×

Banda News: कागजों में बंद खदानों में रात भर ट्रैक्टर से हो रहा अवैध खनन, प्रशासन ने किया मौन धारण

Banda News: बीती रात जबरन ट्रैक्टर निकालने को लेकर खनन कर्मी और ग्रामीणों में हुआ विवाद।

Anwar Raza
Report Anwar RazaPublished By Monika
Published on: 5 Feb 2022 9:36 AM GMT
mining mafia
X

रात भर ट्रेक्टर से हो रहा अवैध खनन 

Banda News: बाँदा में लाल सोने के लुटेरों के हमदर्द बना खनिज विभाग, विभागीय अधिकारियों से मिलकर खनन माफिया (mining mafia) बंद पड़ी खदान (mine) में रात भर ट्रैक्टरों से कर रहे हैं अवैध-खनन और किसानों की खेत (farmer's field) से जबरन रास्ता बनाकर निकाल रहे हैं अवैध मोरम से भरे ट्रैक्टर । इसी कड़ी में बीती रात जबरन ट्रैक्टर निकालने को लेकर खनन कर्मी और ग्रामीणों में हुआ विवाद, गाली-गलौज के बीच हुआ हंगामा । मरौली- 4 खदान संचालक को नहीं है प्रशासन और खनिज का खौफ। खुलेआम कर रहे हैं अवैध-खनन । ग्रामीणों के अनुसार खनन माफिआ का कहना है की हम प्रजापति है हमारा एक मंत्री बैठा है, जिसको जो बिगाड़ना हो बिगाड़ लेना, हम ऐसे ही खनन करेंगे ।

मामला बाँदा जनपद के पैलानी थाना क्षेत्र (pailani police station area) अंतर्गत मरौली खण्ड संखया- 4 और 6 का है जहाँ इन दोनों खदानों को अवैध-खनन करने पर खनिज अधिकारी द्धारा कुछ दिनों पहले कार्यवाही करते हुए बंद करा दिया गया था। जिसके बाद से ये दोनों खदाने शसन और प्रशासन के कागजो में बंद चल रही हैं । इसके बावजूद इन दोनों खण्डो में रात को ट्रैक्टर से अवैध-खनन किया जा रहा है। जबरन किसानों के खेत से रास्ता बनाकर मोरम से भरे ट्रैक्टरों को निकाला जा रहा है ।

खदान कर्मियों और ग्रामीणों के बीच गाली-गलौज

बीती रात मरौली -4 के संचालक लवलेश द्धारा किसानों के खेत से जबरन ट्रैक्टर जा रहा था, जिसपर किसानों ने विरोध किया और इसी बीच खदान कर्मियों और ग्रामीणों के बीच गाली-गलौज व विवाद हुआ । ग्रामीणों ने बताया की लिखापढ़ी में ये खदाने बंद है पर रात को अवैध तरीके से मोरम से भरे ट्रैक्टर निकाले जा रहे हैं, इसका विरोध करने पर हमको धमकाया जाता है और जान से मारने की धमकी दी जाती है, बताया की मरौली- 4 संचालक लवलेश का कहना है की हम प्रजापरी हैं, पुलिस, प्रशासन, सरकर हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकती है, हमारा एक मंत्री ऊपर बैठा है । वहीं इस अवैध-खनन को लेकर एक बड़ा सवाल खड़ा होता है की आखिर बंद पड़ी खदानो में रात भर अवैध खनन कैसे हो रहा है और बाँदा प्रशासन और खनिज विभाग मौन धारण किये क्यों बैठा है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story