×

Hamirpur News: कोविड टीकाकरण में जनपद ने मण्डल में अव्वल, 10 दिनों में 32.61 फीसदी किशोर-किशोरियों को लगी वैक्सीन

Hamirpur News: किशोर-किशोरियों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बनाने को लेकर इसी माह तीन जनवरी से शुरू किए गए टीकाकरण अभियान में जनपद ने मण्डल में पहला स्थान हासिल किया है। 10 दिनों के अंदर ही 32.61 फीसदी किशोर-किशोरियों को टीका लगाया जा चुका है।

Ravindra Singh

Report Ravindra SinghPublished By Deepak Kumar

Published on 13 Jan 2022 2:20 PM GMT

Hamirpur district topped the circle in the Covid vaccination of teen
X

Hamirpur News: कोविड टीकाकरण में जनपद ने मण्डल में अव्वल,

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Hamirpur News: किशोर-किशोरियों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बनाने को लेकर इसी माह तीन जनवरी से शुरू किए गए टीकाकरण अभियान (Corona vaccination campaign) में जनपद ने मण्डल में पहला स्थान हासिल किया है। 10 दिनों के अंदर ही 32.61 फीसदी किशोर-किशोरियों को टीका लगाया जा चुका है। दूसरे स्थान पर चित्रकूट है। उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके रावत (Chief Medical Officer Dr. AK Rawat) ने कोरोना के बढ़ते मामलों (Corona case in hamirpur) को देखते हुए अभिभावकों से अपील की है कि वह अपने 15 साल से अधिक उम्र बालक-बालिकाओं को बूथों पर लाकर या फिर स्कूल-कॉलेज में लगने वाले शिविर में अवश्य टीका लगवाएं ताकि उन्हें कोरोना से सुरक्षित बनाया जा सके।

किशोर-किशोरियों का टीकाकरण में जनपद की प्रदेश में 15वीं रैंक

जनपद में इस वक्त 15 से 18 साल के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण पूरी रफ्तार से चल रहा है। 10 दिन के अंदर ही जनपद ने मण्डल के अन्य जिलों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। प्रदर्शन के आधार पर जनपद की प्रदेश में 15वीं रैंक है। लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 32.61 फीसदी किशोर-किशोरियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है। स्कूल-कॉलेजों में भी कैंप लगाकर टीके लगाए जा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र हथियार: CMO

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ए के रावत (Chief Medical Officer Dr. AK Rawat) ने बताया कि जनपद के समस्त स्कूल-कॉलेज में योजना के मुताबिक टीमें भेजकर कैंप लगाए जा रहे हैं, जिनके अच्छे परिणाम आ रहे हैं और बड़ी संख्या में किशोर-किशोरियां टीका लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र हथियार है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वह अपने 15 से 18 साल के बालक-बालिकाओं को बूथों में या फिर स्कूल-कॉलेज में लगने वाले कैंप में अवश्य टीका लगवा लें। इसके अलावा 18 साल से ऊपर के ऐसे लोग, जो अभी तक कोरोना का टीका नहीं लगवाए हैं, वह भी अवश्य टीका लगवाकर स्वयं को और अपने परिवार को कोरोना से सुरक्षित करें।

प्रतिदिन स्कूल-कॉलेज में कैंप लगाकर लगाए जा रहे टीके

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. महेश चंद्रा (District Immunization Officer Dr. Mahesh Chandra) ने बताया कि जनपद में 77,450 किशोर-किशोरियों को टीका लगाने को चिन्हित किया गया था। इसके सापेक्ष अब तक 25,253 को टीका लगाया जा चुका है, जो कि 32.61 फीसदी है। प्रदर्शन के आधार पर जनपद मण्डल में प्रथम और प्रदेश में 15 वें स्थान पर है। प्रतिदिन स्कूल-कॉलेज में कैंप लगाकर टीके लगाए जा रहे हैं, जल्द ही छूटे हुए किशोर-किशोरियों को भी टीके लगा दिए जाएंगे।

किशोर-किशोरियों के टीकाकरण में चित्रकूट दूसरे स्थान

मण्डल के अन्य जनपदों में किशोर-किशोरियों के टीकाकरण में चित्रकूट दूसरे स्थान पर है। इस जनपद में 69556 किशोर-किशोरियों को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया था, जिसके सापेक्ष अब तक 22181 को टीके लग चुके है। बांदा का स्थान तीसरा है। यहां चिन्हित 126203 में 33954 और चौथे स्थान पर महोबा में 61436 के सापेक्ष 15321 किशोर-किशोरियों को टीके लगाए जा चुके हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story