×

Hamirpur News: गौशालाओं में मिला पालिथीन का ढेर, डीएम का पारा चढ़ा, पशु चिकित्साधिकारी से जवाब तलब

Hamirpur News: उत्तर प्रदेश के जनपद हमीरपुर में स्वासा बुजुर्ग एवं छानी के अस्थायी गौशालाओं में बड़ी संख्या में पॉलिथीन मिलने से जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने पशु चिकित्सा अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है।

Ravindra Singh
Published on: 6 Nov 2021 1:38 PM GMT
Hamirpur News: Pile of polythene found in Gaushalas, DMs mercury rises, Veterinary Officer called for reply
X

हमीरपुर: गौशालाओं में मिला पालिथीन का ढेर, डीएम हुए नाराज 

Hamirpur News: डीएम व एसपी ने स्वासा बुजुर्ग एवं छानी (swasa Bujurg aur Chhani) की अस्थायी गौशालाओं (temporary cowsheds) का आज निरीक्षण किया। इस दौरान छानी गौशाला में बड़ी संख्या में पॉलिथीन (polythene) पाए जाने पर जिलाधिकारी (District Magistrate) का पारा चढ़ गया और उन्होंने कड़ी फटकार लगाते हुए पशु चिकित्सा अधिकारी से स्पष्टीकरण किया है।

जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण (District Magistrate Dr. Chandra Bhushan) व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित (Superintendent of Police Kamlesh Kumar Dixit) ने संयुक्त रूप से आज स्वासा बुजुर्ग एवं छानी की अस्थायी गौशाला का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने गौवंशों को गुड़ व बिस्कुट खिलाया।

गौशाला में बड़ी संख्या में पॉलिथीन से भड़के जिलाधिकारी

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं में पॉलीथिन या अन्य ऐसी कोई भी वस्तु नहीं मिलनी चाहिए जो पशुओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। छानी गौ आश्रय स्थल में काफी मात्रा में पॉलीथिन पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ वंश राज से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं।


उन्होंने कहा कि गौशालाओ में तत्काल साफ सफाई कराकर पॉलीथिन हटाया जाए तथा उसके फोटोग्राफ भेजे जाय। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर सभी गौशालाओं से ऐसी वस्तुओं को हटाया जाए तथा साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए। कहा कि पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा गौशालाओं का नियमित रूप से भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाएं।

पशुओं के ठंड से बचाव के पर्याप्त इंतजाम रखे जाएं- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं में तारबाड़ी, फिनिशिंग, बाउंड्री वाल एवं चौकीदार अनिवार्य रूप से होना चाहिए। गौशालाओं में चारा पानी भूसा की पर्याप्त इंतजाम रखे जाएं। पशुओं के ठंड से बचाव के पर्याप्त इंतजाम रखे जाएं। सभी गौशालाओं में टीनशेड आदि अनिवार्य रूप से होने चाहिए। उन्होंने कहा कि गौशाला (cowsheds) में कोई भी पशु बीमार ना रहे इसके लिए नियमित रूप से पशु डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य की देखरेख की जाए। उन्होंने कहा कि बीमार पशुओं का तत्काल इलाज कराया जाए।


जिलाधिकारी ने कहा कि पशुओं के अपशिष्ट का प्रतिदिन निस्तारण किया जाए गौशालाओं में कहीं भी गंदगी आदि नहीं होनी चाहिए। सभी अन्ना पशुओं का शत-प्रतिशत ईयर टैगिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से गौशाला की समुचित ढंग से साफ-सफाई की जाए।

इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोम प्रकाश तिवारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। तदोपरांत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के कुरारा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान शीतलपुर में लोगों द्वारा किए जा रहे पारंपरिक दीवारी नृत्य ,सांस्कृतिक कार्यक्रम का अवलोकन किया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story