×

Jhansi News: एनसीआर जीएम ने धौलपुर-झाँसी रेलखंड का किया निरीक्षण

महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त धौलपुर-झाँसी खंड का विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण किया।

B.K Kushwaha
Published on: 8 Aug 2021 6:42 PM GMT
Jhansi
X

झाँसी मंडल के धौलपुर-झाँसी खंड का विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण करते उत्तर मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक प्रमोद कुमार

Jhansi News: उत्तर मध्य रेलवे के नए महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त प्रथम बार झाँसी मंडल के धौलपुर-झाँसी खंड का विंडो-ट्रेलिंग निरीक्षण किया। निरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्रमोद कुमार निरीक्षण यान से आगरा से मंगला लक्षद्वीप स्पेशल एक्सप्रेस से जोड़ा गया। आगरा से प्रस्थान कर उन्होंने धौलपुर से झाँसी के मध्य निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से थर्ड लाइन ट्रैक, मेजर तथा माइनर कर्व, चंबल ब्रिज, लेवल क्रॉसिंग, गैंग, टर्न ऑउट का निरीक्षण किया।

पिछली खिड़की (विंडो ट्रेलिंग) निरीक्षण एक विशेष प्रकार का निरीक्षण होता है जिसके अंतर्गत रेल पथ एवं उसके पास के सभी इंस्टांलेशनों जैसे सिगनल, ओएचई, प्लेटफॉर्म इत्यादि का चलती हुई गाड़ी मे लगे निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पड़ने वाले स्टेशनों की सफाई एवं अन्य व्यवस्थाओं, राइडिंग क्वालिटी विशेष तौर से प्वॉइंट एवं क्रॉसिंग पर ट्रैक ज्योमेट्री इंडेक्स मे सुधार, ओएचई की स्थि‍ति को देखा जाता है।


झाँसी स्टेशन पहुंचकर उन्होंने आरक्षित लाउन्ज में मीडिया से वार्ता की, जिसमें झाँसी-कानपुर के दोहरीकरण, धौलपुर-बीना तीसरी लाइन के साथ विभिन्न सकारात्मक मुद्दों पर चर्चा हुई। मीडिया से भेंटवार्ता उपरान्त प्रमोद ने क्षेत्रीय तथा मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समीति के सदस्यों से भेंटवार्ता की।

कोच एमएलआर कारखाने को मिला 25 हजार का इनाम

स्टेशन से प्रस्थान कर महाप्रबंधक एमएलआर कारखाने पहुंचे जहां उन्होंने कोच एमएलआर कारखाना का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्य कारखाना प्रबंधक दीपक निगम द्वारा कारखाने में विभिन्न प्रकार एलएचबी एवं आईसीएफ के कोचों के कराये जा रहे पीओएच एवं अन्य क्रियाकलापों का संक्षिप्त जानकारी उपलब्ध करायी। भविष्य में 60 एलएचबी कोचों के पीओएच का लक्ष्य एवं एसी कोचों का पीओएच के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इस अवसर पर महाप्रबंधक द्वारा कोच एमएलआर कारखाने को 25000 रुपए का नकद पुरस्कार की घोषणा की।

मंडल पर चल रही परियोजनाओं की ली गई जानकारियां

निरीक्षण उपरान्त महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के मीटिंग कक्ष में सभी शाखाधिकारियों के साथ परिचय लेते हुए मीटिंग की। जिसमें पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मंडल पर चल रही परियोजनाओं पर नवीनतम जानकारी महाप्रबंधक के समक्ष प्रस्तुत की गई। श्री प्रमोद के द्वारा मंडल की कार्य प्रगति पर संतोष ज़ाहिर किया गया। इसके उपरांत महाप्रबंधक ने मंडल की यूनियन एवं एसोसिएशन के पदाधिकारियों से मुलाकात की जिसमें कर्मचारियों के कल्याण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा) अमित सेंगर, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) दिनेश वर्मा एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story