×

Hamirpur News: इटरा के मेले में उमड़ा सैलाब लगा भीषण जाम, पढ़ें हमीरपुर की खास खबरें यहां

Hamirpur News: इटरा के बजरंगबली आश्रम के मेले में प्रथम दिन मंगलवार को तड़के से ही भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। दोपहर होते-होते भीड़ बेकाबू हो गई।

Ravindra Singh
Report Ravindra SinghPublished By Divyanshu Rao
Published on: 23 Nov 2021 12:59 PM GMT
Hamirpur News
X

बजरंगबली मंदिर में जुटी श्रद्धालूओ की भीड़  

Hamirpur News: भरुआ सुमेरपुर। इटरा के सुप्रसिद्ध बजरंगबली मंदिर (Bharwa Sumerpur Itra Bajrangbali Temple) के दो दिवसीय मेले में मंगलवार को अपार भीड़ उमड़ी। पुलिस की लचर व्यवस्था के चलते हाईवे में बने गेट से लेकर आश्रम के मुख्य गेट तक भीषण जाम लग गया। जिससे श्रद्धालु भक्त परेशान रहे। तमाम लोगों ने खेतों से वाहन निकालकर रास्ता तय किया। जाम में फंसे लोगों के मध्य पुलिस प्रशासन के प्रति आक्रोश नजर आया।

इटरा के बजरंगबली आश्रम के मेले में प्रथम दिन मंगलवार को तड़के से ही भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा। दोपहर होते-होते भीड़ बेकाबू हो गई।हजारों की तादाद में दुपहिया, चौपहिया, ट्रैक्टर आदि उमड़ पड़ने से नेशनल हाईवे 34 में बने गेट से लेकर आश्रम के मुख्यद्वार तक भीषण जाम लग गया। इससे लोग परेशान रहे। लोगों ने जाम से आजिज आकर बाहर आने के लिए खेतों को रास्ता बना डाला।

इस मौके पर भक्तों ने मंदिर के गर्भ गृह पर विराजमान बजरंगबली की पाताली मूर्ति की विधि विधान के साथ पूजन अर्चन करके प्रसाद अर्पित किया और क्षेत्र एवं जनपद की खुशहाली की कामना की। रात में चन्दपुरवा गांव में ग्राम प्रधान मंदलसा नरेंद्र पाल एवं मेला कमेटी की ओर से दो दिवसीय रामलीला का कार्यक्रम आयोजित कराया गया। प्रथम दिन पुष्प वाटिका का मंचन किया गया। जिसका लोगों ने जमकर लुफ्त उठाया। उधर मन्दिर के जीर्णोद्धार के लिए श्रद्धालु भक्तों ने बढ़ चढ़कर चन्दा देकर आश्रम के महंत स्वामी बलरामदास महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया।


साड़ के हमले से घायल किसान की उपचार के दौरान मौत

Hamirpur News: भरुआ सुमेरपुर। सत्रह दिन पूर्व खेतों की रखवाली करते समय साड़ के हमले से घायल किसान की उपचार के दौरान लखनऊ में मौत हो गई। अचानक हुई इस घटना से परिवार में कोहराम मच गया है। मृतक किसान अपने पीछे पत्नी बच्चों को रोते बिलखते छोड़ गया है।

थानाक्षेत्र के पत्यौर गांव का निवासी अमर कुमार अपने पिता जगदीश प्रजापति के साथ गांव में ही रहकर खेती-बाड़ी करके भरण पोषण करता था। अमर कुमार के पिता के नाम करीब 4 बीघे कृषि योग्य भूमि हैं। इसी की उपज से परिवार का भरण पोषण होता है। बीते 6 नवंबर को अमर कुमार खेतों में खड़ी फसल की रखवाली करने गया था। पूर्व प्रधान विजय यादव ने बताया कि खेतों में फसल चर रहे अन्ना साड़ ने खेत से भगाए जाने से गुस्सा होकर अमर कुमार पर हमला बोल दिया और उसे मरणासन्न कर दिया।

इसको उपचार के लिए परिजन सदर अस्पताल लेकर गए थे। हालत नाजुक होने पर इसको कानपुर रेफर किया गया था। कानपुर से इसको लखनऊ ले जाया गया। जहां मंगलवार को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। अचानक हुई इस घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है। मृतक किसान अपने पीछे पत्नी सरोज, पुत्री भावना (7),सोनाक्षी (5), पीयूष (3),आयुष (1) को रोते बिलखते छोड़ गया है। घटना की खबर पाकर पूर्व प्रधान विजय कुमार यादव व रामप्यारी यादव आदि ने मृतक के घर पहुंचकर ढांढस बंधाया और हर सम्भव मदद का भरोसा दिया।

मृतक किसान की फाइल (फोटो:सोशल मीडिया)

