TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP Election 2022: जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया राजकीय इंटर कॉलेज का भ्रमण, मतदान कार्मिकों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

UP Election 2022: विधानसभा चुनाव को लेकर जनपद झांसी में जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजकीय इंटर कॉलेज का भ्रमण किया और सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण से पूर्व मास्टर ट्रेनर की जिला निर्वाचन अधिकारी क्लास लेंगे।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 2 Jan 2022 2:27 PM GMT
UP Election 2022: District Election Officer visits State Inter College, training will be given to polling personnel
X

झाँसी: जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया राजकीय इंटर कॉलेज का भ्रमण  

Jhansi News: जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 (UP Election 2022) को व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए मास्टर ट्रेनर द्वारा समस्त पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण (training of polling personnel) दिए जाने हेतु राजकीय इंटर कॉलेज झांसी का प्रभारी कार्मिक/ मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार के साथ भ्रमण किया, भ्रमण के दौरान उन्होंने सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।

गौरतलब हो कि जिले की 04 विधानसभा क्षेत्रों हेतु विभिन्न विभागों के 115 मास्टर ट्रेनर के रूप में नियुक्त किये गये हैं, जो अपने-अपने विधानसभा के अन्तर्गत ई0वी0एम0/वी0वी0पैट का प्रशिक्षण सम्पन्न करायेंगे के साथ ही साथ सभी को सामान्य प्रशिक्षण भी दिया जाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज का भ्रमण करते हुए सभी कक्षों का निरीक्षण किया सभी कक्ष प्रोजेक्टर के साथ हाईटेक प्रशिक्षण देने के लिए तैयार हैं।

प्रत्येक कक्ष में 50-50 मतदान कार्मिक प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे

उन्होंने निर्देश दिए कि पीठासीन अधिकारी/मतदान कार्मिकों को सरल भाषा में प्रशिक्षित किया जाए ताकि निर्वाचन के दौरान जो भी समस्या उत्पन्न हो उसका सहजता से निस्तारण कर सके, साथ ही साथ जनता को भी जानकारी उपलब्ध करा सकने में सक्षम हो। प्रत्येक कक्ष में 50-50 कार्मिकों का बैच बनाए जाने के निर्देश दिए और कहा कि प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 का पालन सुनिश्चित किया जाए।

जीआईसी के 20 कक्ष में आयोजित होगा निर्वाचन का हाईटेक प्रशिक्षण कार्यक्रम

प्रशिक्षण के दौरान मास्क,सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से अनुपालन हो। उन्होंने कहा कि आचार संहिता आदर्श आचार संहिता लागू होते ही प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ कर दिया जाएगा उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण से पूर्व समस्त मास्टर ट्रेनर की भी क्लास ली जाएगी ताकि प्रशिक्षण के दौरान समस्त कार्मिकों को क्या-क्या जानकारी देंगें इसे जाना जा सके।

निरीक्षण के दौरान प्रभारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार ने बताया कि प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण के दौरान ई0वी0एम0/वी0वी0पैट मशीनों के माध्यम से मतदान प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होने बताया कि मॉकपोल कराने के बाद कण्ट्रोल यूनिट को क्लियर करना तथा वी0वी0पैट के ड्राप बाक्स में गिरी मॉकपाल की पर्ची को निकाल कर लिफाफे में रखकर सील करेंगे। मास्टर ट्रेनर ई0वी0एम0/वी0वी0पैट पर चर्चा करते बैलेट यूनिट को वी0वी0पैट से व वी0वी0पैट को कंट्रोल यूनिट से कैसे कनेक्ट किया जायेगा का प्रशिक्षण प्रोजेक्टर के माध्यम से दिया जाएगा।

पीठासीन अधिकारी एवं कार्मिकों को प्रशिक्षण देने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान के दौरान आने वाली समस्याओं व उनके समाधान पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी। मास्टर ट्रेनर ने ई0वी0एम0 व वी0वी0पैट को सील करने की प्रक्रिया को समझायगें तथा चैलेंज वोट, टेन्डर वोट, कम्पेनियन, पीठासीन की डायरी, मतदान अभिकर्ता के फार्म, मतपत्र लेखा, मतदाता रजिस्टर पर भी विस्तार से क्षेत्र के माध्यम से प्रशिक्षण को सम्पन्न कराया गया। राजकीय इंटर कॉलेज का भ्रमण के दौरान प्रभारी कार्मिक सीडीओ शैलेष कुमार, सहायक प्रभारी कार्मिक/डीडीओ सुनील कुमार,सहायक प्रभारी कार्मिक/ डीआईओएस कोमल सिंह यादव, बीएसए वेद राम,प्रधानाचार्य जीआईसी पीके मोर्य, सहायक अध्यापक अजय सिंह सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story