×

Hamirpur News: जन अधिकार पार्टी ने डीजल-पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के विरोध में किया प्रदर्शन, डीएम को सौंपा ज्ञापन

Hamirpur News: हमीरपुर में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नई शिक्षा नीति और श्रम नीति की खामियों एवं डीजल पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों के विरोध में प्रदर्शन किया। साथ में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अपनी मांग को लेकर जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है।

Ravindra Singh
Report Ravindra SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 13 Dec 2021 11:36 AM GMT
Hamirpur News: जन अधिकार पार्टी ने डीजल-पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के विरोध में किया प्रदर्शन, डीएम को सौंपा ज्ञापन
X

Hamirpur News: जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar party) के कार्यकर्ताओं ने नई शिक्षा नीति (new education policy) व श्रम नीति की खामियों एवं डीजल पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों के विरोध में जिलाधिकारी (District Magistrate) के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा है।

सोमवार को जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar party) के जिला अध्यक्ष इंद्रपाल कुशवाहा (District President Inderpal Kushwaha) की अगुवाई में डीएम (DM) को दिए गए ज्ञापन के माध्यम से कहा कि बिगड़ती कानून व्यवस्था, महंगाई एवं आरक्षण समाप्त किए जाने एवं क्रीमी लेयर व्यवस्था लागू किए जाने के विरुद्ध जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar Party) द्वारा लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सब तरफ चलो दलितों अल्पसंख्यकों के ऊपर हर रोज हत्या, लूट, बलात्कार और आगजनी की घटनाएं हो रही हैं और प्रशासन द्वारा उक्त घटनाओं पर तत्काल कार्रवाई नहीं की जा रही है, बल्कि पीड़ित परिवार को परेशान किया जाता है।

1 जून 2020 से लगातार प्रत्येक सोमवार को पार्टी कर रही प्रदर्शन

इन मामलों को लेकर जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar Party) ने सरकार के समक्ष लिखित शिकायत पत्र के माध्यम से कई बार शिकायत की गई है। किंतु ऐसा लगता है कि प्रदेश सरकार (State Government) का प्रशासन पर नियंत्रण बिल्कुल खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि डीजल पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। संविधान एवं विधिक द्वारा प्रदत्त आरक्षण व्यवस्था तार-तार हो रहा है, मेडिकल प्रवेश में आरक्षण समाप्त कर दिया गया है। पिछड़े वर्ग के छात्रों की छात्रवृत्ति खत्म कर दी गई है, किसानों को बंधुआ मजदूर बनाया जा रहा है। किंतु सरकार कुछ भी सुनने समझने मानने और अवांछित तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar Party) द्वारा पिछले 1 जून 2020 से लगातार प्रत्येक सोमवार को प्रदर्शन किया जा रहा है। आज के प्रदर्शन का 78 वां सोमवार है। प्रत्येक सोमवार की भांति सोमवार भी जिलाधिकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा गया है।

पार्टी ने ज्ञापन के माध्यम से ये रखी मांग

ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने मांग की है कि लखीमपुर में किसानों की बर्बर हत्या की भतर्सना करती है और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग करती है। बहन व बेटियों पर हो रहे अन्याय अत्याचार तुरंत रोका जाए और अन्याय अत्याचार दुर्व्यवहार करने वालों पर सरकार सख्ती से कार्रवाई करें। सरकार द्वारा पिछड़ों का आरक्षण मेडिकल सहित सभी क्षेत्रों में पूर्ण कर दिया जाए इसे तत्काल बहाल किया जाए। साथ ही जन अधिकार पार्टी यह भी मांग करती कि पिछड़े वर्ग में क्रीमी लेयर की व्यवस्था लागू ही करना चाहती है तो क्रीमी लेयर की सीमा शुद्ध बचत के हिसाब से कम से कम 15 लाख रुपये रखा जाए।

पेट्रोल डीजल पर अधिरोपित टैक्स को केंद्र व राज्य सरकार कम करें जिससे पेट्रोल डीजल सस्ता हो सके। पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण के कारण मृतक सभी कर्मचारियों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और तत्काल एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए। मजदूरों को व्यवस्थित होने के लिए उन्हें कम से कम 15 हजार रुपये एकमुश्त दिए जाएं और 75 सौ रुपए अगले 1 वर्ष तक प्रतिमाह दिया जाए। शिक्षकों की भर्ती में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा यह निष्कर्ष निकाला गया कि उत्तर प्रदेश में महारानी 69 हजार शिक्षकों की भर्ती में अनियमितता की गई है। जन अधिकार पार्टी (Jan Adhikar Party)पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को तत्काल उनके कोटे के अनुसार नियुक्तियां दिलाने की मांग की है।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर जिलाध्यक्ष इंद्रपाल कुशवाहा, नफीस खान, राजा भैया कुशवाहा, रोशनी साहू, राम प्रसाद कुशवाहा, रामपाल कुशवाहा, दिलीप कुशवाहा सहित जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story