×

Jhansi: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में पुरातन छात्र सम्मेलन का आयोजन, 50 से अधिक छात्रों ने लिया भाग

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के आर्किटेक्चर एवं टाउन प्लानिंग विभाग ने पुरातन छात्र सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस आयोजन में बोलते हुए पुरातन छात्रों ने कहा कि भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण में आर्किटेक्चर की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 March 2022 12:20 PM GMT (Updated on: 6 March 2022 1:35 PM GMT)
Bundelkhand University
X

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय। (Social Media) 

Jhansi News: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (Bundelkhand University) के आर्किटेक्चर एवं टाउन प्लानिंग विभाग (Department of Architecture and Town Planning) द्वारा पुरातन छात्र सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस आयोजन में बोलते हुए पुरातन छात्रों ने कहा कि जिस प्रकार भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो रहा है ऐसे में आर्किटेक्चर की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है। सम्मेलन में 50 से अधिक पुरातन छात्रों ने प्रतिभाग किया। विभाग की निदेशक एवं विभागाध्यक्ष डॉ सोमा अनिल मिश्रा 9Head of Department Dr. Soma Anil Mishra) ने सभी का स्वागत किया। आर्किटेक्ट अंकिता सिंह एवं सुरजीत सिंह ने संचालन किया। आर्किटेक्ट संदीप मिश्रा ने सभी का आभार व्यक्त किया।

विभाग के वरिष्ठ आचार्य प्रोफेसर एमएस खान (Senior Professor of the Department Professor MS Khan) ने सभी को उनकी उपलब्धियों के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर प्रोफेसर नीरज गुप्ता, आर्किटेक्ट रैना गर्ग, अरविंद कुमार सिंह, प्रदीप यादव, शादीलाल, राहुल पाठक, इंजी देवेश पांडे एवं राकेश नायक, विनय नरूला, सौरव शर्मा, विनोद यादव उपस्थित रहे।

बुविवि के भूगर्भ विज्ञान के पुरातन छात्र सम्मेलन सम्पन्न

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (Bundelkhand University) के भूगर्भ विज्ञान विभाग (Department of Geology) में पहला वर्चुअल पुरातन छात्र सम्मेलन सम्पन्न हुआ। पुरातन छात्रों ने रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी देने के साथ ही अध्ययनरत छात्रों को ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट का भरोसा दिया। अनुभूति सक्सेना, साइंटिस्ट-ई, परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय जो कि प्रथम बैच (2000-02) से हैं ने रिसर्च एवं डेवेलपमेंट में भविष्य बनाने के लिए जियॉलॉजी के बेसिक कन्सेप्टस को अच्छे से पढ़ने और समझने के लिए जोर दिया तथा आने वाले भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की।

प्राइवेट क्षेत्र में करियर बनाने को लेकर की चर्चा

कार्यक्रम का संचलान अद्वैत सक्सेना बैच 2000-2002 (प्रथम बैच), मैनेजर, अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड ने किया। उन्होंने प्राइवेट क्षेत्र में विद्यार्थी अपना करियर बना सकते हैं पर चर्चा की एवं सहयोग व प्रशिक्षण देने का आश्वासन दिया। विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एस. पी. सिंह एवं को-ऑर्डिनेटर पुरातन छात्र सम्मेलन प्रो.एससी भट्ट, प्रो.एम एम सिंह और प्रो.वीके सिंह की अगुवाई में पहला पुरातन छात्र सम्मेलन सम्पन्न हुआ।

वर्ष 1999 में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में स्थापित हुआ था भूविज्ञान विभाग

प्रो. भट्ट ने बताया कि भूविज्ञान विभाग वर्ष 1999 में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में स्थापित हुआ और प्रथम बैच (एम. एस. सी.) 2002 में निकला एवं अभी तक अर्थात 22 वर्षों का पूरा ब्योरा दिया। प्रो. एसपी सिंह ने विभाग की उपलब्धियां बताईं और सभी विद्यार्थियों को बधाई दी। प्रो.एमएम सिंह जी ने ऊर्जा का नया संचार करते हुए सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की। प्रो. वीके सिंह ने 22 वर्षों में कार्य एवं आगे कैसे कार्य करना है बताते हुए सभी को उज्जवल भविष्य के लिए बधाई दी। सौम्यरंजन प्रधान ने सभी का आभार व्यक्त किया। प्रो. भट्ट ने धन्यवाद देते हुए चर्चा समाप्ति की घोषणा की।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story