×

Hamirpur News: 22 दिसंबर से मनाया जाएगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह, 1.42 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक

Hamirpur News: बाल स्वास्थ्य पोषण माह 22 दिसंबर से मनाया जाएगा। इस माह में नौ माह से लेकर पांच साल तक के 1.42 लाख शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। साल में दो बार दी जानें वाली इस खुराक से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है।

Ravindra Singh
Report Ravindra SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Dec 2021 12:42 PM GMT
Hamirpur News In Hindi
X

Hamirpur : 22 दिसंबर से मनाया जाएगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह। 

Hamirpur: बाल स्वास्थ्य पोषण माह (child health nutrition month) 22 दिसंबर से मनाया जाएगा। इस माह में नौ माह से लेकर पांच साल तक के 1.42 लाख शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को विटामिन ए की खुराक (Vitamin A Supplements) पिलाई जाएगी। साल में दो बार दी जानें वाली इस खुराक से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। अभियान को लेकर समस्त केंद्रों में विटामिन ए की पर्याप्त खुराक की सप्लाई कर दी गई है। एक माह तक चलने वाले इस अभियान के दौरान प्रत्येक बुधवार और शनिवार को ही बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।

कुल 1.42 लाख बच्चों को दवा पिलाए जाने का लक्ष्य: CMO

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके रावत (Chief Medical Officer Dr. AK Rawat) ने बताया कि बाल पोषण माह (child health nutrition month) के तहत एक माह तक पड़ने वाले प्रत्येक बुधवार और शनिवार को बच्चों को टीकाकरण केंद्रों में विटामिन ए की खुराक (Vitamin A Supplements) दी जाएगी। नौ से बारह माह तक के बच्चों को आधी चम्मच यानी एक एमएल, एक से पांच साल तक के बच्चों को दो एमएल दवा दी जानी है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 1.42 लाख बच्चों को दवा पिलाए जाने का लक्ष्य है। इसमें 6 माह तक के बच्चों की संख्या 8293, एक से दो साल के बच्चों की संख्या 35735 और दो से पांच साल तक के बच्चों की संख्या 98239 है। विटामिन ए से रोग प्रतिरोधक प्रणाली मजबूत होती है। स्किन भी सही होती है। हड्डियां और घाव भरने में भी मदद करती है।

22 दिसंबर से 20 जनवरी तक चलेगा ये अभियान : डॉ. महेश चंद्रा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. महेश चंद्रा (District Immunization Officer Dr. Mahesh Chandra) ने बताया कि दवा पिलाने का कार्यक्रम ग्रामीण स्वास्थ्य पोषण माह (village health nutrition month) पर होगा। इसमें आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम अपने-अपने क्षेत्र के बच्चों को दवा पिलाने का काम करेंगी। उन्होंने बताया कि आकंड़ों के अनुसार एक हजार की आबादी पर 120 से 130 बच्चे इस आयु वर्ग के होते है। इसके लिए माइक्रोप्लान बना दिया गया है। साथ ही उपकेंद्र वार लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि अभियान 22 दिसंबर से 20 जनवरी तक चलेगा। अभियान में यदि कोई क्षेत्र छूट जाता है तो उसके लिए अलग से अभियान चलाकर दवा पिलाने का काम होगा। सभी टीमों को निर्देशित किया गया है कि अभियान में कोरोना गाइडलाइन का पालन (Corona guideline follow) करें और सैनिटाइजेशन भी करते रहे। एएनएम को निर्देशित किया गया है कि दवा पिलाने के बाद बच्चों के टीकाकरण कार्ड में भी इसको अंकित करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story