×

UP Nikay Chunav 2023: बुलंदशहर में 65.79 प्रतिशत हुआ मतदान, 1755 प्रत्याशियों का भाग्य बैलेट बॉक्स में बंद

Bulandshahar News: उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव संपन्न हो गए, दूसरे चरण में बुलंदशहर की 17 स्थानीय निकाय क्षेत्रों में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। जनपद के 17 निकाय क्षेत्रों में कुल 65.79 प्रतिशत मतदान हुआ।

Sandeep Tayal
Published on: 11 May 2023 11:17 PM GMT
UP Nikay Chunav 2023: बुलंदशहर में 65.79 प्रतिशत हुआ मतदान, 1755 प्रत्याशियों का भाग्य बैलेट बॉक्स में बंद
X
बुलंदशहर में 65.79 प्रतिशत हुआ मतदान: Photo- Newstrack

Bulandshahar News: उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव संपन्न हो गए, दूसरे चरण में बुलंदशहर की 17 स्थानीय निकाय क्षेत्रों में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। 17 निकाय क्षेत्रों में फर्जी पहचान पत्र को लेकर वोट डालने पहुंचे फर्जी मतदाताओं को गिरफ्तार किया गया जिन्हें डीएम ने जेल भेजने का दावा किया है।

स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में बुलंदशहर में मतदान हुआ। सभी 17 निकायों में सुबह 7ः00 बजे से मतदान शुरू हुआ धीरे-धीरे मतदान का प्रतिशत बढ़ता गया दोपहर को घर में होने के कारण कुछ मत प्रतिशत में गिरावट आई लेकिन प्रत्याशियों के कोशिशों के चलते शाम को मत प्रतिशत फिर अपनी रफ्तार पकड़ गया और जनपद के 17 निकाय क्षेत्रों में कुल 65.79 प्रतिशत मतदान हुआ।

निकाय अध्यक्ष पद के 337 और सभासद के 1418 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मत पेटिकाओ में बंद-

बुलंदशहर के जिला निर्वाचन अधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि जनपद की 9 नगर पालिका और 8 नगर पंचायतों सहित 17 निकाय अध्यक्षों के लिए 137 अध्यक्ष पद प्रत्याशी और 337 सभासद पद प्रत्याशियों के सापेक्ष 1418 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रहे। बुलंदशहर में कुल 711014 मतदाता हैं, जिनमें 337225 महिला और 373789 पुरुष मतदाता हैं। जनपद की 17 निकाय क्षेत्रों में 276 मतदान केंद्र 842 मतदान बूथ जोनल मजिस्ट्रेट और 78 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए। जनपद में 4 सभासद निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। सभी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मत पेटिकाओ में बंद हो गया है। चुनाव लड़े प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 13 मई को होगा।

जानिए कहां कितने प्रतिशत हुआ चुनाव

बुलंदशहर के जिला निर्वाचन अधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि बुलंदशहर जनपद के खुर्जा नगर पालिका परिषद में 59.45 प्रतिशत, बुलंदशहर में 57.44 प्रतिशत, जहांगीराबाद में 69.57 प्रतिशत, शिकारपुर में 65.51 प्रतिशत, स्याना में 64.70 प्रतिशत, गुलावठी में 64.30 प्रतिशत, अनूपशहर में 60.35 प्रतिशत, डिबाई में 64.37 प्रतिशत, सिकंदराबाद में 58.03 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि जनपद की नगर पंचायतों में खानपुर में 71.18 प्रतिशत पहासू में 63.86 प्रतिशत, औरंगाबाद में 70.42 प्रतिशत, नरोरा में 52.29 प्रतिशत, छतारी में 71.62 प्रतिशत, बीबीनगर में 72.24 प्रतिशत, बुगरासी में 72.57 प्रतिशत और ककोड़ में 80.65 प्रतिशत मतदान शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हुआ है।

चुनाव पर रही अधिकारियों की पैनी नजर

बुलंदशहर में हुए स्थानीय निकाय चुनाव पर अधिकारियों की पैनी नजर रही। मतदान के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए चुनाव पर्यवेक्षक डॉ हीरालाल पल-पल की रिपोर्ट लेते रहे। पर्यवेक्षक ने कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया तो वहीं आयुक्त मेरठ मंडल मेरठ सेल्वा कुमारी जे, आईजी मेरठ रेंज नचिकेत झा, एडीजी राजीव सभरवाल ने जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह एवं एसएसपी श्लोक कुमार के साथ कई मतदान केंद्र का निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।

