×

Jhansi News: जनपद के 185 केंद्र पर चला टीकाकरण महाभियान, जिलाधिकारी ने दी शुभकामनाएं

Jhansi News: कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग संजीदा हैं।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Shweta
Published on: 3 Aug 2021 5:16 PM GMT
वैक्सीन लगाती हुई डॉक्टर
X

वैक्सीन लगाती हुई डॉक्टर

Jhansi News: कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग संजीदा हैं। टीकाकरण का ग्राफ बढ़ाने के लिए पूरी तैयारी के साथ महाभियान चलाया गया। एक दिवसीय अभियान में 30 हजार आबादी को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य रखा गया। 5 बजे तक रिपोर्टिंग के आधार पर लगभग 50 फीसदी लोगों की फीडिंग हो गयी थी। टीकाकरण सत्रों पर न सिर्फ़ प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लोगों ने कार्य किया बल्कि कुछ स्वयं सेवी संस्थाओं ने भी अपना योग्यदन दिया। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी है। इससे लोगों को बचाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार पूरे देश व प्रदेश में टीकाकरण अभियान चला रही। अभियान में तेजी लाने के लिए लक्ष्य को तीन गुना बढ़ाकर महाभियान चलाया गया है। इसका फायदा उठाते हुए बड़ी संख्या में लोग भी टीका लगवाने केन्द्रों पर आए हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ रविशंकर ने बताया कि जनपद के 185 केंद्रों पर टीके लगाए गए। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभाग की तैयारियां पूरी रहीं। पर्याप्त मात्रा में वैक्सीनेशन व स्टाफ तैनात रहा। लाभार्थियों को केंद्र तक लाने में स्वयं सेवी संसथाओं के साथ आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं ने भी सहयोग किया।

दुर्गापुर ग्राम पंचायत में पहली बार लगे शिविर में आयी सुमन बताती हैं कि वह कई दिनों से इंतजार में थी कि कब उनके गाँव में सत्र लगे, और आज जब इसकी जानकारी हुयी तो वह सपरिवार वैक्सीन लगवाने आयी। उनके परिवार के 4 सदस्य वैक्सीन लगवाने के पात्र थे और सभी ने वैक्सीन लगवा ली है। स्वयं सेवी संस्थाओं में बंगरा में केथोलिक सेवा समाज, स्वयं सेवी अमित पांडे, बबीना में रॉबिनहुड आर्मी व सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च की सदस्य ने मदद की। वहीं विद्यावाती कॉलेज ने 30 वैक्सीनेटर को भेजकर टीकाकरण अभियान में मदद की।

बीएचईएल टाउनशिप में भी हुआ कोरोना टीकाकरण

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने विकासखंड बबीना की बीएचईएल टाउनशिप में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में शत प्रतिशत कोरोना वैक्सीन कराने वाली पहली टाउनशिप बन जाने पर हार्दिक बधाई दी, उन्होंने कहा कि अन्य टाउनशिप भी शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण से संतृप्त होने के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं। जनपद झांसी के विकासखंड बबीना की बीएचईएल टाउनशिप ने भी शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में अग्रणी टाउनशिप बनी। बीएचईएल टाउनशिप में कोविड-19 टीकाकरण में 2370 ग्रामवासियों को कोरोना के बचाव हेतु प्रथम डोज़ वैक्सीन की लगाई जा चुकी है। वैक्सीन लगाए गए व्यक्तियों में 18 से 44 वर्ष के 1626 एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के 744 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाये जाने का कार्य किया जा चुका है, जिसमें 1098 महिलाएं व 1272 पुरुष शामिल हैं। विकासखंड की बबीना की बीएचईएल टाउनशिप में कुल 782 परिवार निवासरत है, गांव की कुल जनसंख्या 3910 है। बीएचईएल टाउनशिप 120 लोग बाहर रहते हैं, जिन्होंने ग्राम में कोरोना टीकाकरण में भाग नहीं लिया है।

Shweta

Shweta

Next Story