×

Jhansi News: बुविवि के दीक्षांत समारोह में बोलीं आनंदीबेन पटेल, उद्योगों की मांग के अनुरूप विद्यार्थियों को कुशल बनाएं

Jhansi News: उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अत्याधुनिक तकनीक और उद्योगों की मांग के अनुरूप कुशल बनाने पर जोर दिया जाए। उन्होंने उक्त उद्गार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के सत्ताइसवें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।

B.K Kushwaha
Published on: 7 Feb 2023 2:16 PM GMT
Bundelkhand University Chancellor Anandiben Patel
X

Bundelkhand University Chancellor Anandiben Patel

Jhansi News: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि युवाओं को देश को आगे ले जाने के लिए आखिरी सांस तक काम करने वाले महापुरुषों का अनुसरण करना होगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अत्याधुनिक तकनीक और उद्योगों की मांग के अनुरूप कुशल बनाने पर जोर दिया जाए। उन्होंने उक्त उद्गार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के सत्ताइसवें दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए।

आदर्श भारतीय बनकर भविष्य को चमकाएं

मंगलवार को बुविवि के गांधी सभागार में आयोजित दीक्षांत समारोह में रानी लक्ष्मीबाई के शौर्य को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि मेडल प्राप्त करना गौरव की बात। मेडल मिले न मिले जीवन को आदर्श बनाने का लक्ष्य होना चाहिए। हम सभी को एक आदर्श भारतीय बनकर जीवन को चमकाना है। उन्होंने कार्यक्रम में आए लोगों का आह्वान किया कि वे दीक्षांत समारोह का जिक्र दूसरों से भी करें। आंगनवाड़ी और झोपड़पट्टी में रहने वाले लोगों के विकास पर भी उन्होंने बल दिया।

गर्भ के समय माताओं को संस्कार देने के लिए उचित पाठ्यक्रम विकसित किया जाना चाहिए

कुलाधिपति ने कहा कि बच्चों के गर्भ के समय ही माताओं को सही संस्कार देने के लिए उचित पाठ्यक्रम विकसित करने का काम किया जाए। उच्च शिक्षा संस्थानों में सभी बच्चियों को यह पाठ्यक्रम पढ़ाया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य कुंडली ऐप का जिक्र कर बधाई दी। उन्होंने बुंदेलखंड की कला प्रदर्शनी की भी सराहना की। उन्होंने मिलेट की टोकरी अतिथियों को दिए जाने की भी सराहना की। उन्होंने देश के सामने रखे विषयों को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। आंगनवाड़ी की कार्यकर्ताओं को मिलेट को आहार में शामिल करने पर बल दिया। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को पीएम के मन की बात को कार्यक्रम को लगातार सुनाने पर बल दिया। मध्य प्रदेश की एक महिला का जिक्र करते हुए बताया कि कैसे वे मिलेट की विविध किस्मों को प्रचारित कर रही हैं।

छात्र-छात्राओं को सामाजिक समस्याओं को हल करने के काबिल बनाएं

समारोह के मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, नई दिल्ली के उपाध्यक्ष प्रो दीपक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि स्थानीय छात्र छात्राओं को समाज की विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए सक्षम बनाएं। उन्होंने सुझाव दिया कि ज्यादा से ज्यादा पेटेंट लेने की कोशिश करें। हमें भलाई के लिए परिवर्तन को अपनाने, उत्कृष्टता और नवाचार की मांग पर काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को स्थानीय क्षेत्रों में स्थायी परिवर्तन लाने, स्थानीय चुनौतियों के वैश्विक समाधानों पर ज्ञान और अत्याधुनिक अनुसंधान के माध्यम से सक्रिय रूप योगदान देकर क्षेत्र के विकास में भागीदार बनने में अपनी भूमिका निभानी होगी।

प्रभावशाली व्यक्ति वही बनता है जिसकी कथनी और करनी में फर्क नहीं होता

विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि दयनीय स्थिति में पड़ी उच्च शिक्षा व्यवस्था को कुलाधिपति के मार्गर्दर्शन में नया आयाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रभावशाली व्यक्ति वही बनता है जिसकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं होता है। उपाध्याय ने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम् हमारा आदर्श है। जड़ से भी हमने सीखा है। चेतन से तो सीखते ही हैं। उन्होंने कहा कि लोकल समस्याओं से जुड़िए। शिक्षक, विद्यार्थी समाज की समस्याओं से जुड़ें। आप सभी जरूरी शोध कर समस्याओं का निराकरण करें। आप केवल डिग्रीधारक नहीं समाज के विकास में योगदान देने वाला बनिए।

लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का लें संकल्प

विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने कहा कि भारत का विकास सभी युवाओं की बौद्धिक क्षमता पर निर्भर है। आप सभी यहां से शिक्षित होकर जा रहे हैं आगे देश का नाम ऊंचा करें यही शुभकामना। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि आप सभी समाज के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के संकल्प के साथ काम करें।

कलश में जल भरकर समारोह का शुभारंभ

राज्यपाल और कुलाधिपति तथा अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और कलश को जल से भरकर समारोह का शुभारंभ किया। छात्राओं ने कुलगीत पेश किया। कुलाधिपति ने योग केंद्र का लोकार्पण और महिला छात्रावास का शिलान्यास भी किया। कुलपति ने कुलाधिपति और सभी अतिथियों का स्वागत शाल, श्रीफल और मोटे अनाज से निर्मित खाद्य पदार्थों की टोकरी भेंटकर किया। समारोह में बुविवि की दीक्षांत स्मारिका, चितेरी,संचालिका,उन्नत भारत एक नजर में आदि पत्रिकाओं का भी विमोचन किया गया। कुछ किताबों का भी विमोचन किया गया।

95 को शोध उपाधि, 77 छात्र, छात्राओं को पदक प्रदान किए गए

कुलपति प्रो मुकेश कुमार पाण्डेय ने विश्वविद्यालय की गतिविधियों और उपलब्धियों का ब्यौरा पेश किया। उन्होंने बताया कि आज के समारोह में 95 को शोध उपाधि, 77 छात्र, छात्राओं को पदक प्रदान किए गए। 77 पदकों में से 45 पदक छात्राओं ने हासिल किए हैं। साथ ही समारोह में 70577 विद्यार्थियों को विविध उपाधियां प्रदान की गईं। समारोह में कुलाधिपति ने कुछ प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों को बैग भी वितरित किए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण किट वितरित किए गए। समारोह में आए अतिथियों को कुलपति ने स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया। समारोह का संचालन डा अचला पाण्डेय और डा. इरा‌ तिवारी ने किया।

दीक्षांत शोभायात्रा में ये रहे उपस्थित

दीक्षांत शोभायात्रा में अतिथियों के साथ प्रो एसपी सिंह,प्रो डीके भट्ट, प्रो मुन्ना तिवारी, प्रो एम एम सिंह, प्रो आरके सैनी, वित्त नियंत्रक वसी मोहम्मद, कुलसचिव वीके सिंह समेत अनेक लोग शामिल रहे। इस समारोह में राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा, पूर्व मंत्री रवीन्द्र शुक्ल, एम एल सी रमा निरंजन, नवनिर्वाचित शिक्षक एमएल सी डा. बाबूलाल तिवारी, विधायक जवाहर लाल राजपूत,जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, डा. नीति शास्त्री, बीकेडी के प्राचार्य डा. एसके राय, प्रो पुनीत बिसारिया,वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण कुमार जैन, डा कौशल त्रिपाठी, डा मुहम्मद नईम, उमेश शुक्ल समेत अनेक लोग उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story