×

Jhansi: सोलर एनर्जी का हब बन रहा बुंदेलखंड, कौशल विकास मिशन के तहत युवाओं को दिया जा रहा प्रशिक्षण

Jhansi News: बुंदेलखंड में सोलर एनर्जी को लेकर कई अन्य परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। इन परियोजनाओं में सोलर टेक्नीशियन सहित अन्य पदों पर प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत होगी।

B.K Kushwaha
Published on: 22 Aug 2022 5:52 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

सोलर एनर्जी का हब बन रहा बुंदेलखंड

Jhansi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के भाषणों में अक्सर युवाओं को स्किल्ड बनाने और ज्यादा से ज्यादा रोजगार देने का जिक्र रहता है, जो यह दर्शाता है कि वह युवाओं के भविष्य को लेकर काफी चिंतित हैं। उनकी इस चिंता को लेकर अधिकारी भी काफी संजीदा हैं। इसी के तहत झांसी में कौशल विकास मिशन (Skill Development Mission in Jhansi) के तहत इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर जोर दिया जा रहा है, जिससे स्थानीय जरूरतों के मुताबिक युवाओं को कौशल से युक्त किया जा सके। प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क झांसी जिले में बन रहा है जबकि डिफेन्स कॉरिडोर में भी निवेशकों के आने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में इन क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाओं को देखते हुए कौशल विकास मिशन (Skill Development Mission in Jhansi) के तहत युवाओं को प्रशिक्षित कर स्थानीय स्तर पर रोजगार से जोड़ने की कवायद हो रही है।

सोलर पार्क और डिफेन्स कॉरिडोर में रोजगार की संभावना

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पार्क झांसी के गरौठा में बन रहा है। बुंदेलखंड में सोलर एनर्जी (Solar Energy in Bundelkhand) को लेकर कई अन्य परियोजनाओं पर भी काम चल रहा है। इन परियोजनाओं में सोलर टेक्नीशियन सहित अन्य पदों पर प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत होगी। इसके अलावा डिफेंस कॉरिडोर में भी आने वाले दिनों में विभिन्न तरह के तकनीकी से दक्ष युवाओं की जरूरत होगी। कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त युवा अधिकांश रिटेल, नर्सिंग, मेंटिनेंस, रिपयेरिंग आदि के क्षेत्र में रोजगार हासिल कर रहे हैं। वर्तमान समय में झांसी में 700 से अधिक युवा विभिन्न तरह के कौशल का प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं। स्थानीय जरूरतों के मुताबिक युवाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत जल्द शुरू करने की तैयारी है, जिससे वे सोलर पार्क, डिफेन्स यूनिट आदि के लिए उपयोगी साबित हो सकें।

सोलर टेक्नीशियन का प्रशिक्षण शुरू करने की तैयारी

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झांसी (Government Industrial Training Institute Jhansi) के प्रधानाचार्य और कौशल विकास मिशन झांसी (Skill Development Mission Jhansi) के जिला समन्वयक राजकुमार शाक्य (District Coordinator Rajkumar Shakya) ने बताया कि कौशल विकास मिशन के तहत जनपद की डिमांड को ध्यान में रखते हुए युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम चल रहा है, जिससे युवाओं को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिल सके। सोलर पार्क से संबंधित सोलर टेक्नीशियन का प्रशिक्षण अतिशीघ्र जनपद में प्रारम्भ किया जाएगा। इस क्षेत्र में सोलर पार्क को लेकर बड़े पैमाने पर काम चल रहा है। इस प्रशिक्षण से ऐसे स्थानों पर युवाओं को आसानी से काम मिल सकेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story