×

Jalaun News: गाय के गोबर से बनेगा आधुनिक पेंट, केंद्रीय राज्य मंत्री ने बुंदेलखंड को दी आत्मनिर्भर बनाने की सौगात

Jalaun News: उत्तर प्रदेश के जनपद जालौन में केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक में बने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार का उन्होंने फीता काटकर लोकार्पण किया।

Afsar Haq

Afsar HaqReport Afsar HaqShashi kant gautamPublished By Shashi kant gautam

Published on 13 Nov 2021 3:20 PM GMT

Jalaun: Minister Bhanu Pratap Verma inaugurated Pandit Deendayal Upadhyay Auditorium
X

जालौन: मंत्री भानु प्रताप वर्मा ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार का किया उद्घाटन 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Jalaun News: उत्तर प्रदेश के जनपद जालौन में केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा (Union Minister of State Bhanu Pratap Verma) ने डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव बैंक (District Cooperative Bank) में बने नवनिर्मित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार (Pandit Deendayal Upadhyay Auditorium) का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) ने कोऑपरेटिव को बढ़ावा देने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया है। जिसका सीधा लाभ सोसाइटियों व किसानों को होगा।

इसके अलावा केंद्र सरकार अन्ना पशुओं से निजात दिलाने के लिए कार्य कर रही है। जिसके तहत छोटी औद्योगिक इकाइयां (small industrial units) लगाई जाएंगी जहां गाय के गोबर से आधुनिक पेंट (modern paint from cow dung) बनेगा। इसके लिए लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है। छोटी इकाई लगने से बुंदेलखंड में रोजगार के संसाधन भी बढ़ेंगे।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार का लोकार्पण

बता दें कि केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा शनिवार को जालौन पहुंचे। जहां जिला मुख्यालय उरई स्थित जालौन डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक में बने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार का उन्होंने फीता काटकर लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने भाजपा किसान मोर्चा द्वारा आयोजित बुंदेलखंडी लोकनृत्य दिवारी कला सम्मेलन में सहभागिता की। कार्यक्रम में लोक नृत्य कलाकारों ने दिवारी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियां दीं।


गाय के गोबर से आधुनिक पेंट बनेगा

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उन्हें लघु व सूक्ष्म उधोग की जिम्मेदारी सौंपी है। केंद्र सरकार और मेरा प्रयास है बुंदेलखंड (Bundelkhand) में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लघु एवं सूक्ष्म विभाग की योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा पहुंचाय जा सके, वही विभाग से सरकार गाय के गोबर से आधुनिक पेंट बनाने की तैयारी कर रही है।

अन्ना पशु बोझ नहीं लगेंगे

केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप ने कहा कि गाय के गोबर से पेंट (modern paint from cow dung) बनाने की प्रक्रिया से परिचित कराने के लिए लोगों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। इस उद्योग की स्थापना से अन्ना पशुओं से निजात मिलेगी। वही दूसरी ओर इससे रोजगार का भी लाभ मिलेगा अन्ना पशुओं के गोबर से ही यह पेंट निर्मित किया जाएगा। जिससे लोगों को अन्ना पशु बोझ नहीं लगेंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story