×

Toll Tax: बुंदलेखंड एक्सप्रेस-वे पर 31 मार्च तक मुफ्त में करिए सफर, नहीं लगेगा टोल टैक्स

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर पहले 1 जनवरी 2023 से टोल टैक्स वसूला जाना था। लेकिन, टेंडर प्रक्रिया पूरी न होने के कारण तारीख बढ़ा दी गई है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 6 Feb 2023 6:10 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2023 10:18 AM GMT)
Bundelkhand Expressway
X

Bundelkhand Expressway (Pic: Social Media)

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस पे टोल बनकर तैयार है इन्हें 1 मार्च से शुरू किया जाना था, इसके लिए यूपीडा ने तैयारी भी कर पूरी ली थी लेकिन टेंडर प्रक्रिया पूरी ना होने से अब 31 मार्च तक बिना टोल टैक्स दिए ही वाहन आवागमन कर सकेंगे। पिछले माह टेंडर प्रक्रिया हुई, जिसमें सिर्फ एक ठेकेदार ने ही टेंडर डाला इससे यूपीडा को निरस्त करना पड़ा, अब फिर टेंडर आमंत्रित किए गए हैं पर कोई आगे नहीं आ रहा है। एक्सप्रेस वे में चार पेट्रोल पंप बनाए जा रहे हैं। पैकेज 2 में किलोमीटर 70 बांदा में पेट्रोल पंप बन कर तैयार हो चुका है।

धार्मिक नगरी चित्रकूट से लेकर इटावा तक 296.70 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में करीब 1 वर्ष से दिल्ली से चित्रकूट के लिए वाहन फर्राटा भर रहे हैं। इसमें छह टोल और 7 रैम प्लाजा बनाए गए हैं। यह बनकर पूरी तरह तैयार हो गए हैं। टोल टैक्स पहले 1 जनवरी से शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन तैयारी अधूरी होने के कारण तो टोल शुरू नहीं हो सके इसके बाद 1 मार्च से टोल टैक्स शुरू करने की तैयारी थी, इसके लिए यूपीडा जनवरी माह में टेंडर आमंत्रित किए थे। लेकिन, इसमें लखनऊ के एक ठेकेदार ने ही निविदा डाली नियमित इसके लिए कम से कम 3 ठेकेदारों के टेंडर पड़ने चाहिए एक ही टेंडर होने की वजह से यूपीडा को इसे निरस्त करना पड़ा। इससे 1 मार्च से टोल वसूलने की मंशा पूरी नहीं हो सकी। करीब 20 दिन बीत गए अभी तक एक भी ठेकेदार आगे नहीं आए हैं ऐसे में 31 मार्च तक लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

यूपीडा से तय हो चुकी है टोल की दरें बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए टोल की दरें उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यूपीडा ने पिछले महीने की बैठक में टैक्स निर्धारित कर दिया था, इसमें 25% छूट देने का भी निर्णय लिया गया था फिलहाल बिना छूट के कार चालकों को चित्रकूट से दिल्ली के लिए 812 रुपये निर्धारित है। यूपीडा ने टोल की दरें कार जीप व अन्य हल्के वाहनों के लिए 2.45 प्रति किलोमीटर और मिनी बस व ट्रक के लिए 3.90 प्रति किलोमीटर तय किया है। जबकि छूट के साथ कार जीप व हल्का वाहन के लिए 610, हल्के व्यवसायिक वाहन के लिए 965 ,बस व ट्रक के लिए 1935 भारी निर्माण कार्य मशीन के लिए 2965 रुपए तय हैं।

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे में चार पेट्रोल पंप बनाए जा रहे हैं। इनमें से एक बांदा के 70 किलोमीटर में पेट्रोल पंप बनकर तैयार हो चुका है। इसमें चालू भी कर दिया गया है इससे अब एक्सप्रेस वे पर चलने वालों को पेट्रोल लेने के लिए दूरदराज नहीं भटकना पड़ेगा। बता दें कि इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जुलाई 2022 को किया था, जिसके बाद से लगातार इस रुट पर टोल टैक्स फ्री है। सीएम योगी ने ही अप्रैल 2017 में इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story