×

Hamirpur News: खाद की किल्लत से परेशान किसान, भूखे प्यासे लगे लाइन में

Hamirpur News : हमीरपुर के राठ नगर के क्रय विक्रय क्षेत्रीय सहकारी बैंक में किसानों का जमावड़ा लगा हुआ है।

Ravindra Singh
Report Ravindra SinghPublished By Shraddha
Published on: 23 Oct 2021 6:43 AM GMT
डीएपी खाद की किल्लत से परेशान किसान
X

डीएपी खाद की किल्लत से परेशान किसान

Hamirpur News : हमीरपुर जनपद (Hamirpur District) के राठ नगर में सरकारी खाद वितरण केन्द्रों पर डीएपी खाद के लिए मारामारी मची हुई है। किसान परेशान हैं। हमीरपुर के राठ नगर के क्रय विक्रय क्षेत्रीय सहकारी बैंक (Cooperative Bank) में किसानों का जमावड़ा लगा हुआ है।

ग्रामीण क्षेत्र में डीएपी खाद (DAP compost) की किल्लत के चलते किसान परेशान है। वहीं सरकारी संस्थानों से खाद गायब होने से दिक्कत हो गई है। निजी खाद विक्रेताओं द्वारा महंगी दर पर खाद की बिक्री की जा रही है। विकास खंड क्षेत्र में आधा दर्जन साधन सहकारी समितियों द्वारा खाद की बिक्री की जाती है। पीसीएफ कृषक सेवा केंद्र व सहकारी संघ लिमिटेड (Cooperative Union Limited) द्वारा भी खाद की बिक्री की जाती है। लेकिन एक सप्ताह से इन समितियों में खाद न होने के कारण किसान परेशान है तथा बाजार में महंगी दर पर खाद विक्रेताओं द्वारा खाद की बिक्री की जा रही है। इससे किसानों को भारी परेशानों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्रामीण क्षेत्र में डीएपी खाद की किल्लत

क्षेत्र के किसान राजू, रघुवीर, रमेश , गौरी मोहम्मद , शिवशरण , जनक सिंह आदि ने बताया कि खाद न मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने बताया की रबी फसल बुवाई का समय नजदीक आ गया है। तथा खाद की किल्लत बनी हुई है। क्षेत्र के किसानों ने खाद की उपलब्धता कराये जाने की मांग की है। किसानों का कहना है कि एक तो बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है उसके बाद अब खाद के लाले हैं कैसे बची खुची फसल को बचाएं। अब तो लागत निकालना भी मुश्किल दिखायी दे रहा है।


डीएपी खाद लेने के लिए किसान सुबह से ही खाद विक्रय केंद्रों पर पहुंच गए, लेकिन पूरा दिन गुजरने के बाद भी किसानों को खाद नसीब नहीं हुई, किसान सुबह से बिना भोजन के लाइन में लगे नजर आए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story