×

Hamirpur News: स्वस्थ रहेगा बचपन, निगरानी करेगा भारत सरकार का सॉफ्टवेयर, जानें कैसे

Hamirpur news in hindi: जनपद हमीरपुर में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) (National Child Health Program) संचालित किया जा रहा है।

Ravindra Singh
Published on: 27 Oct 2021 1:43 PM GMT
National Child Health Program, Two Day Training
X

हमीरपुर: राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, दो दिवसीय प्रशिक्षण

Hamirpur news in hindi: बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सरकार गंभीर है इसी वजह से राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) (National Child Health Program) संचालित किया जा रहा है। लेकिन खास बात ये है कि इसकी निगरानी अब भारत सरकार (Indian Government) खुद करेगी ताकि देश के भविष्य की सुरक्षा से कोई खिलवाड़ न होने पाए। इसके लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। बीते दो दिनों से इसी सॉफ्टवेयर की बारीकियों पर आरबीएसके से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा था। बुधवार को इस प्रशिक्षण का समापन हो गया।

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम 7 जनवरी, 2014 को शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम भारत के सभी किशोरों को उनके स्वास्थ्य और सेहत के बारे में सूचित करके और जिम्मेदारी से निर्णय लेने के योग्य बनाकर उनकी क्षमताओं का उपयोग करने के काबिल बनाने के लिए है और इसके लिए उनकी जरुरत वाली सेवाओं और सहायता को उन तक पहुंचाना इस कार्यक्रम का मकसद है।

बता दें कि अभी तक आरबीएसके के समस्त कार्यक्रमों की प्रतिदिन रिपोर्टिंग स्टेट को जाती थी, लेकिन अब इस कार्यक्रम को और बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए भारत सरकार ने नया सॉफ्टवेयर लांच (software launch) किया है, जिसमें जनपद के सात ब्लाकों में कार्यरत टीमों को प्रतिदिन अपनी रिपोर्टिंग केंद्र सरकार को करनी होगी।

दो दिवसीय प्रशिक्षण में सॉफ्टवेयर के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई

स्थानीय टीबी सभागार में कल से शुरू हुए दो दिवसीय प्रशिक्षण में आरबीएसके के डीईआईसी (DEIC) मैनेजर गौरीश राज पाल, डॉ.नीरज वर्मा और आप्टोमैट्रिस्ट रीतेश चौरसिया ने ब्लाकों से आई टीमों को नए सॉफ्टवेयर के विषय में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में बताया गया कि आरबीएसके का माइक्रोप्लान पहले से ही सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जाएगा, उसी के हिसाब से टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर आरबीएसके के तहत होने वाली गतिविधियों को अंजाम देंगी।

नए सॉफ्टवेयर की खासियत

इसकी रिपोर्टिंग प्रतिदिन (Everyday Reporting) भारत सरकार के सॉफ्टवेयर में अपलोड की जाएगी। सभी जनपदों की क्लोजिंग रिपोर्ट (Closing Reporting) स्टेट से जाएगी। प्रशिक्षण में बताया गया कि नए सॉफ्टवेयर की खासियत यह है कि इसमें अगर किसी भी ब्लाक की रिपोर्ट पेंडिंग रह जाती है तो माह में स्टेट द्वारा भेजी जाने वाली क्लोजिंग रिपोर्ट नहीं जाएगी। इससे बहुत सावधानी के साथ काम करते हुए प्रतिदिन की रिपोर्ट को सॉफ्टवेयर में अपलोड करना है।

बता दें कि जनपद के सात ब्लाकों में प्रत्येक ब्लाक में आरबीएसके की दो-दो टीमें हैं, जिसमें दो डॉक्टर, एक स्टाफ नर्स/एएनएम और एक फार्मासिस्ट/आप्टोमैट्रिस्ट है। उक्त टीमें स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों की बच्चों की स्क्रीनिंग कर विकारों से ग्रसित बच्चों को उपचार मुहैया कराती हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story