×

Hamirpur News: सुरारा मठ, दीवारी नृत्य व मेले में उमड़ा जनसैलाब, अनोखी है परंपरा

Hamirpur News :हमीरपुर ज़िले में जरिया थाने के करियारी गांव में सैकड़ो सालो से भैया दूज के दिन सुरौरा मठ और रात को दीवारी नृत्य व मेले का महोत्सव मनाया जाता है।

Ravindra Singh
Report Ravindra SinghPublished By Shraddha
Published on: 6 Nov 2021 1:25 PM GMT
सुरारा मठ, दीवारी नृत्य व मेले में उमड़ा जनसैलाब
X

सुरारा मठ, दीवारी नृत्य व मेले में उमड़ा जनसैलाब

Hamirpur News : बुंदेलखंड के हमीरपुर जिले (Hamirpur District) में भईया दूज (Bhaiya Dooj) के दिन प्राचीन सुरारा मठ दीवारी नृत्य व मेले का अनोखा आयोजन किया गया। भैया दूज को अनोखे ढंग से मनाने की यह प्राचीन परंपरा है। हमीरपुर ज़िले में जरिया थाने (Jariya police station) के करियारी गांव में सैकड़ो सालो से भैया दूज के दिन सुरौरा मठ प्राचीन हनुमान मंदिर पर दिन और रात को दीवारी नृत्य व मेले का महोत्सव मनाया जाता है जिसमें पूरे गांव सहित क्षेत्र के दीवारी नृत्य आयोजन करते है जिसमें सभी तरह की दीवारी, मल्हार नृत्य आयोजन होता है जिसे देखने के लिये हजारो की भीड़ जुटती है।

बुन्देलखण्ड क्षेत्र अपने आन-बान-शान के लिए जितना प्रसिद्द है, उतनी ही प्रसिद्धि उसको यहाँ की लोकसंस्कृति के कारण प्राप्त है। यहाँ की लोककलाओं, लोकपर्वों, लोकविधाओं आदि में अनेकानेक गतिविधियाँ संचालित होती है भारतीय संस्कृति की अपनी विशेषता ये रही है कि यहाँ धार्मिक आयोजनों, अनुष्ठानों के द्वारा किसी न किसी तरह की सीख सबक देने का प्रयास किया जाता है। सहयोगी भावना के साथ, सामंजस्य के साथ कार्य सफलतापूर्वक संपन्न किया जाता है, ये सहजता से सीखने को मिल जाता है. लोक संस्कृति में भी इसी तरह के संस्कार देखने को मिलते हैं।

हमीरपुर के सरीला तहसील क्षेत्र के करियारी गांव में भैया दूज के दिन दीवारी नृत्य व मेले का त्यौहार मनाया जाता है, गांव के लोग इस त्यौहार में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं, वैसे तो इस त्यौहार का महत्व दीवारी के भाई बहिन के पवित्र बंधन भैया दूज के दिन के कारण ज्यादा बढ़ जाता है, यहाँ सरीला सहित क्षेत्र से सेकड़ों गांव के दीवारी नृत्य कलाकार अपनी अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। और एक से बढ़कर एक प्रदर्शन करते हैं। अच्छा प्रदर्शन करने वाली दीवारी टीम को सम्मानित किया जाता है। रखरखाव न होने से प्राचीन सुरारामठ और 52 बीघे का इटौरा तालाब का अस्तित्व खतरे में बना हुआ है।

भैया दूज के दिन सुरौरा मठ और रात को दीवारी नृत्य मनाया जाता

आदि शंकराचार्य की मूर्ति के अनावरण का प्रसारण हुआ

हमीरपुर नगर के ऐतिहासिक शल्लेश्वर मन्दिर में दीपोत्सव पर आदि शंकराचार्य की मूर्ति के अनावरण का प्रसारण किया गया। शुक्रवार को शासन के निर्देश पर केदार नाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आदि शंकराचार्य की मूर्ति के अनावरण का सजीव प्रसारण किया गया। इस मौके पर नगर पंचायत द्वारा प्रचीन शल्लेश्वर मंदिर में दीपोत्सव व पारंम्परिक भजन कीर्तन एव सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत व जिलाधिकारी हमीरपुर डॉ चन्द्र भूषण त्रिपाठी ने भगवान भोले नाथ का जलाभिषेक भी किया। तथा भजन कीर्तन का भी आनंद लिया। इस मौके पर एसडीएम सरीला खालिद अंजुम खान ,ईओ दीपालिका यादव,जरिया थानाध्यक्ष राजेश कुमार वर्मा, चौकी प्रभारी शरदचन्द्र पटेल सहित कीर्तन मण्डल समिति और सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

लोकगीत पर दर्शक लोट पोट हो गए

धूंगर दाई परिसर में दिवारी नृत्य व लोकगीत का कार्यक्रम

सरीला(हमीरपुर) क्षेत्र के बरगवां गाँव मे दीपावली पर्व पर शुक्रवार को धूंगर दाई परिसर में दिवारी नृत्य व लोकगीत का कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक मनीषा अनुरागी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि सन्तराम राजपूत ने किया।

उमड़ी लोगों की भीड़

लोकगीत पार्टी में जय सिंह राजा व रानी कुशवाहा ,रामदेवी रैकवार ललितपुर ने भजन पेश कर कार्य क्रम का शुभारंभ किया। बुंदेलखंडी लोक गीत ओझे कपड़ा छोड़ साड़ी पहनो, जइयो जइयो हो ससुराल ज्यादा दीना रुके न रहियो नहीं तो हो जे बंटाधार, गीत पर दर्शक लोट पोट हो गए। वर्षो के बाद राम का आवास गया, राजा तुम चाहे जितनो मारो न काटहे हमसे चारों, कलाकारों ने मनमोहक गीत, राई नृत्य व लोकगीत से दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। वहीं क्षेत्र के सभी मोनियो ने भी कार्य क्रम का आनन्द लिया। तथा धूंगर दाई के दर्शन कर पूजा अर्चना की।इस मौके पर सरीला, ममना, बीलपुर, मनकहरी, परछा, रिगवारा, पचखुरासहित क्षेत्र के दर्जनों गांव के हजारों की तादाद में दर्शक व तमाम भाजपाई मौजूद रहे। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जरिया थानाध्यक्ष राजेश कुमार वर्मा पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story