×

Bundelkhand Expressway: PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- UP का कोना-कोना नए सपनों के साथ दौड़ने को तैयार

Bundelkhand Expressway Live: PM नरेंद्र मोदी आज बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने जा रहे हैं। ये देश के औद्योगिक विकास में काफी मददगार साबित होगा। अब दिल्ली से चित्रकूट की दूरी महज 6 घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

Prashant Dixit
Published on: 16 July 2022 7:45 AM GMT (Updated on: 16 July 2022 7:53 AM GMT)
PM Modi Bundelkhand Expressway Inauguration
X

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे उद्घाटन मौके पर बोलते पीएम मोदी 

Click the Play button to listen to article

Bundelkhand Expressway Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (16 जुलाई 2022) को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 'बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे' (Bundelkhand Expressway) का उद्घाटन किया। समय से पहले बनकर तैयार एक्सप्रेस के उद्घाटन मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश मिश्रा और गवर्नर आनंदी बेन पटेल सहित अन्य नेतागण मौजूद थे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने योगी सरकार के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के लोकार्पण के साथ ही एक जनसभा (public meeting) को भी संबोधित किया रिकॉर्ड समय तथा अनुमानित लागत (Estimated cost) से कम खर्च में बनकर तैयार इस एक्सप्रेस-वे से ना सिर्फ बुंदेलखंड के लोगों को फायदा मिलेगा बल्कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक पहुंचना आसान हो जाएगा। साथ ही, प्रदेश में औद्योगिक विकास (industrial development) को भी रफ़्तार मिलेगी।

स्थानीय अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में चार रेलवे ओवरब्रिज, 14 लंबे पुल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैंप प्लाजा, 266 छोटे पुल और 18 फ्लाईओवर के साथ कुल 296 किमी लंबे एक्सप्रेसवे का 90 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। जिसकी कुल लागत 14,800 करोड़ रूपये है। आज इस बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम के साथ में प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

भविष्य को ध्यान में रखकर हुआ निर्माण

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) की लंबाई करीब 296 किलोमीटर है। चार लेन में बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ अतिरिक्त जमीन छोड़ी गई है। इसका मकसद भविष्य यदि गाड़ियों की आवाजाही बढ़ती है तो इसे और चौड़ाकर 6 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा।

सफर आसान, समय आधा

आपको बता दें कि, मौजूदा वक़्त में चित्रकूट से दिल्ली (Chitrakoot to Delhi) पहुंचने में तक़रीबन 700 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती थी जिसमें करीब 12 से 14 घंटे का समय लगता था। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) के चालू हो जाने के बाद अब ये दूरी घटकर 630 किलोमीटर ही रह जाएगी और समय महज 6 घंटे लगेगा।

लोगों की सुविधाओं का खास ख्याल

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है। 296 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर लोगों की सुविधाओं के लिए 4 जन सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त 4 पेट्रोल पंप का भी निर्माण किया गया है।

Live Updates

  • 16 July 2022 7:52 AM GMT

    PM मोदी - रेवड़ी कल्चर को मिलकर खत्म करें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, 'याद रखें रेवड़ी कल्चर वाले कभी आपके लिए नया एक्सप्रेस वे (Expressway) नहीं बनाएंगे। वो आपके लिए नए एयरपोर्ट या डिफेंस कॉरिडोर नहीं बनाएंगे। उन्होंने कहा, रेवड़ी कल्चर वालों को लगता है कि जनता-जनार्दन को मुफ्त की रेवड़ी बांट कर, उन्हें खरीद लेंगे। हमें मिलकर उनकी इस सोच को ही हराना है। रेवड़ी कल्चर को इस देश की राजनीति से खत्म करना है।'

  • 16 July 2022 7:41 AM GMT

    'हम देश का भविष्य भी गढ़ रहे हैं'

    पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, 'आज देश में विकास की जो धारा बह रही है उसके मूल में दो पहलू हैं। पहला, है इरादा और दूसरा मर्यादा। हम देश के वर्तमान के लिए नई सुविधाएं ही नहीं गढ़ रहे हैं बल्कि देश का भविष्य भी गढ़ रहे हैं।'

