×

Corona Vaccination: झांसी की पांचवीं ग्राम पंचायत हुई शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण में शामिल

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत लारौनी को शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराने के लिए बधाई दी है।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Ashiki
Published on: 22 July 2021 4:04 PM GMT
Corona Vaccination
X

कोरोना वैक्सीन लगाने की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया) 

झांसी: जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जनपद के विकासखंड मऊरानीपुर की ग्राम पंचायत लारौनी में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में शत प्रतिशत कोरोना वैक्सीन कराने वाली पांचवीं पंचायत बन जाने पर हार्दिक बधाई दी, उन्होंने कहा कि अन्य ग्राम पंचायत भी नोटा, खरैला, इस्किल, रतौसा व लारौनी का अनुसरण करते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण बहुत जरूरी है, इसलिए लोगों को लगातार जागरूक करते रहें।

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत लारोनी के समस्त ग्राम वासियों सहित ग्राम में तैनात सर्विलांस टीम, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती, स्वयं सहायता समूह के साथ ही टीकाकरण टीम व एमओआईसी को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि आप सभी के सामूहिक प्रयास से यह संभव हो सका है। उन्होंने इस अवसर पर जनपद की अन्य ग्राम पंचायतों से भी अनुरोध किया कि ग्राम पंचायत नोटा, खरैला, इस्किल, रतौसा व लारौनी का अनुसरण करते हुए अपनी ग्राम पंचायत में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

जनपद झाँसी के विकासखंड मऊरानीपुर की ग्राम पंचायत लारोनी ने भी शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में पांचवीं अग्रणी पंचायत बनी। ग्राम पंचायत रतौसा में कोविड-19 टीकाकरण के द्वारा 653 ग्रामवासियों को कोरोना के बचाव हेतु प्रथम डोज़ वैक्सीन की लगाई जा चुकी है। वैक्सीन लगाए गए व्यक्तियों में 18 से 44 वर्ष के 384 एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के 269 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाये जाने का कार्य किया जा चुका है, जिसमें 333 महिलाएं व 320 पुरुष शामिल हैं।

विकासखंड मऊरानीपुर की ग्राम पंचायत लारौनी में कुल 195 परिवार निवासरत है, गांव की कुल जनसंख्या 1035 है।ग्राम पंचायत लारौनी में 621 ऐसे ग्रामीण शामिल है जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। इसमें 24 जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और वह गाँव के बाहर रहते हैं, जिन्होंने कोरोना टीकाकरण में प्रति भाग नहीं लिया है। संपूर्ण टीकाकरण के उपरांत ग्रामवासियों को कोविड-19 से सुरक्षा की भावना बढ़ी हैं। सभी ग्रामवासी संकल्पित हैं जब तक कोरोना जड़ से समाप्त नहीं हो जाता है तब तक सभी कोविड-19 पालन करेंगे एवं अपने गांव को कोरोना मुक्त बनाए रखेंगे। ग्रामवासियों द्वारा अवगत कराया गया कि यदि ग्राम में कोई बाहर से व्यक्ति आता है तो उसको वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत को प्राप्त एक भी कोविड-19 वैक्सीन अनुपयोगी नहीं रही एवं समस्त टीकों का शत-शत इस्तेमाल कर लिया गया।

ग्राम पंचायत रतौसा में भी हुआ शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जनपद के विकासखंड बंगरा की ग्राम पंचायत रतौसा में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में शत प्रतिशत कोरोना वैक्सीन कराने वाली चौथी पंचायत बन जाने पर हार्दिक बधाई दी, उन्होंने कहा कि अन्य ग्राम पंचायत भी नोटा,खरैला इस्किल और रतौसा का अनुसरण करते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण बहुत जरूरी है,इसलिए लोगों को लगातार जागरूक करते रहें।

जनपद झाँसी के विकासखंड बंगरा की ग्राम पंचायत रतौसा ने भी शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में चौथी अग्रणी पंचायत बनी। ग्राम पंचायत रतौसा में कोविड-19 टीकाकरण के द्वारा 1342 ग्रामवासियों को कोरोना के बचाव हेतु प्रथम डोज़ वैक्सीन की लगाई जा चुकी है। वैक्सीन लगाए गए व्यक्तियों में 18 से 44 वर्ष के 779 एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के 563 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाये जाने का कार्य किया जा चुका है, जिसमें 623 महिलाएं व 719 पुरुष शामिल हैं। विकासखंड ब‍ंगरा की ग्राम पंचायत रतौसा में कुल 415 परिवार निवासरत है, गांव की कुल जनसंख्या 2498 है।ग्राम पंचायत रतौसा में 1490 ऐसे ग्रामीण शामिल है जो 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। इसमें 148 जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और वह गाँव के बाहर रहते हैं, जिन्होंने कोरोना टीकाकरण में प्रति भाग नहीं लिया शामिल है।

Ashiki

Ashiki

Next Story