×

Jhansi News: डीएम, एसएसपी ने सहकारी समितियों पर खाद वितरण का किया निरीक्षण, खाद वितरित किए जाने के दिए निर्देश

Jhansi News: जिलाधिकारी द्वारा कृषकों की तत्काल आवश्यकता की पूर्ति हेतु जनहित में निर्देश दिये गये कि आये हुये कृषकों को 02-02 खाद की बोरी नियमानुसार प्राप्त कराई जाए।

Shraddha
Published on: 27 Nov 2021 4:20 PM GMT
Jhansi News: डीएम, एसएसपी ने सहकारी समितियों पर खाद वितरण का किया निरीक्षण, खाद वितरित किए जाने के दिए निर्देश
X

Jhansi News : जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) द्वारा जनपद भ्रमण के दौरान खाद वितरण (fertilizer distribution) की स्थिति की जायजा लेने हेतु किसान सेवा सहकारी समिति लि.(Kisan Seva Co-Operative Society Ltd) , चिरगांव का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा के साथ निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि खाद काफी संख्या में कृषक भीड़ के रूप में समिति पर खाद लेने हेतु आये हैं, उन्हें टोकन तो निर्गत किये जा रहे हैं, परन्तु टोकन व्यवस्था (token system)का ठीक प्रकार से अनुपालन नहीं किया जा रहा है। उपस्थित कुछ कृषकों द्वारा शिकायत की गई कि कुछ व्यक्तिों द्वारा बगैर पंक्तिबद्ध होकर सीधे खाद प्राप्त की जा रही है। सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधन, सहकारिता को निर्देशित किया गया कि समिति पर आये कृषकों को ठीक तरह से पंक्तिबद्ध कराया जाए एवं उनके टोकन नम्बर के अनुसार ही उन्हें खाद वितरित की जाए। भविष्य में समिति पर उपरोक्त बेतरतीब/अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

निरीक्षण के दौरान समिति पर अनुरक्षित पंजिका का अवलोकन किया गया एवं पंजिका में अंकित आज खाद प्राप्त करने वाले कृषकों की नकल खतौनी एवं आधारकार्ड की प्रति की जांच की गई। समिति पर उपस्थित कर्मचारियों द्वारा अभिलेखों पर दिनांक अंकित नहीं की गई थी, इस प्रकार समिति पर अभिलेखों का रख-रखाव ठीक प्रकार से नहीं पाया गया। सहा.आयुक्त एवं सहा.निबंधन, सहकारिता को निर्देशित किया गया कि अभिलेखों को सुव्यवस्थित तरीके से रखवाया जाए, इस प्रकार की स्थिति की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।

निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधन, सहकारिता को निर्देशित किया गया कि समिति पर अभिलेखों को सुव्यवस्थित कराकर अभिलेखों की इस विषयक जॉच करें कि किन-किन व्यक्तियों द्वारा खतौनी में अंकित भूमि के अनुक्रम में निर्धारित मानक से अधिक खाद प्राप्त की जा रही है, सम्बन्धित विवरण एवं अपनी जॉच आख्या आज ही प्रस्तुत करें।

इस दौरान महिलाओं एवं बुजुर्ग व्यक्तियों द्वारा अवगत कराया गया कि प्रातःकाल से ही खाद प्राप्त करने हेतु पंक्ति में लगे हैं, परन्तु उन्हें निरीक्षण के समय अपरान्ह 01 बजे तक खाद प्राप्त नहीं हुई है। जिलाधिकारी द्वारा कृषकों की तत्काल आवश्यकता की पूर्ति हेतु जनहित में निर्देश दिये गये कि आये हुये कृषकों को 02-02 खाद की बोरी नियमानुसार प्राप्त कराई जाए। सहा.आयुक्त एवं सहा. निबंधन को निर्देश दिये गये कि निर्धारित मूल्य पर ही खाद की बोरियां कृषकों को उपलब्ध कराई जाए। निरीक्षण के दौरान समिति के समीप स्थित प्राईवेट खाद वितरित केन्द्र आई.एस.एस.डी.सी., चिरगांव द्वारा टैगिंग किये जाने की शिकायत प्राप्त हुई। सहा.आयुक्त एवं सहा.निबंधन, सहकारिता, झॉसी को निर्देशित किया गया कि मौके पर जाकर प्रकरण की स्थलीय जॉच करें एवं शिकायत सही पाये जाने पर आवश्यक वस्तु अधिनियम एवं उर्वरक नियमावली की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही कर अवगत करायें। निरीक्षण के समय उपजिलाधिकारी, सहा.आयुक्त एवं सहा. निबंधन सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story