×

योगी सरकार ने की Bundelkhand Expressway के निर्माण कार्यों की समीक्षा, 73 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है पूरा

Bundelkhand News: मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी (Avnish Kumar Awasthi) ने निर्देश दिए गए कि आरओबी तथा आरई पैनल निर्माण व स्ट्रक्चर्स से संबंधित काम में शीघ्रता लाई जाए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 13 Oct 2021 4:10 PM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो

Bundelkhand News: बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है। परियोजना का अब तक लगभग 73 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। यूपीडा द्वारा अब तक क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग का कार्य 100 प्रतिशत और मिट्टी का कार्य 96 प्रतिशत से अधिक पूरा कर लिया गया है। कुल 882 में से 749 स्ट्रक्चर्स यानि 85 प्रतिशत से अधिक का कार्य भी पूरा किया जा चुका है।


यह जानकारी आज यहां यूपीडा की समीक्षा बैठक के दौरान उभर कर सामने आयी। बताया गया कि एक्सप्रेसवे पर पड़ने वाले यमुना और बेतवा नदी पर पुलों का तीव्र गति से निर्माण चल रहा है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी (Chief Executive Officer Avnish Kumar Awasthi) ने निर्देश दिए गए कि आरओबी तथा आरई पैनल निर्माण व स्ट्रक्चर्स से संबंधित काम में शीघ्रता लाई जाए। उन्होंने टोल प्लाजा व टॉयलेट ब्लॉक्स के निर्माण के काम में भी तेजी लाने के साथ शेष बचे मिट्टी का कार्य तेजी से खत्म करने को कहा। श्री अवस्थी ने परियोजना के अन्तर्गत पड़ने वाले शेष बचे यूटिलिटी शिफ्टिंग के कार्यो को भी शीघ्रता से किए जाने हेतु निर्देशित किया।


परियोजना (pariyojana) की वर्तमान प्रगति में 93.43 प्रतिशत सबग्रेड स्तर तक का कार्य, 92.17 प्रतिशत जीएसबी स्तर का कार्य, 86.65 प्रतिशत डब्लूएमएम का कार्य पूर्ण हो गया है। दीर्घ सेतुओं के निर्माण हेतु सभी 1465 पाइल का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। परियोजना के सभी 14 दीर्घ सेतुओं एवं 04 रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य प्रगति पर है, इसके साथ ही निर्माणाधीन 19 (COS) सहित फ्लाई ओवर्स का कार्य भी प्रगति पर है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य की वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा बैठक की। इस बैठक में निर्माण कम्पनियों से संबंधित अधिकारियों के अलावा यूपीडा के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना ( Bundelkhand Expressway pariyojana) की कुल लंबाई 296.07 किमी है। उल्लेखनीय है कि रिकॉर्ड समय में अब तक कुल 221 किमी लंबाई में बिटुमिनस स्तर का कार्य पूरा किया जा चुका है, यानि कि इतनी सड़क पूर्णतः बनकर तैयार हो चुकी है।

Shweta

Shweta

Next Story