×

Jalaun News: सिर्फ 13 किलोमीटर का सफर तय करती है तीन डिब्बो की ये ट्रेन, जानें कहां से चलती है ट्रेन

Jalaun News: स्थानीय जनता की मांग पर रेलवे प्रशासन द्वारा इस ट्रेन को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है, जो कोंच से एट के लिये 24 घंटे में 3 फेरे लगाएगी।

Afsar Haq

Afsar HaqWritten By Afsar HaqPallavi SrivastavaPublished By Pallavi Srivastava

Published on 23 Aug 2021 6:30 AM GMT

Train news
X

जालौन डेढ़ साल बाद फिर से शुरू हुई कोंच-एट शटल ट्रेन pic(social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Jalaun News: जालौन कोविड-19 महामारी के कारण पिछले डेढ़ साल से ट्रेनें बंद थीं। वहीं महामारी के कम होता देख सरकार ने ट्रेनों का संचालन शुरू किया। लेबे समय से बंद कम दूरी तय करने वाली तीन डिब्बो की कोंच-एट शटल ट्रेन रेल मंत्रालय की ओर से आज से फिर एक बार शुरू कर दिया गया है। स्थानीय जनता की मांग पर रेलवे प्रशासन द्वारा इस ट्रेन को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है, जो कोंच से एट के लिये 24 घंटे में 3 फेरे लगाएगी। जिससे यहां की जनता को यात्रा में सुविधा हो सके ट्रेन के संचालन को देखने के लिए स्टेशन पर भीड़ देखने को मिली।

आज 23 अगस्त को लगभग डेढ़ साल बाद इस ट्रेन का संचालन शुरू हुआ pic(social media)

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण भारत सरकार द्वारा सभी ट्रेनों को 23 मार्च 2020 से बंद कर दिया गया था। जिसमें एशिया की सबसे कम 13 किलो मीटर की दूरी तय करने वाली कोंच-एट शटल ट्रेन भी शामिल थी। डेढ़ साल तक इस ट्रेन के बंद रहने से लोगों को यात्रा में असुविधा हो रही थी। लेकिन जैसे-जैसे भारत सरकार द्वारा लॉक डाउन खोला गया और ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। वैसे ही कोंच के लोगों को उम्मीद थी कि कोंच से एट तक चलने वाली शटल ट्रेन को भी शुरू कर दिया जायेगा। लेकिन इस ट्रेन के शुरू न होने से लोगों में मायूसी देखने को मिली थी। स्थानीय जनता एवं जनप्रतिनिधि द्वारा भारत सरकार तथा रेल प्रशासन को लगातार पत्र लिखे जा रहे थे। जिससे इस ट्रेन का सफल संचालन शुरू कराया जा सके।

लंबे संघर्ष के बाद रेलवे प्रशासन ने इस ट्रेन को शुरू कराने की घोषणा की। आज 23 अगस्त को लगभग डेढ़ साल बाद इस ट्रेन का संचालन शुरू कराया गया। इस ट्रेन को सुबह 6.35 मिनट पर एट के लिये स्टेशन अधीक्षक राजीव कौशिक द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह ट्रेन कोंच से सुबह 6.35 और 8.50 पर दो चक्कर लगाएगी। जबकि शाम को भी इसका संचालन किया जायेगा।

यह ट्रेन सुबह और शाम को इंटरसिटी से मिलान कर वापिस कोंच के लिये आएगी। ट्रेन के शुरू होने से स्थानीय लोगों में खुशी देखने को मिली। लोगों का कहना है कि इस ट्रेन के चलने से उन्हें बहुत सुविधा होगी। साथ ही कोरोना महामारी के दौरान जो दिक्कत भीड़ भाड़ होने के कारण हुई थी, वह कम होगी। कोंच के स्टेशन अधीक्षक राजीव कौशिक ने बताया कि यह ट्रेन स्पेशल बनाकर चलाई जा रही है। यह दिन में दो चक्कर लगाएगी साथ में एक चक्कर रात में लगाया करेगी।

अभी इस ट्रेन को रेल प्रशासन द्वारा स्पेशल बना कर चलाया जा रहा है। वह रेल प्रशासन से मांग करेंगे कि इस ट्रेन को पुनः पैसेंजर बनाया जाए। जिससे जो किराया बढ़ा है, वह जनहित के लिए कम हो सके। साथ ही इस ट्रेन को आगे बढ़ाने की मांग करेंगे जिससे यहां के लोगों को झांसी और कानपुर तथा लंबी दूरी तय करने के लिए सुविधा हो सके। इस दौरान कोंच स्टेशन अधीक्षक राजीव कौशिक के साथ ड्राइवर मनोज दुबे, असिस्टेंट ड्राइवर नवाजिश, गार्ड मीना के साथ स्टाफ कर्मचारी प्रदीप खरे, आशुतोष, मनोज और केदार मौजूद रहे।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story