जिला अस्पताल में एक वर्ष की सेवा देने के बाद भी नहीं मिला अनुभव प्रमाण पत्र

Hamirpur news: एएनएम का कोर्स पूरा करने के बाद विगत एक वर्ष से दीवान शत्रुघन सिंह पुरुष चिकित्सालय में अनुभव प्रमाण पत्र पाने के लिए वार्ड में सेवाएं दे रही रिंकी निवासी लक्ष्मीबाई पार्क को अब अस्पताल प्रशासन ने अनुभव प्रमाण पत्र देने से इंकार कर दिया है। जिससे अब उसकी मेहनत व्यर्थ होती आ रही है।

रिंकी का कहना है कि पूर्व में उसे अस्पताल में ड्यूटी के बदले अनुभव प्रमाण पत्र देने का आश्वासन दिया गया था। जिसके बाद उसने प्रतिदिन एक वर्ष तक लगातार वार्ड में ड्यूटी की है। मगर अब लिखित में कुछ न होने की बात कहकर उसे अनुभव प्रमाण पत्र से वंचित कर दिया गया। जिससे वह स्वास्थ्य विभाग में निकली वैकेंसी में अनुभव प्रमाण पत्र नहीं लगा सकी। बताते चले कि रिंकी के अलावा सदर अस्पताल की पैथालॉजी में दो प्रशिक्षणार्थी भी विगत कई महीनों से कार्य कर रही हैं।

रिकीं की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कलेक्ट्रेट में विचार गोष्ठी

Hamirpur News: कौमी एकता सप्ताह के अवसर पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कलेक्ट्रेट में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत जयंती राजपूत रहीं।

गोष्ठी में अध्यक्ष जिला पंचायत एवं जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने कहा कि कौमी एकता सप्ताह के आयोजन का उद्देश्य सभी धर्म के लोगों में आपसी सौहार्द पूर्ण और भाईचारे को बनाए रखना व एक दूसरे की धार्मिक विशेषताओं और संस्कृति का सम्मान करना है। उन्होंने कहा कि हमें एकता के गुण प्रकृति से विरासत में मिले हैं। हम सभी धर्म के लोग एक साथ रहते हुए दूसरे के धर्म व विचार का सम्मान करते हैं तथा एक दूसरे के त्योहारों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं ऐसी संस्कृति किसी और देश में देखने को नहीं मिलती यह केवल हमारे भारत देश में ही है और यह प्राकृतिक है हमे इसे बनाये रखना होगा। उन्होंने कहा कि हम सब एक ईश्वर की संतान हैं हम सभी को एक दूसरे के सुख दुख में बराबर से हिस्सा लेना चाहिए और कौमी एकता को कायम रखना चाहिए। कहा कि हमें गुस्से को त्याग कर एक-दूसरे के धर्म और संस्कृति का सम्मान करना चाहिए।

गोष्ठी में नाजिर गुरुदेव सिंह, लखनलाल जोशी, अब्दुल रसीद कुरैशी सहित दर्जनों वक्ताओं ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन जीके द्विवेदी ने किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार, डीडीओ विकास, सीएमओ डॉ एके रावत, जिला कृषि अधिकारी सरस तिवारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी वृंदावन अहिरवार, जलीस खान उपस्थित रहे।

विचार गोष्ठी की तस्वीर

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद के स्वतंत्रता संग्राम का होगा इतिहास लेखन

Hamirpur News: जिलाधिकारी डॉ. चंद्र भूषण की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव से संबंधित भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जिलेवार घटनाओं, कहानियों, लोक कथाओं व जनपद के स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों से संबंधित प्रसांगिक दस्तावेजों से संबंधित इतिहास लेखन हेतु एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाले जनपद के लोगों एवं उनसे संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों तथा स्वतंत्रता संग्राम में जनपद की हुई अन्य गतिविधियों से संबंधित इतिहास लेखन हेतु एक कमेटी बनाई जाए। जिसमें जनपद के प्रबुद्ध ,गणमान्य एवं जागरूक नागरिकों को शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि इतिहास लेखन में विवादित विषयों से परहेज किया जाए। इतिहास लेखन में जिले के गजेटियर का भी सहयोग लिया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के इतिहास लेखन का कार्य स्वतंत्रता संग्राम में ऐसी अनेक घटनाएं जो इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं हो सकी है, को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे हमें अपने जनपद के इतिहास की व्यापक जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत नियमित रूप से अच्छे एवं भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इसके अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में धन का व्यय वित्तीय नियमों के अंतर्गत किए जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद के सभी शहीद स्थलों/ स्मारकों , स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े महापुरुषों की मूर्तियो से संबंधित स्थलों को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए तथा वहां साफ-सफाई, रंगाई पुताई की बेहतर व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि इन कार्यो हेतु एक नोडल अधिकारी नामित कर उसके माध्यम से समय-समय पर शहीद स्मारको/ स्थलों पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित करने का कार्य किया जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, अपर पुलिस अधीक्षक अनूप कुमार, उपायुक्त स्वतः रोजगार कमलेश कुमार, डीडीओ विकास, बीएसए ,डीआईओ एनआईसी ,वरिष्ठ कोषाधिकारी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

आजादी का अमृत महोत्सव पर आयोजित बैठक



Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story