इजराइल तकनीक से बुंदेलखंड के गिरते भूजल स्तर को रोकेगी यूपी सरकार

Rishi
Published on: 10 July 2018 3:52 PM GMT
इजराइल तकनीक से बुंदेलखंड के गिरते भूजल स्तर को रोकेगी यूपी सरकार
X

लखनऊ : इजराइल ने कम सिंचाई से अधिक कृषि उपज लेने की तकनीक विकसित की है। सरकार, बुंदेलखंड सहित अन्य इलाकों में इसी तकनीक की मदद से गिरते भूजल स्तर को रोकेगी। सिंचाई, कृषि, बागवानी में भी इसका पूरा इस्तेमाल करते हुए किसानों की आय दोगुनी की जाएगी।

इजराइली विशेषज्ञों और यूपी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त टीम इस तकनीक को जमीन पर उतारने का काम करेगी। उत्तर प्रदेश जल निगम के पुनर्गठन एवं कार्यक्षमता में वृद्धि के साथ उप्र जल निगम की प्रोजेक्ट प्रीप्रेशन इकाई (पीपीआरबीडी सेल) को विश्व स्तरीय तकनीक अपनाने में इजराइल सहयोग करेगा।

इजराइल के राजदूत डैनियल कैमरून ने चीफ सेक्रेटरी अनूप चंद्र पांडेय के साथ बैठक में कहा कि इजराइली विशेषज्ञ दल अगले दो दिनों में चित्रकूट और झांसी मण्डल का भ्रमण करेगा। जल संचयन एवं प्रबंधन, कृषि एवं उद्यान के विकास के लिये इजराइल विकसित तकनीक के उपयोग के सम्बन्ध में अपना प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story