×

Hamirpur News: सरीला तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस, मौके पर 51 शिकायतों में से मात्र 10 का हुआ हल

Hamirpur News: सरीला तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस जनसमस्याओं की झड़ी लग गई अधिकांश समस्याएं ऐसी थीं जिनका समाधान हो नहीं पाया हालांकि जिलाधिकारी ने निर्देश तो बहुत दिये, लेकिन 51 शिकायतों में मात्र 10 का ही मौके पर निस्तारण किया जा सका।

Ravindra Singh

Report Ravindra SinghPublished By Deepak Kumar

Published on 8 Nov 2021 2:00 PM GMT

Hamirpur News: सरीला तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस, मौके पर 51 शिकायतों में से मात्र 10 का हुआ हल
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Hamirpur News: सरीला तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस जनसमस्याओं की झड़ी लग गई अधिकांश समस्याएं ऐसी थीं जिनका समाधान हो नहीं पाया हालांकि जिलाधिकारी ने निर्देश तो बहुत दिये, लेकिन 51 शिकायतों में मात्र 10 का ही मौके पर निस्तारण किया जा सका।

संपूर्ण समाधान दिवस में बार संघ ने तहसील परिसर का एक ओर गेट दूसरी दिशा में बनाए जाने की मांग की तथा तहसील को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों के किनारे बबूल की झाड़ियों की कटाई की भी मांग की। सरीला कस्बे के विद्युत फीडर से जुड़े गांवों की आपूर्ति अलग कराने की मांग की। हमीरपुर मुख्यालय में स्थित अभिलेखागार में नकले बनाए जाने की प्रक्रिया बहुत ही कमजोर है जिससे नकले, नक्शे बनकर तैयार होने में डेढ़ से दो माह लग जाते हैं। बार संघ ने अभिलेखागार में नकले, नक्शों के बनाए जाने की गति को स्टॉप बढ़ाकर तेज करने की मांग की है।


जितकिरी गांव के ओमप्रकाश ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर बताया कि जमौडी, जिटकिरी से राठ कालपी मार्ग तक जुड़ने वाली उनके गांव की मुख्य सड़क लगभग 6 किलोमीटर लंबी है। जो दशकों से उखड़ी पड़ी है। पैदल निकलना भी दूभर हो गया है। एंबुलेंस वाहन भी गांव नहीं पहुंच पा रहे हैं। जिससे ग्रामीणों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क का निर्माण कराए जाने की मांग की। सरीला कस्बे के वार्ड नं. 7 में सड़क निर्माण व नाला बनाने को लेकर दो दर्जन लोगों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर सड़क निर्माण व जल निकासी की व्यवस्था कराए जाने की मांग की है।

बिना सूचना अनुपस्थित पर दिखायी सख्ती

सरीला(हमीरपुर) में सोमवार को सरीला तहसील में जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण त्रिपाठी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस चल रहा था। संपूर्ण समाधान दिवस में अनुपस्थित पाए जाने पर अधिशासी अभियंता मौदहा बांध करन पाल का एवं बिना अवकाश स्वीकृत कराए मुख्यालय से बाहर जाने पर जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बिना पूर्व अनुमति के कोई भी अधिकारी मुख्यालय ना छोड़े अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।




सीएचसी सरीला के अधीक्षक को नोटिस

स्वास्थ्य विभाग के अपने विभागीय कार्यों में शिथिलता बरतने पर जिलाधिकारी ने सीएचसी सरीला के अधीक्षक डॉ आरपी वर्मा से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने समस्त अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी तहसील दिवस से संबंधित डायरी अवश्य लेकर आएं। उस डायरी में तहसील दिवस के सभी प्रकरणों, शिकायतो का अंकन एवं उसके निस्तारण आख्या को अवश्य नोट किया जाए । उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा तहसील दिवस से संबंधित एक रजिस्टर अवश्य रखा जाए उसमें सभी प्रकरण दर्ज किए जाएं।

समस्याओं पर दो दिन में आख्या तलब

जिलाधिकारी ने सरीला क्षेत्र के 23 ग्राम पंचायतों में 23 जिला स्तरीय अधिकारियों को भेजकर वहां के विद्यालय मं शौचालय, पेयजल, विद्युत व्यवस्था, विद्यालय के कमरों की स्थिति, फर्नीचर की उपलब्धता, प्रकाश व्यवस्था, विद्यालय के पहुंच मार्ग की स्थिति, शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चों की उपस्थिति साफ सफाई एमडीएम की स्थिति के बारे में तथा गांव में राशन का वितरण व्यवस्था की स्थिति, अपने संबंधित विभागीय कार्यों, गौ आश्रय स्थल का समुचित प्रबंधन एवं वहां पर चारा पानी भूसा की उपलब्धता, गड्ढा मुक्त सड़कों की स्थिति, गांव को जाने वाले मार्ग की स्थिति, ग्राम पंचायत की कोई विशेष समस्या आदि के संबंध में दो दिनों में आख्या मांगी है।

संपूर्ण समाधान दिवस के मौके पर राजकीय नलकूपों से संबंधित अधिक समस्याएं आने पर जिलाधिकारी ने सभी राजकीय नलकूपों का सर्वे कर उसके यांत्रिक एवं विद्युत दोषों को ठीक कराकर उसके क्रियाशील कर दो दिवसों में आख्या उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

संपूर्ण समाधान दिवस के पश्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने तहसील परिसर में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन का संदेश दिया। इस मौके पर तहसील परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु लगाए गए स्टॉलो का जिलाधिकारी ने निरीक्षण कर जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित, सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, उपजिलाधिकारी सरीला खालिद अंजुम ,सीएमओ डॉ एके रावत, पीडी साधना दीक्षित, डीडीओ विकास , सीओ सरीला विवेक यादव तथा अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।

सम्पूर्ण समाधान दिवस पर तीन लोगों को दी राशि

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी डॉ. चन्द्रभूषण त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने संयुक्त रूप से उ.प्र. राज्य आपदा प्रवन्ध प्राधिकरण (दैवीय आपदा) अंतर्गत तीन लोगों को जिनमें चन्द्रवती पत्नी जसवीर पुरैनी को सर्प दंश से मृत्यु पर चार लाख व मीरा पत्नी चन्द्रपाल धोहाल बुज़ुर्ग को चार लाख, सीमा पत्नी ब्रजानन्द निवासी चंडौत डांडा को नदी में डूबने से मृत्यु में राज्य मोचक आपदा निधि से चार लाख रुपया भारतीय स्टेट बैंक हमीरपुर से इनके खाते में हस्तांतरित किये गए। साथ ही बेटी बाई, रामनारायण का तत्काल पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड बनवाया गया, निर्वाचन में अच्छा कार्य करने पर बीएलओ नलकूप चालक को प्रशस्ति पत्र दिया गया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story