×

PM Modi Jhansi Visit: झाँसी को 3,425 करोड़ की सौगातः पीएम मोदी बोले, सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर काम

PM Modi Jhansi Visit:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में झाँसी के किला में राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व का समापन करने के साथ आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार किया।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 19 Nov 2021 5:46 PM GMT
PM Modi Jhansi Visit: 3,425 crore gift to Jhansi: PM Modi said, work on making armies self-reliant
X

झाँसी: पीएम मोदी बोले, सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर काम

PM Modi Jhansi Visit: झाँसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा है कि लंबे समय से भारत को दुनिया के सबसे बड़े हथियार खरीदार देशों में गिना जाता रहा है। आज देश का मंत्र है- मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड (Make in India, Make for world)। उन्होंने कहा कि आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा है। जब हमें आजादी मिली, तब हमारे पास अवसर था, अनुभव था। हमें तो अपने देश को सरदार पटेल के सपनों का भारत बनाना है, आत्मनिर्भर बनाना है, ये हमारी जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि मेरे पीछे ये एतिहासिक झाँसी का किला (Historical Jhansi Fort), इस बात का जीता जागता गवाह है कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा। रानी लक्ष्मीबाई (Rani Lakshmi Bai) के पास अगर अंग्रेजों के बराबर संसाधन होते, तो देश की आजादी का इतिहास कुछ और होता। उन्होंने कहा कि हमारे स्कूलों से रानी लक्ष्मीबाई जैसी बेटियां भी निकलेंगी जो देश की रक्षा-सुरक्षा, विकास की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाएंगी।

आज डिजिटल कियोस्क लॉन्च किया गया

33 सैनिक स्कूलों (Sainik Schools) में इस सत्र से गर्ल्स स्टूडेंट्स के एडमीशन शुरू हो गए हैं। उन्होंने कहा कि आज डिजिटल कियोस्क लॉन्च किया गया है अब सभी देशवासी वॉर हीरोज को मोबाइल ऐप के जरिए अपनी श्रद्धांजलि दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि झाँसी की यह धरती रानी लक्ष्मीबाई की अभिन्न सहयोगी रहीं, वीरांगना झलकारी बाई की वीरता और सैन्य कौशल की भी साक्षी रही। मैं 1857 के स्वाधीनता संग्राम की उस अमर वीरांगना के चरणों में भी नमन करता हूं।

अब 65 फीसदी रक्षा उपकरण भारतीय: रक्षामंत्री

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने कहा कि एक समय भारत की गिनती दुनिया में सबसे अधिक रक्षा उपकरण खरीदने वाले देशों में होती थी, लेकिन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से आज भारत 65 फीसदी रक्षा उपकरण स्वदेशी प्रयोग कर रहा है।



डिफेंस कॉरिडोर में पैदा होंगे रोजगार के अवासर: सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि यूपी का डिफेंस कॉरिडोर न सिर्फ रक्षा उत्पादों के उत्पादन बल्कि रोजगार सृजन का भी काम कर रहा है। आज हमें उस पावन धरती पर राष्ट्र रक्षा समर्पण महोत्सव के उत्सव सौभाघ्य मिला है। आज रानी लक्ष्मीबाई की 193 वीं जयंती का पर्व है। बुंदेलखंड के लिए आज का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है, एक ओर जन जीवन मिशन के तहत कई परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ। वहीं, रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए बुंदेलखंड की इस धरती को चुना गया है।


राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व (national defense dedication festival) का समापन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में झाँसी के किला में राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व का समापन करने के साथ आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार किया। पीएम ने झांसी को 3425 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। यहां पर यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झाँसी नोड में भारत डायनामिक्स लिमिटेड की रक्षा उपकरण इकाई अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क का भी शिलान्यास किया। उन्होंने अटल एकता पार्क का लोकार्पण किया। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, गृहराज्यमंत्री अजय भट्ट, सांसद अनुराग शर्मा, रक्षा सचिव डॉ. अजय शंकर, सेना के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल विपिन कुमार रावत, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story