×

Hamirpur News: किसानों को मिली बड़ी खुशखबरी, खाद की अब नहीं रहेगी समस्या

Hamirpur News: आयुक्त चित्रकूटधाम दिनेश कुमार सिंह ने कहा है कि किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं, दो से तीन दिनों में खाद की पर्याप्त उपलब्धता हो जाएगी।

Ravindra Singh
Published on: 25 Oct 2021 4:20 PM GMT
There will no longer be a problem of manure in Hamirpur, a total of 4000 metric tons of manure will be arranged
X

हमीरपुर में खाद की अब नहीं रहेगी समस्या: आयुक्त चित्रकूटधाम दिनेश कुमार सिंह

Hamirpur News: आयुक्त चित्रकूटधाम दिनेश कुमार सिंह ने कहा है कि दो से तीन दिनों में जनपद में खाद की पर्याप्त उपलब्धता 4000 मीट्रिक टन हो जाएगी, इसलिए किसानों को किसी भी प्रकार से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, जरूरत के अनुसार खाद वह अपनी नजदीकी दुकान से प्राप्त कर सकेंगे। वह जनपद में किसानों को उनकी माँग के अनुसार सुचारू रूप से खाद/ डीएपी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने में आ रही कठिनाइयों के समुचित निस्तारण के संबंध में एक आवश्यक बैठक कर रहे थे।

सभी सोसाइटी/केंद्रों में खाद की उपलब्धता बनाये रखने एवं उसके सुचारू ढंग से वितरण में ठीक ढंग से पर्यवेक्षण न करने पर आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने कड़ी नाराजगी की। उन्होंने सहायक निबंधक सहकारिता हमीरपुर को चेतावनी देते हुए कार्यशैली में सुधार कर खाद वितरण की व्यवस्था का सही ढंग से पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए हैं और कहा हा कि इसमें किसी भी तरह की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

खाद में कोई भी ओवररेटिंग नहीं होनी चाहिए-दिनेश कुमार सिंह

उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां से खाद की अधिक डिमांड आ रही है जैसे मौदहा, राठ में प्राथमिकता के साथ खाद उपलब्ध कराई जाए, खाद मिलने में किसानों को किसी तरह की समस्या ना आने पाये। उन्होंने कहा कि सभी सोसाइटी में खाद की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने तथा उसके समुचित वितरण के संबंध में रणनीति बनाकर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि मौदहा व राठ में विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सोसाइटी पर खाद पहुंचाने का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि खाद में कोई भी ओवररेटिंग नहीं होनी चाहिए यह सुनिश्चित किया जाए।

जनपद में 500 मीट्रिक टन खाद आरसीएफ कानपुर से जनपद के लिए आ रही है, कल तक 1000 मीट्रिक टन और खाद उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा 1500 मीट्रिक टन इफको द्वारा जनपद की सोसाइटी के लिए पारादीप उड़ीसा से मंगाई गई है तथा 1000 मीट्रिक टन और खाद आ रही हैं।

सभी कृषकों को मिलेगी खाद

आयुक्त ने बैठक के पश्चात खाद वितरण केंद्र/ पीसीएफ सेंटर सुमेरपुर का निरीक्षण कर वहां किसानों से बात की तथा कहा कि सभी कृषकों को खाद मिलेगी इसके लिए अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों को क्रमिक रूप से पर्ची देकर खाद का वितरण करें ताकि उनको अनावश्यक परेशान ना होना पड़े। तत्पश्चात आयुक्त ने पंधरी स्थित बुंदेलखंड खाद एवं बीज भंडार का निरीक्षण किया जहां पर पर्याप्त मात्रा में यूरिया एवं डीएपी आदि मौजूद पाई गई।

इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित, मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, संयुक्त निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी डॉ सरस तिवारी, सहायक निबंधक सहकारिता तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story