100 से अधिक फर्जी वोटर्स गिरफ्तार, जायेंगे जेल

बुलंदशहर में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया था। इस बीच बुलंदशहर से फर्जी वोटिंग की जानकारी मिली, तो अभिसूचना इकाई के साथ-साथ पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट हो गया जिलाधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि 17 निकाय क्षेत्रों में 100 से अधिक फर्जी वोटर्स को गिरफ्तार किया गया है जो फर्जी आईडी बनाकर मतदान करने मतदान केंद्र पर पहुंचे थे लेकिन उन्हें वोट डालने से पहले ही हिरासत में ले लिया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि पकड़े गए फर्जी वोटर्स फर्जी आधार कार्ड फोटो पहचान पत्र सरकारी नौकरी का पहचान पत्र आदि बनाकर वोट डालने गए थे। पकड़े गए सभी फर्जी वोटर्स के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जेल भेजने के अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

सपा प्रत्याशी अर्चना पांडे का फूट-फूट कर रोने का वीडियो वायरल

बुलंदशहर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद की सपा प्रत्याशी बाहुबली गुड्डू पंडित की पत्नी अर्चना पांडे का फूट-फूट कर रोने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। दरअसल समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी अर्चना पांडे ने भाजपा का झंडा लगी गाड़ी देखकर हंगामा किया जिसका वीडियो बनाया बताया जाता है कि इसी दौरान अर्चना पांडे और कार कुछ लोगों की हाट टाक हुई। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। सपा प्रत्याशी अर्चना पांडे ने भाजपा के कुछ कार्यकर्ताओं पर अभद्रता आदि के आरोप लगाए हालांकि मामले को लेकर बुलंदशहर के जिलाधिकारी ने दो टूक कहा कि मतदान संबंधी शिकायत की समस्या का समाधान कराया जाएगा, लेकिन मतदान के दौरान कोई इस फिल्म की शूटिंग नहीं चल रही। हंगामा करके वीडियो बनाकर वायरल कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई। यह आचार संहिता के उल्लंघन में आता है। इस पर कार्यवाही की जाएगी।

चेहरा देखकर कराया गया बुर्कानशियो का मतदान

स्थानीय निकाय चुनाव में मतदाता की पहचान कर ही मतदान कराने के स्पष्ट निर्देश थे ताकि फर्जी मतदान न हो सके। ऐसे में गुलावठी, सिकंदराबाद, खुर्जा सहित कई निकाय क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर कुछ महिलाओं का बुर्का उठाकर चेहरा देखने को लेकर कई पोलिंग एजेंटों और प्रत्याशियों ने हंगामा किया, हालांकि मौके पर मौजूद अधिकारियों ने निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन से प्रत्याशियों को अवगत कराकर मामले को रफा-दफा कराया। मतदान केंद्र पर महिला मतदान कर्मी भी तैनात थीं। पहचान पत्रों की सत्यता का आंकलन करने के लिए मतदान केंद्रों पर तैनात पुलिसकर्मियों को और मतदान कर्मियों को बारकोड स्केनर भी मोबाइल में डाउनलोड कराया गया था, जिससे मतदाता पहचान पत्र की सत्यता का आंकलन किया जा सके।

मतदान केंद्रों पर थी समुचित व्यवस्थाएं

जनपद बुलंदशहर के मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों सीनियर सिटीजन्स को मतदान कराने के लिए विशेष सुविधा सुलभ थी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में व्हीलचेयर से लेकर असहाय मतदाताओं को मतदान कक्ष तक ले जाकर मतदान कराने की व्यवस्थाओं का जिलाधिकारी सीपी सिंह और एसएसपी श्लोक कुमार ने निरीक्षण किया। साथ ही व्हीलचेयर पर मतदान करने जाने वाले मतदाताओं से वार्ता भी की।

हर निकाय क्षेत्र में बनाया गया था एक-एक पिंक बूथ,

बुलंदशहर के जिला अधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि जनपद में 17 निकाय क्षेत्रों में 17 पिंक बूथ बनाए गए थे। बाकायदा पिंक कलर के गुब्बारों से सजाया गया था, पिंक कलर के पर्दे लगाए गए, यहां तक कि कई मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मी भी पिंक ड्रेस में दिखाई दिए, पिंक बूथों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए गए थे, यही नहीं मतदान करने आने वाले मतदाताओं का नपिरी और ढोल बजाकर स्वागत भी किया जा रहा था। मतदाताओं ने सेल्फी प्वाइंटओ से मतदान के बाद अपने फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किए।

खुर्जा की बसपा प्रत्याशी पति ने किया आचार संहिता का उलंघन!

बुलंदशहर जनपद के खुर्जा में नगर पालिका परिषद की बसपा प्रत्याशी परवीन फडड़ा के पति और पूर्व चेयरमैन रफीक फडडा आज गले में बसपा के चुनाव चिन्ह का पट्टा डालकर मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे थे और मतदान करने के बाद गले में बसपा के चुनाव चिन्ह वाला पट्टा डालकर अपना फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। जिसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं ने रफीक फड्डा पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप लगाए, हालांकि मामले को लेकर निर्वाचन अधिकारी पड़ताल कर कार्यवाही करने का दावा कर रहे हैं। समाचार लिखे जाने तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज नहीं हो सका है।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story