×

Jhansi News: आयुष्मान योजना गरीबों के लिए वरदान, तीसरी वर्षगांठ पर CMO कार्यालय में हुआ कार्यक्रम

Jhansi News: सदर विधायक रवि शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार की आयुष्मान योजना उन गरीबों के लिए वरदान जैसी है, जो महंगा इलाज नहीं करा पाते हैं।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Monika
Published on: 23 Sep 2021 4:55 PM GMT
Ayushman Bharat Yojana
X

आयुष्मान योजना (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Jhansi News: आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तीन साल पूरे होने पर समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयुष्मान दिवस (Ayushman Diwas) का आयोजन किया गया। मुख्य आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में हुआ। यहाँ सदर विधायक रवि शर्मा और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अनिल कुमार (Chief Medical Officer Dr.Anil Kumar) की अध्यक्षता में लाभार्थी को गोल्डन कार्ड बांटे गए। वहीं पाँच ऐसे लाभार्थियों को सम्मानित किया, जिन्होंने आयुष्मान योजना से लाभ लिया है।

सदर विधायक रवि शर्मा (Sadar MLA Ravi Sharma) ने कहा कि मोदी सरकार (Modi Government) की आयुष्मान योजना उन गरीबों के लिए वरदान जैसी है, जो महंगा इलाज नहीं करा पाते हैं। जनपद में 7885 लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत इलाज मिल चुका है। उम्मीद है कि और पात्र लाभार्थी भी इस योजना का लाभ लेंगे। उन्होंने कहा कि कोशिश होनी चाहिए कि हर जरूरतमंद को समय से इलाज मिल जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में करीब 5.90 लाख से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं। जिसमें डेढ़ लाख से अधिक लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके है। शेष बचे लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें ताकि बीमारी के समय काम आ सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजना का लाभ पात्रों को दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के माध्यम से जिले के और अस्पतालों को योजना में पंजीकृत कराने को कहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि आयुष्मान लाभार्थियों को सरकारी अस्पतालों में तो निशुल्क सुविधा दी जा रही है । लेकिन यदि किसी प्राइवेट पंजीकृत अस्पतालों से समस्या है ,तो उन्हें अवगत कराए। स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ हर आदमी को मिलेगा।

7885 लाभार्थियों को अब तक उपचार दिलाया जा चुका

आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डॉ॰ महेंद्र कुमार ने बताया कि जिले में 7885 लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत अब तक उपचार दिलाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 23 सितंबर, 2018 से योजना की शुरूआत से लेकर अब तक 1097 दिन बीत चुके है। इस दौरान जनपद के कुल 56333 लाभार्थी परिवार ऐसे है जिनका कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बन चुका है। वर्तमान में जनपद के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (यूपीएचसी) पर आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने का अभियान चल रहा है। पात्र लाभार्थी किसी भी यूपीएचसी पर जाकर कार्ड बनवा सकते हैं। कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ.विजयश्री शुक्ला ने किया। इस दौरान संयुक्त निदेशक डॉ.विनोद कुमार, एसीएमओ डॉ.एस के कुलश्रेष्ठ, डॉ.एन के जैन, डॉ. एस के सचान, सभी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, कार्यक्रम यूनिट से डॉ.अभिषेक, शशांक पुरोहित, सपन जैन सहित गोल्डन कार्ड लाभार्थी उपस्थित रहे।

लाभार्थी बोले, नहीं खर्च हुआ पैसा

संजय कुशवाहा की पत्नी ने बताया कि उनके पति का पैर फ्रेक्चर हो गया था। उन्होंने योजना के अंतर्गत एक पंजीकृत निजी अस्पताल में इलाज कराया और उनका एक रुपया खर्च नहीं हुआ। वह अब अच्छी तरह से चल सकते है। इसी तरह एक लाभार्थी मंटोले ने बताया कि उनके घुटने का प्रत्यारोपण योजना के अंतर्गत हुआ है और उनका एक रुपया भी खर्च नहीं हुआ है।

इन लाभार्थियों को मिले आयुष्मान कार्ड

दीप बहादुर, माला, हेमंत सिंह, विद्या, मोहम्मद नईम, शाजिया बानो, वकील, आरिफ़ा गौरी, देवेन्द्र कुमार, ब्रजेश कुमार को विधायक और सीएमओ ने आयुष्मान कार्ड वितरित किए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story