×

Hamirpur News: हमीरपुर में गायों को सुनाए जाएगें श्रीकृष्ण के भजन

Hamirpur News: हमीरपुर (Hamirpur today news) जिला प्रशासन ने गौवंश (Govansh) की चिंता करते हुए एक नया प्रयोग किया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 12 Nov 2021 9:52 AM GMT
Hamirpur today live news
X

हमीरपुर में गायों को सुनाए जाएगें श्रीकृष्ण के भजन (Social Media)

Hamirpur News: पुराणों में कहा गया है कि भगवान कृष्ण (God Krishna) जब बांसुरी (Bansuri) बजाते थे तो गाय बछड़े उसकी धुन सुनकर मस्त हो जाया करते थे। ऐसी ही कल्पना के तहत अब हमीरपुर (Hamirpur today news) जिला प्रशासन ने गौवंश (Govansh) की चिंता करते हुए एक नया प्रयोग किया है। जहां जिला प्रशासन ने गोपाष्टमी पर विधि विधान से गोपूजन किया। वहीं सर्दी से बचने के लिए गायों को भगवा रंग के कपडे पहनाए।

भगवान श्रीकृष्ण के भजन भी सुनाए जाए

बुंदेलखण्ड (Bundelkhand) का हमीरपुर जिला गौवंश का एक बड़ा केन्द्र माना जाता है। यहां के सुमेरपुर कस्बे में स्थित नगर पंचायत में स्थानीय प्रषासन के अधिकारियों डीएम डां चन्द्रभूषण त्रिपाठी (DM Dr. Chandra Bhushan Tripathi) और पुलिस अधीक्षक कमलेश दीक्षित (Superintendent of Police Kamlesh Dixit) ने विधि विधान से गायों का पूजन करने के साथ ही उन्हे सर्दी से बचाने के लिए भगवा रंग की चादर भी ओढ़ाने का काम किया। इसके अलावा दोनों अधिकारियों ने गुड़ चना खिलाकर गायों का मुंह मीठा कराया। इस दौरान दोनो अधिकारियों ने उपस्थिति कर्मचारियों से कहा कि आश्रय स्थल के अंदर पॉलिथीन नहीं रहनी चाहिए। यह भी कहा कि गौस्थलों पर छोटे छोटे स्पीकर लगाकर धीमी ध्वनि में भगवान श्रीकृष्ण (God Krishna ka bhajan) के भजन भी सुनाए जाए जिससे उन्हे सुख शांति की अनुभूति हो सके। इसके लिए जल्द ही व्यवस्था आदि कराने को कहा गया है।

लोगों ने इस यात्रा के दौरान भजन आदि गाकर गोपाष्टमी मनाई

इससे पहले हर साल निकलने वाली एक शोभा यात्रा का भी आयोजन किया गया, जिसमें गोमाताएं भी शामिल हुई। यह शोभा यात्रा नगर के कई हिस्सों में निकाली गयी। इस दौरान गौभक्तों ने गायों की आरती कर उन्हे गुड खिलाकर तिलक लगाने का काम किया। नगर में सैकड़ों भक्तों ने शोभा यात्रा का स्वागत कर गो माता का पूजन अर्चन किया। इस दौरान शोभायात्रा में दिवारी नृत्य व एनसीसी के कैडेट ढोल नगाड़ों के साथ शामिल लोगों ने इस यात्रा के दौरान भजन आदि गाकर गोपाष्टमी मनाई।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story