×

Bundelkhand Expressway: उत्तर प्रदेश में एक और एक्सप्रेस वे बनकर तैयार, मोदी करेंगे 13 जुलाई को लोकार्पण

Bundelkhand Expressway: उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार है। अगले महीने की 13 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसे जनता को समर्पित करेंगे

Shreedhar Agnihotri
Published on: 29 Jun 2022 10:38 AM GMT
Bundelkhand Expressway
X

Bundelkhand Expressway। (Social Media)

Bundelkhand Expressway: उत्तर प्रदेश में बन रहे एक्सप्रेस वेज की श्रंखला में एक और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) बनकर तैयार है। इसे पूरा करने का काम अंतिम चरणों में है। अगले महीने की 13 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) इसे जनता को समर्पित करेंगे। इसकेशुरू होने से बुंदेलखंड के विकास की एक नई उड़ान शुरू हो जाएगी। यूपीडा इन दिनों प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर चुका है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) भरतकूप के पास ग्राम गोंडा (चित्रकूट) में झांसी-इलाहाबाद राजमार्ग (Jhansi-Allahabad Highway) से प्रारंभ होता है और इटावा की तहसील ताखा के ग्राम कुदरैल के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे (Agra Lucknow expressway) में मिलता है। इसकी कुल लंबाई 296.07 किमी है। एक्सप्रेस-वे फोर लेन है, जिसे छह लेन तक बढ़ाया जा सकता है। एक्सप्रेसवे पर 4 स्थानों पर फ्यूल पंप बनाने का काम भी चल रहा है। 296 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर 13 लाख 79 हजार पेड़-पौधे लगाने की तैयारी है।

चित्रकूट से दिल्ली तक का सफर महज 6 घंटों में तय

बताया जा रहा है कि चित्रकूट से दिल्ली तक का सफर महज 6 घंटों में तय हो सकेगा। इसके लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस (Bundelkhand Expressway) वे की नींव रखी थी। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र को देश की राजधानी दिल्ली से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे (Agra Lucknow expressway) एवं यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के साथ सीधे लिंक कर देगा। यह एक्सप्रेस-वे देश का सबसे सुरक्षित एक्सप्रेस-वे होने जा रहा है।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से इन जगहों के लोग होंगे लाभान्वित

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे इन्हीं में से एक है। 297 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) का निर्माण इस तरीके से किया जा रहा है जिससे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन एवं इटावा के लोग लाभान्वित होंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में नई सड़क निर्माण के साथ ही फोरलेन चौड़ी सड़क का छह लेन में तक किया जा सकता है।

बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाएगा ये एक्सप्रेस-वे

यह एक्सप्रेस वे प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र को देश की राजधानी दिल्ली से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे एवं यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से जोड़ेगा तथा बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाएगा। भरतकूप के पास चित्रकूट जिले से शुरू होने वाले इस एक्सप्रेस वे में चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरेया, इटावा जिले शामिल होंगे और यह एक्सप्रेस वे इटावा के ग्राम कुदरैल से आगरा एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story