×

Hamirpur News: नदियों पर फिर से गरजने लगी पोकलैंड मशीनें

एनजीटी को ताक में रखकर माफिया कर रहे मौरंग का अवैध खनन

Ravindra Singh
Published on: 9 Nov 2021 6:36 PM GMT
khanan mafia
X

अवैध खनन का खेल जारी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Hamirpur News: दबंग खनन माफियाओं (khanan mafia) की जामत एक बार फिर से हमीरपुर की नदियों की छाती छलनी करने के लिए उतर पड़ी हैं, पिछले एक माह से जनपद की नदियों के विभिन्न मौरंग घाटों पर खनन माफियाओं की पोकलैंड (pokeland machine) और जेसीबी मशीनें गरज रही है। वहीं ओवरलोडिंग वाहनों के हाल हैं कि मौरंग खदानों में ट्रक लेकर आए ट्रकों को इतना भर दिया जाता है कि वे खदान से माल लेकर मुख्यमार्गों तक नहीं पहुंच पाते हैं, ऐसे में जबरदस्त तरीके से ओवरलोड भरे गए ट्रकों को जेसीबी मशीन से ठेल कर मुख्य मार्गों तक पहुंचाया जा रहा है।

जिला मुख्यालय क्षेत्र में चिकासी, जलालपुर, कुरारा, चंदवारी घुरौली, इलाके क्षेत्र में खदानें संचालित है, जिनके खंड संख्या 24/13, 24/17, 24/18, 24/04, 26/03, 10/33 खदानों में खनिज नियमावली बेधड़क धज्जियां उड़ाई जा रही है। जीवनदायिनी बेतवा नदी की जलधारा को भी रात्रि के अंधेरे में बाधित किया जा रहा है। पैसे के लालच में अंधे ये खनन माफिया (khanan mafia) न तो प्रशासन की बात सुनते हैं, और न ही एनजीटी (NGT) के नियमों का पालन करते है। यहां की खदानों पर कैमरे के नाम पर महज दिखावा लगा है, धर्म कांटे के नाम पर मात्र बेवकूफ बनाने का धंधा चल रहा है।


सैकड़ों की संख्या में रोज ओवरलोड (overloading) ट्रक इन्हीं खदानों से निकल कर मुख्यालय स्थित कानपुर हाइवे से बेधड़क निकलते नजर आ रहे है। सड़कों के किनारे सैकड़ों ट्रकों का तांता लगा रहता है। रात्रि में इन वाहनों को बेरोक टोक की हरी झंडी मिल जाती है। प्रशासन की मंशा के अनुरुप एनजीटी के नियमों को फालो किया जा रहा है, परंतु वास्तव में रोड़ पर चल रहे भारी भरकम ओवरलोड ट्रक यह बता सकती है कि वास्तविकता में कितना एनजीटी के नियमों का पालन किया जा रहा है। सड़कों कि क्या दशा है, यह किसी से छिपा नहीं है।

जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि ओवरलोडिंग (overloading) वाहनों के खिलाफ हम लगातार कार्रवाई कर रहे हैं, साथ ही राजस्व की पूर्ति भी हो रही है, ओवरलोडिंग वाहनों को रोकने के लिए लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story