TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Bulandshahr News: बुलंदशहर बुझा रहा आगरा की प्यास, मथुरा को भी पिला रहा पानी

Bulandshahr News: शाम तक बांध ठीक होने के बाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से जलापूर्ति सुचारू कर दी जाएगी।

Sandeep Tayal
Published on: 25 Sep 2024 5:50 AM GMT (Updated on: 25 Sep 2024 5:52 AM GMT)
X

बुलंदशहर के जल निगम के वाटर ट्रीटमेंट प्लान्ट  (फोटो: सोशल मीडिया )

Bulandshahr News: यूपी के आगरा पर मथुरा को बुलंदशहर के खुर्जा तहसील की पलरा झाल गंग नहर में बने जल निगम के वाटर ट्रीटमेंट प्लान्ट से आगरा और मथुरा को प्रतिदिन 150 क्यूसेक पानी दिया जाता है । एडीएम दुर्गेश सिंह का कहना है कि पलड़ा झाल पर बने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का बांध 2 दिन पूर्व क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे आगरा और मथुरा की सप्लाई बाधित होने से जल संकट गहरा गया । आज शाम तक बांध ठीक होने के बाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से जलापूर्ति सुचारू कर दी जाएगी। जल निगम के अधिकारियों की मानें तो बुलंदशहर से 140 क्यूसेक पानी आगरा को और 10 क्यूसेक पानी मथुरा की प्यास बुझने के लिए आपूर्ति की जाती है।

अंग्रेजों के जमाने का बांध हुआ क्षतिग्रस्त, आगरा-मथुरा में गहराया जल संकट

बुलंदशहर जनपद की खुर्जा तहसील के पलरा झाल से आगरा और मथुरा को डेढ़ सौ क्यूसेक पानी दिया जाता है । जिसको आगरा में फिल्टर करके इस पानी को पीने योग्य बनाकर आगरा और मथुरा में लोगों को सप्लाई किया जाता है । लेकिन अब पिछले तीन चार दिन से आगरा को पानी सप्लाई नहीं होने से आगरा में जल संकट घराने लगा है। बुलंदशहर की पलड़ा झाल गंग नहर में पानी को रोकने के लिये लगभग 150 साल से अधिक पुराना एक गेट था जोकि अचानक टूट गया। बताया जाता है कि अंग्रेजों के जमाने का गेट है जो टूट गया। जिसके चलते आगरा को पानी की सप्लाई बंद करनी पड़ी। पानी की सप्लाई को सुचारु कराने के लिए बुलंदशहर जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग के अधिकारी दिन-रात काम करा रहे हैं। जिससे पानी की सप्लाई जल्द सुचारू हो सके।


आज शाम तक आपूर्ति सुचारु होने की संभावना

खुर्जा के एसडीएम दुर्गेश सिंह ने मौके पर पहुंचकर चल रहे कार्यों का पूरा जायजा लिया और बताया कि सप्लाई लगभग 60% शुरू हो गई है। आज शाम तक आगरा को पूरी सप्लाई दे दी जाएगी। सिंचाई विभाग अलीगढ़ की टीम अभियंता आदि बड़ी-बड़ी मशीनों के द्वारा यह कार्य जल्द ही पूरा कराने में जुटे है। जिससे आगरा और मथुरा के लोगों को पूरी पानी की सप्लाई की जा सके। मौके पर पहुंचे खुर्जा के एसडीएम ने बताया कि अभी 60% सप्लाई शुरू हो गई है और आज शाम तक आगरा और मथुरा को पूरी वाटर सप्लाई शुरू होने की प्रबल संभावना है।


जानिए क्या बोले ईई

सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता अलीगढ़ राजेंद्र कुमार ने बताया कि बुलंदशहर की पलड़ा झाल के अंग्रेजों के जमाने के क्षतिग्रस्त हुए गेट की मरम्मत कर उसे चालू कर दिया गया है। 2 दिन आगरा और मथुरा की जलापूर्ति बाधित रही। गेट का पुनर्निर्माण कराने के लिए कार्य योजना तैयार कर शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। यदि 6 महीने के अंदर नए गेट का निर्माण नहीं होता है तो समस्या पुनः उत्पन्न हो सकती है। उन्होंने बताया कि गंग नहर के एक बांध की समय अवधि लगभग 60 वर्ष तक है। शीघ्र ही गंग नहर के प्राचीन और समयावधि पूरी कर चुके बांधों को सूचीबद्ध कर शासन को पुनर्निर्माण के लिए अवगत कराया जाएगा।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story