी, रिफाइंड के सैंपल लिए

जनपद की तहसील सिकन्द्राबाद क्षेत्र में टीम द्वारा संदीप गोयल के प्रतिष्ठान मेसर्स बालाजी ट्रेडिंग कम्पनी,दनकौर तिराहा सिकन्द्राबाद से कुल 2 नमूने वनस्पति (ब्रांड स्कूटर) व रिफाईण्ड सोयाबीन ऑयल (ब्रांड पी०वी एम्रो फिट) लिये गये।

अनूपशहर में सरसों के तेल और चीनी के खिलौने के सैंपल लिए

जनपद की तहसील-अनूपशहर क्षेत्र में टीम द्वारा कन्हैया लाल स्पेलर आहार रोड अनूपशहर से 1 नमूना सरसों का तेल एकत्रित किया गया एवं नेमसिंह के प्रतिष्ठान से 1 नमूना चीनी खिलोना मिठाई का एकत्रित किया गया।खाद्य सुरक्षा विभाग बुलंदशहर के उपयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि सभी 12 नमूनों जॉच के लिए राजकीय प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। प्रयोगशाला से जाँच रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरांत खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 की सुसंगत धाराओं ने मुकदमा दर्ज कराया जायेगा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story