×

Hamirpur News: स्वास्थ्य कार्यक्रमों की हो रही कड़ी निगरानी, ड्यूटी ईमानदारी से करें कर्मचारी

Hamirpur news in hindi today: परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. पीके सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। सभी कार्यक्रमों की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है। इसलिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन करना है।

Ravindra Singh
Report Ravindra SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 Oct 2021 3:37 PM GMT
Hamirpur News: स्वास्थ्य कार्यक्रमों की हो रही कड़ी निगरानी, ड्यूटी ईमानदारी से करें कर्मचारी
X

परिवार नियोजन कार्यक्रम में नोडल अधिकारी डॉ. पीके सिंह जानकारी देते हुए। 

Hamirpur news in hindi: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुड गवर्नेंस का दायरा बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य के सभी विभागों का डिजिटलीकरण कर दिया है और हेल्थ सेक्टर में चल रहे सरकार के सभी कार्यक्रमों की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है। इसलिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कड़ी कार्रवाई से बचने के लिए अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन करना है।

यह बात टीबी सभागार में परिवार नियोजन (family planning) से जुड़े कार्यक्रमों को जनमानस तक और बेहतर ढंग से पहुंचाने और इससे जुड़े अस्थाई साधनों की उपलब्धता को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही गई। कार्यक्रम आज संपन्न हुआ। इस प्रशिक्षण में अस्थाई साधनों की ऑनलाइन डिमांड के विषय में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

परिवार नियोजन कार्यक्रम (family planning program) के नोडल अधिकारी डॉ. पीके सिंह (Nodal Officer Dr. PK Singh) की मौजूदगी में आयोजित हुए इस एक दिवसीय प्रशिक्षण (one day training) में जनपद के समस्त ब्लाकों के बीसीपीएम, डाटा इंट्री ऑपरेटर और फार्मासिस्ट मौजूद रहे।

डॉ. सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग (health Department) पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। सभी कार्यक्रमों की ऑनलाइन निगरानी की जा रही है। इसलिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन करना है।

डॉ. सिंह ने बताया कि फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम 2018 (Family Planning Logistics Management Information System 2018) से भारत सरकार ने लागू किया था, तभी से इसकी निगरानी में कार्यक्रम हो रहे हैं। इसे अब फील्ड स्तर तक ले जाना है ताकि गांव में काम करने वाली आशा, एएनएम भी इस सिस्टम का फायदा उठा सकें और परिवार नियोजन से जुड़े अस्थाई साधनों की ऑनलाइन डिमांड भेज सकें व अपनी गतिविधियों की इंट्री भी ऑनलाइन कर सकें।

लॉजिस्टिक मैनेजर अजय वर्मा ने बताया कि परिवार नियोजन (family planning) में 9 तरह के अस्थाई साधन होते हैं। इनमें कंडोम, गर्भनिरोधक टेबलेट माला एन, साप्ताहिक टेबलेट छाया, त्रिमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, कॉपर टी 375, कॉपर टी 380, ईजी पिल्स (आपातकालीन गर्भनिरोधक टेबलेट), निश्चय किट और ट्यूबल रिंग हैं। गांव स्तर पर कार्य करने वाले वर्कर्स कई बार समय पर इन अस्थाई साधनों की डिमांड नहीं भेज पाते, जिससे कार्यक्रम प्रभावित होते हैं। इसलिए प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी को अपने-अपने ब्लाक में आशा और एएनएम को भी यही प्रशिक्षण देना है। प्रशिक्षण में डीसीपीएम मंजरी गुप्ता, रवि प्रजापति भी मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story