  • 16 July 2022 7:37 AM GMT



    PM मोदी ने UP CM से कहा- आप भी बनाइये 'टूरिज्म सर्किट'

    बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कि 'इस एक्सप्रेसवे के बगल के स्थान पर कई किले हैं। यूरोप के कई देशों में किले देखने का बहुत बड़ा पर्यटन उद्योग चलता है। मैं आज योगी जी की सरकार से कहूंगा कि अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) बनने के बाद आप भी इन किलों को देखने के लिए एक शानदार टूरिज्म सर्किट (Tourism Circuit) बनाईये।'

  • 16 July 2022 7:31 AM GMT

    2014 से पहले यूपी में सिर्फ 11,000 कॉमन सर्विस सेंटर थे

    पीएम मोदी ने आगे कहा, 'पहले की सरकार के वक़्त यूपी में प्रतिवर्ष औसतन 50 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण होता था। मगर, आज औसतन 200 किलोमीटर रेल लाइन का दोहरीकरण किया जा रहा है। वर्ष 2014 से पहले यूपी में सिर्फ 11,000 कॉमन सर्विस सेंटर थे, लेकिन आज यूपी में 1.30 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर (common service center) काम कर रहे। 

  • 16 July 2022 7:28 AM GMT

    2017 के बाद UP में हुआ तेजी विकास

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज देश को उत्तर प्रदेश पर गर्व हो रहा है। डबल इंजन की सरकार लगातार विकास कार्य कर रही है। प्रदेश में 2017 के बाद तेजी से विकास हुआ है। यह जनता देख और समझ रही है। 

  • 16 July 2022 7:26 AM GMT

    'सरकार के साथ-साथ मिजाज भी बदला'

    पीएम मोदी ने कहा, 'एक समय था जब माना जाता था कि यातायात और परिवहन के आधुनिक साधनों पर पहला हक़ सिर्फ बड़े-बड़े शहरों का है। लेकिन, अब सरकार भी बदली और मिजाज भी बदला। ये मोदी है, ये योगी है। हमने पुरानी सोच को पीछे छोड़कर नए तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।'

  • 16 July 2022 7:24 AM GMT

    बुंदेलखंड की धरती को आज मिले उपहार से खुशी हुई

    पीएम नरेंद्र मोदी ने एक्सप्रेस-वे उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान आगे कहा, 'जिस धरती ने अनगिनत शूरवीर पैदा किए। जहां की जमीन से खून में 'भारत भक्ति' बहती है। जहां के बेटे और बेटियों के पराक्रम तथा परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया। आज उस बुंदेलखंड की धरती को एक्सप्रेसवे का उपहार देते हुए अत्यंत ख़ुशी हो रही है। उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश का सांसद होने के नाते मुझे दोगुनी खुशी हो रही है।

  • 16 July 2022 7:20 AM GMT


    पीएम मोदी ने पूर्व सरकारों पर हमला बोला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में यूपी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से पूर्व की सरकारों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि, पहले यूपी में दो चीजें खराब थी। पहली, कानून व्यवस्था (Law and order) और दूसरी, कनेक्टिविटी (connectivity)। लेकिन, अब उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने इन दोनों चीजों को बेहतर किया है।

  • 16 July 2022 7:17 AM GMT



    PM मोदी ने किया एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज, शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। यहां आपको बता दें कि, 'तय समय से 8 महीने पहले ही इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।'

  • 16 July 2022 7:13 AM GMT

     CM योगी ने बताया ऐतिहासिक

    अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे ऐतिहासिक दिन बताया। उन्होंने कहा, '296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन से यह बुंदेलखंड और राज्य की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश के 7 जिलों से गुजरेगा। फिर, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे (Agra Lucknow expressway) से जुड़ जाएगा।' योगी आदित्यनाथ ने पर कहा कि, 'ये एक्सप्रेस-वे जालौन के साथ पूरे प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story