×

Jhansi News: जिलाधिकारी ने शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों को दी बधाई

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान, निगरानी समिति व ग्रामीणजनों को शत प्रतिशत कोरोना वैक्सीनेशन के लिए बधाई दी है।

B.K Kushwaha

B.K KushwahaReport B.K KushwahaDeepak RajPublished By Deepak Raj

Published on 31 July 2021 3:17 PM GMT

Villager taking coronavirus vaccine
X

कोरोना का टीका लगवाते ग्रमीण

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Jhansi News: जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जनपद के विकासखंड बड़ागांव की ग्राम पंचायत गोपालपुर में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में शत प्रतिशत कोरोना वैक्सीन कराने वाली 20वीं पंचायत बनने पर पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि अन्य ग्राम पंचायत भी शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण करने वाली ग्राम पंचायतों का अनुसरण करते हुए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराएं, शत प्रतिशत टीकाकरण कराए जाने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया जाएगा।


प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-सोशल मीडिया)


उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचने के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण बहुत जरूरी है, इसलिए लोगों को लगातार जागरूक करते रहें, ताकि लोग स्वयं आगे आकर टीकाकरण कराएं। जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत गोपालपुर के समस्त ग्राम वासियों सहित ग्राम में तैनात सर्विलांस टीम, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ती, स्वयं सहायता समूह के साथ ही टीकाकरण टीम व एमओआईसी को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि आप सभी के सामूहिक प्रयास से यह संभव हो सका है।

शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराए लोग

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर जनपद की अन्य ग्राम पंचायतों के नवनियुक्त ग्राम प्रधानों से भी अनुरोध किया कि जिन ग्राम पंचायतो में शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण हो गया है उनका अनुसरण करते हुए अपनी ग्राम पंचायत में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

ग्राम पंचायत गोपालपुर में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण

जनपद झांसी के विकासखंड बड़ागांव की ग्राम पंचायत गोपालपुर ने भी शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण कराकर जनपद में 20वीं अग्रणी पंचायत बनी। ग्राम पंचायत गोपालपुर में कोविड-19 टीकाकरण के द्वारा 188 ग्रामवासियों को कोरोना के बचाव हेतु प्रथम डोज़ वैक्सीन की लगाई जा चुकी है। वैक्सीन लगाए गए व्यक्तियों में 18 से 44 वर्ष के 125 एवं 45 वर्ष से अधिक आयु के 63 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाये जाने का कार्य किया जा चुका है, जिसमें 68 महिलाएं व 120 पुरुष शामिल हैं।


विकासखंड बड़ागांव की ग्राम पंचायत गोपालपुर में 60 परिवार निवासरत हैं ग्राम पंचायत गोपालपुर की कुल जनसंख्या 285 है। ग्राम पंचायत गोपालपुर में 18 वर्ष से अधिक उम्र की जनसंख्या 219 हैं, और 31 गांव के बाहर रहते हैं उन्होंने कोरोना टीकाकरण में प्रति भाग नहीं लिया है। विकासखंड बड़ागांव की ग्राम पंचायत गोपालपुर में प्रारंभिक काल में कोरोना टीकाकरण को लेकर ग्रामवासियों में अनेक प्रकार की भ्रांतियां एवं भय व्याप्त था, बीमार होने के डर से टीका लगवाने से बच रहे थे।

जिला प्रशासन ने टीकाकरण के प्रति ग्रामीणों को किया था जागरूक


उन के डर को दूर करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा गठित ग्राम निगरानी समिति, विशेष रूप से एमओआईसी के द्वारा गांव में व्याप्त भय को दूर करने हेतु प्रचार-प्रसार के कार्यक्रम चलाए गए, जिसमें दीवार लेखन, सघन जनसंपर्क, प्रचार वाहन द्वारा जन जागरूकता फैलाना आदि गतिविधियां सम्मिलित थी। जन जागरूकता अभियान में ग्राम पंचायत में संचालित कृषि उत्पादक संगठन (एफपीओ), स्वयं सहायता समूह एवं युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं अपनी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई, लोगों के वैक्सीनेशन पंजीकरण के लिए ग्रामीण युवाओं ने ग्राम को कई भागों में बांटकर डोर टू डोर जाकर लोगों का निशुल्क पंजीयन किया तथा कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु उन्हें प्रोत्साहित किया गया।

ग्राम निगरानी समिति द्वारा वैक्सीनेशन स्थल पर लोगों के बैठने, स्वच्छ पीने के पानी एवं अन्य व्यवस्थाएं की गई। संपूर्ण टीकाकरण के उपरांत ग्रामवासियों को कोविड-19 से सुरक्षा की भावना बढ़ी हैं। सभी ग्रामवासी संकल्पित हैं जब तक कोरोना जड़ से समाप्त नहीं हो जाता है तब तक सभी कोविड-19 पालन करेंगे एवं अपने गांव को कोरोना मुक्त बनाए रखेंगे। ग्रामवासियों द्वारा अवगत कराया गया कि यदि ग्राम में कोई बाहर से व्यक्ति आता है तो उसको वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ हीं ग्राम पंचायत को प्राप्त एक भी कोविड-19 वैक्सीन अनुपयोगी नहीं रही एवं समस्त टीकों का शत-शत इस्तेमाल कर लिया गया।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story