×

Banda News: चित्रकूट धाम मंडल में हो रहे तीन चरण में चुनाव, वैक्सीनेशन युद्धस्तर पर जारी

Banda News: बाँदा उत्तर प्रदेश के चित्रकूट धाम मंडल के चारों जनपदों में चुनाव आयोग और सरकार के स्पष्ट दिशा निर्देश हैं।

Anwar Raza
Report Anwar RazaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 22 Jan 2022 2:43 AM GMT
vaccination
X

कोरोनावायरस टीका (फोटो : सोशल मीडिया )

Banda News: बाँदा उत्तर प्रदेश के चित्रकूट धाम मंडल के चारों जनपदों में चुनाव आयोग और सरकार के स्पष्ट दिशा निर्देश हैं। कोरोना वैक्सीनेस न शत प्रतिशत हो जाना चाहिए, वैक्सीनेशन का कार्य युद्ध स्तर पर चारों जिलों में चल रहा है। 15 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के लगभग मंडल में 35 लाख बच्चे हैं। इन सभी बच्चों को वैक्सीन से कवर किया जाए। प्रथम डोज और समय बाद दूसरी डोज भी वैक्सीनेट कराना है। इस बात की पुष्टि आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल ने की है।

आपको यह भी बताते चलें कि चित्रकूट धाम मंडल उत्तर प्रदेश में एक ऐसा मंडल जिसमें तीन चरण में चुनाव हो रहे हैं। तीसरे चरण में महोबा हमीरपुर है और चौथे चरण में बांदा पांचवें चरण में चित्रकूट में।

चुनाव होने के पहले टोटल वैक्सीन

चित्रकूट धाम मंडल में कोरोना वैक्सीन 18 प्लस और 14 प्लस के बच्चों को युद्ध स्तर पर लगाई जा रही है। क्योंकि इलेक्शन कमिशन ने स्पष्ट निर्देश दे रखे हैं यह हर हाल में चित्रकूट धाम मंडल में चुनाव होने के पहले टोटल वैक्सीन लग जाना चाहिए।

इसी को मद्देनजर रखते हुए आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल दिनेश कुमार सिंह ने चारों जनपदों के जिला कलेक्टरों को स्पष्ट निर्देश दे रखा है किसी भी दशा में एक भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए वैक्सीनेशन अति आवश्यक है। इस पर काफी सख्ती बरती जा रही है।


चारों जनपदों में बराबर कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य चल रहा है। इसका असर भी दिख रहा है। कोरोना के काफी कम मामले सामने आ रहे हैं। उसका कारण ज्यादातर लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवा रखी है। और जो रह गए हैं उन्हें भी लगवाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक तीसरी लहर में चित्रकूट धाम मंडल में कोई कैजुअल्टी नहीं हुई है। जबकि दूसरी लहर में काफी अधिक मौतें हुई थीं।

मंडल के चारों जनपदों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की अनुमानित जनसंख्या 3417699 है इसमें से अब तक 32 84125 लोगों को प्रथम डोज का कोरोना का टीका लग चुका है जो 96.09% होता है।

इसी प्रकार द्वितीय डोज का भी टीका 2048580 लोगों को लग चुका है जो लक्ष्य का 60 % है।

15 से 18 साल की उम्र के लोगों की अनुमानित जनसंख्या इस मंडल में 334645 है। इसके विरुद्ध 178167बच्चों को भी प्रथम डोज का टीका लग गया है,जो लक्ष्य का 53.24% प्रतिशत है।

60 वर्ष से अधिक उम्र के मंडल में लगभग जनसंख्या 452960 है जिसके विरूद्ध लगभग 100%लोगों को पहली डोज का टीका लग चुका है । 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दूसरी डोज का टीका भी 73 % लोगों को लग चुका है.।

मंडल के सभी नागरिकों से अपील है जिनको अभी पहली डोज का टीका न लगा हो वह तत्काल अपना टीका तुरंत लगवा ले ।

जिनको पहली डोज को वैक्सीन का टीका लगा हो और 42 दिन पूरा हो गया हो तो दूसरी डोज लगवा लें ।

-तथा जिनको कोवीशीलड की पहली डोज लग चुकी हो और 84 दिन पूरा हो गया है तो अपनी दूसरी डोज तत्काल लगवा ले।

14 से अधिक उम्र के बच्चों से भी अपील है जिन्होंने 14 साल की उम्र पूरी कर ली हो और 15 वें साल में लग गए हो वह सभी बच्चे भी टीका लगवा ले।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story